इंस्टाग्राम की 5 सेटिंग्स, जो आपको पता होनी चाहिए...!

|

सोशल मीडिया भी अब हमारी ज़िदंगी का एक ज़रुरी हिस्सा बन गया है। चाहें हम इसका इस्तेमाल अपनी डेली एक्टिविटी को पोस्ट करने के लिए करते हों या फिर अपने दोस्तों से बातचीत करने के लिए। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के दौरान हम कुछ ऐसे लोगों के साथ भी डील करना पड़ता हैं जो इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं।

इंस्टाग्राम की 5 सेटिंग्स, जो आपको पता होनी चाहिए...!

 

ऐसे लोग स्टॉकर हो सकते हैं या जो सोशल मीडिया पर बुले करने की कोशिश करते हैं या फिर ऐसे लोग जिन्हें आप अपने ऑनलाइन सर्कल में शामिल नहीं करना चाहते। अगर आप नहीं जानते ही सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के साथ कैसे डील करना है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं। इसमें हम इंस्टाग्राम की बात करेंगे।

अकाउंट प्राइवेट करना

अगर आप चाहते हैं कि कुछ सिलेक्ट लोग ही आपकी फोटोज देख सकें या आपसे बात कर सकें। तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना अकाउंट प्राइवेट कर लें। अकाउंट प्राइवेट करने के बाद सिर्फ वही लोग आपकी प्रोफाइल देख सकेंगे जिनकी फॉलो रिक्वेस्ट को आप अप्रूव करेंगे। अकाउंट प्राइवेट करने के लिए ऐप की सेटिंग्स में जाएं इसके बाद प्राइवेसी और फिर अकाउंट प्राइवेसी। इसके बाद, प्राइवेट अकाउंट ऑप्शन को ऑन कर दें।

यह भी पढ़ें:- UTS मोबाइल ऐप के जरिए अब फिर से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

एक्टिविटी स्टेटस डिसेबल

आप जब भी ऐप पर एक्टिव होते हैं तो ग्रीन डॉट के ज़रिए आपका एक्टिविटी स्टेटस शो होता है। इससे पता चलता है कि आप ऑनलाइन हैं तो रिप्लाई करने के लिए एवेलेबल हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको डीएम ना करें तो आप अपने एक्टिविटी स्टेटस को बंद कर सकते हैं। इसके लिए Settings>Privacy>Activity Status में जाएं और ऑप्शन को ऑफ कर दें।

ब्लॉक, रिस्ट्रीक्ट या रिपोर्ट अकाउंट्स

आपको लगता है कि जो यूजर्स आपको परेशान कर रहे हैं, आप उन्हें अपने अकाउंट से रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्लॉक, रिस्ट्रीक्ट या रिपोर्ट अकाउंट जैसे फीचर्स यूज़ कर सकते हैं। आपको उस यूजर की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर राइट साइड में दिए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। आप यहां ब्लॉक, रिस्ट्रीक्ट या रिपोर्ट में से कोई भी ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं।

 

टर्न ऑफ कॉमेंट्स

अगर आपको लगता है कि आपकी पिक्चर्स या वीडियोज़ पर लोग नेगेटिव कॉमेंट्स कर रहे हैं तो आप अपने कॉमेंट्स सेक्शन को टर्न ऑफ भी कर सकते हैं। इसके लिए Settings > Privacy > Comments पर जाएं।

म्यूट अकाउंट

अगर आप किसी यूजर द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों या वीडियोज को नहीं देेखना चाहते तो उसके अकाउंट को म्यूट कर सकते हैं। इससे आपको अपनी टाइमलाइन पर उस यूजर की अपडेट्स नहीं दिखाई देंगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
While using social media, we also have to deal with some people who misuse this platform. We are going to tell you about some special settings of Instagram in this article. Those who need to know you to be safe on social media.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X