गूगल मैप पर आने वाले हैं ये 5 ख़ास फीचर

By Anoop Kumar Singh
|

गूगल मैप, गूगल की सबसे बड़ी सफलता है. पूरे विश्व में इसके लगभग 1 बिलियन यूजर्स हैं. यह प्लेटफॉर्म नए फीचर्स के साथ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. एंड्राइड पुलिस ने गूगल मैप के 9.71 बीटा वर्जन में कुछ नए फीचर्स को जोड़ा है.

How to use Google Map Without Internet ? (Hindi)

हम यह नहीं जानते हैं कि कब तक ये फीचर्स आपके हैंडसेट में आयेंगे लेकिन उम्मीद यही है कि बहुत ही जल्द ये आने वाले हैं. इस लेख के जरिये हम आपको गूगल ऐप के आने वाले कुछ ख़ास फीचर्स के बारे में बता रहें हैं.

गूगल मैप पर आने वाले हैं ये 5 ख़ास फीचर

लोकेशन शेयर बटन की बजाय स्क्रीनशॉट बटन :
 

लोकेशन शेयर बटन की बजाय स्क्रीनशॉट बटन :

गूगल मैप में लोकेशन शेयर बटन के बजाय स्क्रीनशॉट बटन होता है. यह अभी कुछ ही यूजर्स के लिए शुरू हुआ है. अभी स्क्रीनशॉट बटन की क्रियाविधि के बारे कुछ पता नहीं है लेकिन यह लोकेशन शेयर बटन के ही तरह है.

लोकेशन शेयर करते समय बैटरी स्टेटस पता करना:

लोकेशन शेयर करते समय बैटरी स्टेटस पता करना:

जब आप किसी से अपना लोकेशन शेयर करते हैं तो गूगल मैप उस आदमी को आपके हैंडसेट की बैटरी स्टेटस के बारे में जानकारी देगा जिससे वह आदमी यह जान सकता है कि आप कब तक उससे बात कर सकते हैं. अगर आपकी बैटरी कम है तो यह मैप आपकी स्थति को समझने में उस आदमी की मदद करेगा.

पसंदीदा लोकेशन के लिए शार्टकट :

पसंदीदा लोकेशन के लिए शार्टकट :

गूगल मैप आपके फेवरेट मेट्रो स्टेशन के रूट के लिए शार्टकट सेट करता है. यह शार्टकट उस आदमी को भी दिखेगा जो उसी समय पर वही मेट्रो स्टेशन को इस्तेमाल कर रहा है और इस तरह से यह दोनों के लिए सही होगा. एक ही साथ कई लोग इसका फायदा ले सकेंगे.

पहुँचने पर नोटिफिकेशन:
 

पहुँचने पर नोटिफिकेशन:

गूगल मैप में एक ऑप्शन होता है जिससे आपके रूट के बारे में नोटिफिकेशन मिलेगा. इसके माध्यम से आपको यह पता चलेगा कि आप कहाँ पर हैं और आप अपनी मंजिल पर कितनी देर में पहुंचेंगे. इसके साथ ही यह पहुंचने पर भी एक नोटिफिकेशन मेसेज भेज देगा.

दूसरे यूजर्स के साथ ट्रिप शेयर करना:

दूसरे यूजर्स के साथ ट्रिप शेयर करना:

गूगल मैप में एक फीचर यह होता है जिससे आप दूसरे यूजर को अपनी ट्रिप साझा कर सकते हैं. ऐसा करना तभी संभव होता है जब आप अपने गंतव्य स्थान पर पहुँच चुके हैं या फिर आप पहुंचने वाले हैं.

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google apne users ke liye Google Maps par 5 features lane wala hai.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X