आसुस BR1100 लैपटॉप: कम कीमत में ये देता है जबरदस्त क्‍वालिटी

|

हम जब भी लैपटॉप के बारे में बात करते हैं तो कुछ बाते हमेशा जहन में रहती है जैसे उसकी रैम कीतनी है, इंटरनल मैमोरी कितनी होगी, प्रोसेसर कैसा है और सब कुछ मन मुताबिक मिल जाए तो बात कीमत पर अटक जाती है। आसुस उन ब्रांड में से एक है जो हमेशा से ही यूजर्स को ध्‍यान में रखते हुए लैपटॉप बनाता रहा है। आसुस BR1100 भी उन्‍हीं में से एक है जिसमें हमें इंटल का N4500 प्रोसेस मिलता है। चलिए बात करते है प्रैक्‍टिल लाइफ में ये कैसा परफार्म करता है ।

 
आसुस BR1100 लैपटॉप: कम कीमत में ये देता है जबरदस्त क्‍वालिटी

इसका बेस वैरियंट काफी दिनों तक यूज़ करने के बाद इसके बारे में क्‍या राय रही इस रिव्‍यू में उन सभी बातो पर बात करेंगे। आसुस BR1100 के बेस वैरियंट की भारत में कीमत 29,999 रु है।

आसुस BR1100 के स्‍पेसिफिकेशन

आसुस BR1100 के स्‍पेसिफिकेशन

सीपीयू: इंटेल सेलेरॉन N4500
डिस्‍प्‍ले: 11.6-इंच IPS LCD 1366 x 768p, 60Hz
जीपीयू: इंटल UHD
मैमोरी: 4जीबी DDR4
स्‍टोरेज: 128 जीबी NVMe PCIe Gen3
बैटरी: 42WHr
ओएस: माइक्रोसॉफ्ट विंडो 11 64-bit

डिज़ाइन
 

डिज़ाइन

शुरु करने के लिए किसी भी तरफ से लिखा जा सकता था लेकिन सबसे पहली नज़र जिस पर पड़ती है वो है डिज़ाइन, आसुस BR1100 की बॉडी एक तरह से प्‍लास्‍टिक और रबर को मिलाकर बनाई गई है जो न सिर्फ बाहर से इसे प्रोटेक्‍शन देती है बल्‍कि अंदर के जरूरी हार्डवेयर को भी बचाती है ये बात ध्‍यान देने वाली है ये एक फैन लेस लैपटॉप है यानी इसमें कूलिंग के लिए आम लैपटॉप की तरह पंखे नहीं लगे है बल्‍कि टैबलेट और स्‍मार्टफोन के जैसे हीट को कम रखने के लिए हीट सिंक प्‍लेट लगी हुईं है जो लंबे समय तक लैपटॉप को यूज़ करते समय होने वाली गर्मी को एक बड़े भाग में फैला देती है। इसे कॉम्‍पैट बनाने के लिए 11.6 इंच की स्‍क्रीन दी गई है जिसके साइड बेज़ल यानी किनारे थोड़े मौटे है।

स्‍मार्टफोन की तरह इसके साइड में वॉल्‍यूम बटन दिए गए हैं साथ में दूसरे कई कनेक्‍टिविटी फीचर्स मिल जाएंगे जिनमें 2 USB-A पोर्ट , USB टाइप -C पोर्ट , एक फुल साइज़ HDMI पोर्ट, RJ45 इथरनेट पोर्ट के अलावा 3.5mm हेडफोन जैक मिलता है। किनारे में एक लिड लाइट भी मिल जाती है जो 20 प्रतिशत से कम बैटरी होने पर ब्‍लिंक करना शुरु कर देती है।

डिस्‍प्‍ले

डिस्‍प्‍ले

आसुस BR1100 में 11.6 इंच की IPS LCD स्‍क्रीन दी गई है जो 1366 x 768p रेज्‍यूलूशन सपोर्ट करती, वहीं बजट के हिसाब से इसकी ब्राइटनेस भी अच्‍छी लगी जो 220 निट है, लैपटॉप की स्‍क्रीन में दिया गया बेज़ल का साइज थोड़ा अलग सा लगता है, इसकी ब्राइटनेस भले ही ठीक को लेकिन इसे इंडोर में ही यूज़ करना बेहतर होगा बाहर इसकी स्‍क्रीन उतना अच्‍छा रिस्‍पांस नहीं दे पाती। इससे पहले कई दूसरे लैपटॉप का रिव्‍यू करने पर उसकी स्‍क्रीन काफी रिस्‍पांसिव लगी इसके मुकाबले ये थोड़ी कमजोर नज़र आई खासकर अगर आप लैपटॉप में मूवी या फिर वीडियो ज्‍यादा देखने के शौकीन है।

