इस ट्रिक से अपने एंड्रॉइड फोन को माइक्रो फोन की तरह इस्तेमाल

By Anoop Kumar Singh
|

आपको अपने कंप्यूटर पर ऑडियो रिकॉर्डिंग, वॉयस चैट, या आवाज की पहचान करने के लिए एक अच्छा माइक्रोफ़ोन चाहिए. हालांकि, हर कंप्यूटर में माइक नहीं दिया होता है और हर एक माइक अच्छा काम नहीं करता. आप शॉपिंग साईट पर सस्ते कंप्यूटर माइक्रोफ़ोन को खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आप माइक्रोफोन नहीं खऱीदना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए एक ट्रिक लाए हैं.

 

जब आपके पास अपना एंड्रॉइड फोन या टैबलेट है तो यह डिवाइस आपके कंप्यूटर पर माइक के रूप में काम करने में पर्याप्त है, और आप इसे ब्लूटूथ, यूएसबी या वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि कैसे इसे माइक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस ट्रिक से अपने एंड्रॉइड फोन को माइक्रो फोन की तरह इस्तेमाल

स्टेप 1- WO(wireless orange)माइक को इंस्टाल करे :

वेसे तो गूगल प्लेस्टोर पर कई माइक एप के आप्शन उपलब्ध है.पर wireless orange का WO माइक ऐप्प काफी आसानी से कनेक्ट हो जाता है. ये माइक विंडो और मैक दोनों पर सपोर्ट करता है.

स्टेप 2-क्लाइंट प्रोग्राम और ड्राईवर इनस्टॉल करे :

Jio लाया धमाकेदार कैशबैक ऑफर, 799 रुपए का मिलेगा फायदाJio लाया धमाकेदार कैशबैक ऑफर, 799 रुपए का मिलेगा फायदा

माइक को ब्लूटूथ और यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट करना आसान विकल्प हैं (बस कनेक्ट या प्लग इन करके उपयोग कर सकते हैं). वाई-फाई सेटअप माध्यम से कनेक्ट करने पर यह विंडोज और मैक दोनों के लिए काम करता है.

अगर आपके पास विंडोज़ पीसी है, तो इन दो फाइलों को डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

1. विंडोज के लिए डब्लूओ माइक क्लाइंट सेटअप प्रोग्राम.

 

2. विंडोज के लिए डब्लूओ माइक डिवाइस ड्राइवर

अगर आपके पास मैक है, तो इस पैकेज को डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

1. डब्लूओ माइक क्लाइंट पैकेज फॉर मैक

पैकेज खोलने के लिए आपको अपने मैक की सिक्यूरिटी प्रेफरेंस एडजस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है।आप फाइल पर राईट क्लिक करके ओपन आप्शन पर जाकर भी उसे खोल सकते है.

स्टेप 3- माइक को कनेक्ट करना

इस ट्रिक से अपने एंड्रॉइड फोन को माइक्रो फोन की तरह इस्तेमाल

Vivo V7+ Infinite Love एडिशन भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्सVivo V7+ Infinite Love एडिशन भारत में लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

अपने एंड्रॉइड पर WO माइक खोलें और सेटिंग्स में जाएं >सेलेक्ट ट्रांसपोर्ट >सेलेक्ट वाईफाई चुने. (जब तक आप ब्लूटूथ या यूएसबी का उपयोग नहीं कर रहे हैं). आप अपनी आवश्यकता अनुसार माइक में ऑडियो सोर्स बदल भी सकते हो.इसमें एडिशनल सेटिंग होती है जिसमे जाकर आप मीडिया और कण्ट्रोल पोर्ट में बदलाव कर सकते हो.

इन सेटिंग में बदलाव के बाद ऐप वाले मेन पेज पर आयें. अब उस ऐप को खोले और उसके खुलने पर जो टारगेट आईपी एड्रेस आप्शन आएगा उसमे आइपी एड्रेस डाले. इसके बाद कनेक्ट आप्शन से इसे कनेक्ट कर लीजिये. कनेक्शन की जांच के लिए चेक स्पीकर पर जाकर और अपने माइक पर बोलिए. अगर आवाज का आउटपुट मिलता है तो इसका मतलब है कि आप कनेक्ट हो चुके हैं.

अगर आप माइक्रोफोन खरीदने की सोच रहे है तो एक बार WO माइक जरुर आजमायें. आपके लिए बेहद आसान और सुविधाजनक होगा. इससे आप आसानी से अपने वीडियो में आवाज दे सकते हैं, मेमो रिकॉर्ड कर सकते हैं और कॉल भी कर सकते हैं. आप क्या सोचते है हमे कमेंट करके जरुर बताएं.

 
Best Mobiles in India

English summary
Agar aap apne pc par audio recording aur voice chat ke liye Microphone lena chahte hain to yahan hum apko smartphone ko Microphone ki tarah use karne ka tarika bta rahe hain.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X