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

अगर कोई प्रोजेक्‍ट बनाना है या फिर लैपटॉप में कुछ लिखना है तो एक अच्‍छा कीबोर्ड और ट्रैकपैड होना बेहद जरूरी है, आसुस BR1100 का कीबोर्ड काफी अच्‍छा रिस्‍पांस देता है सीधे शब्‍दो में कहूं 50000 रु तक के लैपटॉप में ऐसा कीबोर्ड कम मिलता है बस एक खामी है जो आप चाहे तो इग्‍नोर कर सकते हैं वो है बैकलाइटनिंग जो रात के समय कीबोर्ड यूज़ करने में थोड़ी सहूलियत देती है। इसके दिया गया ट्रैकपैड साइज में छोटा जरूरी है लेकिन रिस्‍पांसिव है वैसे मैं यही सलाह दूंगा इसके लिए अलग से एक माउस का प्रयोग करें।

ऑडियो और कैमरा

ऑडियो और कैमरा

Asus BR1100 का कैमरा दूसरे लैपटॉप की ही तरह है, 720p का वेब अच्‍छी रोशनी यानी आउटडोर में ठीक लगता है लेकिन कम रोशनी में थोड़े ग्रेन दिखते हैं जो आपको महंगे लैपटॉप में भी दिखेंगे। वेब कैम में प्राइवेसी के लिए एक फिजिकली शील्‍ड दी गई है। ऑडियो के लिए इसमें सोनिक मास्‍टर पॉवर्ड स्‍पीकर सेटअप दिया गया है जो काफी साथ क्‍वालिटी देता है, हालाकि वॉल्‍यूम के मामले में ये ज्‍यादा लाउड नहीं है अच्‍छा यही रहेगा इयरफोन या फिर हेडफोन का प्रयोग ऑडियो सुनते समय करें।

परफार्मेंस

परफार्मेंस

2.8GHz क्‍लॉक स्‍पीड वाला सेलरॉन N4500 ड्युल कोर प्रोसेसर इंट्री लेवल रेंज का प्रोसेसर है जिसके साथ 4 जीबी की रैम और 128 जीबी का इंटरनल स्‍टोरेज दिया गया है साथ में मिलता है एक एक्‍सटर्नल SSD स्‍लॉट जिसकी मदद से 1 टीबी तक का स्‍टोरेज बढ़ा सकते हैं। गीकबेंच 5 में आसुस BR1100 सिंगल कोर 440 प्‍वाइंट लेकर आया है वहीं मल्‍टी कोर सीपीयू 549 प्‍वाइंट लेकर आया, सेलरॉन N4500 प्रोसेसर के हिसाब से ये प्‍वाइंट अच्‍छे कहे जा सकते हैं।

हालाकि काफी देर तक लैपटॉप यूज़ करने के बाद नीचे की ओर थोड़ी सी गर्मआहट जरूर होने लगती जिसे ठंडा होने में थोड़ा समय लगता है। अभी तक जितना भी लैपटॉप को यूज़ किया है इसने अच्‍छा परफार्म किया है यानी ब्राउजिंग, नोट्स जैसे काम करने के लिए ये एक परफेक्‍ट लैपटॉप है लेकिन ज्‍यादा तेज काम में हो सकता है ये थोड़ा सा स्‍लो रिस्‍पांस करे।

बैटरी और कनेक्‍टिविटी

बैटरी और कनेक्‍टिविटी

आसुस BR1100 में 42WHr की बैटरी दी गई है जिसे 45W की फास्‍ट चार्जिग USB टाइप सी की मदद से चार्ज कर सकते हैं। आसुस का कहना है BR1100 एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे तक चलता है हालाकि मेरे साधारण यूज़ में ये 6 घंटे तक चला जिसमें ऑनलाइन वीडियो, वेब सर्फिंग जैसे काम शामिल हैं। कनेक्‍टिविटी के लिए ब्‍लूटूथ 5.2 और Wi-Fi 6 दिया गया है, एक बात ध्‍यान देने वाली है कुछ चुनिंदा बाजारों में BR1100 का LTE वर्जन भी मिलता है जिसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्‍लॉट का ऑप्‍शन भी दिया गया है हालाकि भारत में ये वर्जन फिलहाल उपलब्‍ध नहीं है।

क्‍या है राय

क्‍या है राय

सीधे शब्‍दो में इसका निचोड़ ये है Asus BR1100 एक बेसिक लैपटॉप है जो आप साधारण कामों के लिए यूज़ कर सकते है खासकर बच्‍चों के लिए ये परफेक्‍ट कहा जा सकता ह या फिर अगर आप भी टेक्‍ट और छोटे-मोटे डाक्‍यूमेंट प्रोजेक्‍ट बना सकते हैं। स्‍क्रीन अगर थोड़ी से और बड़ी होती तो शायद ये और यूज़र बेस को अपनी ओंर खींच सकता था। इसकी कीमत 24,999 रु है जिसे देखते हुए इसकी परफार्मेंस को अच्‍छा माना जा सकत है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
You are college going student or professional, Asus BR1100 Laptop is perfect partner if you ignore some parts BR1100 have all features which you need for your daily laptop work. lets check our full Review of Asus BR1100 Affordable Laptop.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X