Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

|

Asus VivoBook Pro 14 OLED जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था। यह स्लीक फ्रेम, एनहांस्ड प्राइवेसी ऑप्शन और जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ आता है। मैंने यहां AMD प्रोसेसर के साथ Asus VivoBook Pro 14 OLED का इस्तेमाल किया है, जिसकी कीमत 80,000 रुपये से शुरू होती है। तो आइए आज हम आसूस6 वीवोबुक प्रो 14 OLED का रिव्यू करते हैं।

 
Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: डिजाइन

आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी एक पतला और हल्का लैपटॉप है, जिसका वजन सिर्फ 1.45 किलोग्राम है। लैपटॉप स्लीक भी है, और आसान पोर्टेबिलिटी के लिए किसी भी बैग के अंदर आसानी से फिट हो सकता है। मैंने आसुस के कुछ लैपटॉप का इस्तेमाल किया है, और इस बार, ब्रांड ने टॉप कवर पर 'वीवोबुक' ब्रांडिंग को उभारा है।

नया लैपटॉप नैरो बेज़ेल्स के साथ आता है, जो एक बड़ी स्क्रीन रियल-एस्टेट के साथ एक इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है। आसुस ने नए लैपटॉप के लिए प्राइवेसी शटर को शामिल किया है, जो यूजर के लिए एक प्लस प्वाइंट है।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: प्रमुख विशेषताएं

नया आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी 14 इंच के OLED डिस्प्ले के साथ आता है, जो इसका नाम है, डिस्प्ले 2.8K (2880 x 1800) रिज़ॉल्यूशन, 16:10 आस्पेक्ट रेश्यो, 0.2ms रिस्पांस टाइम, 90Hz रिफ्रेश रेट, 600nits HDR पीक ब्राइटनेस, और DCI-P3: 100 प्रतिशत प्रदान करता है। डिस्प्ले HDR ट्रू ब्लैक 600, 1.07 बिलियन कलर्स को सपोर्ट करता है।

बेहतर एक्सपीरियंस के लिए, Asus VivoBook Pro 14 OLED को 70 प्रतिशत कम हार्मफुल ब्लू लाइट उत्सर्जित करने के लिए प्रमाणित किया गया है और यह SGS आई केयर के साथ आता है। आसुस के नए लैपटॉप की डिस्प्ले सभी टास्क के लिए काफी आकर्षक है। चाहे आप मूवी देख रहे हों या वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग ले रहे हों, आसुस वीवोबुक प्रो 14 OLED सुनिश्चित करता है कि आपके पास सबसे अच्छा अनुभव हो।

 

जब डिस्प्ले की बात आती है तो एक खामी है। Asus VivoBook Pro 14 OLED एक टचस्क्रीन लैपटॉप नहीं है। यह बहुत अच्छा होता अगर लैपटॉप टचस्क्रीन डिस्प्ले को सपोर्ट करता - लेकिन तब कीमत भी काफी बढ़ जाती। यदि आप एक टचस्क्रीन डिवाइस की तलाश कर रहे हैं।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: कीबोर्ड और ट्रैकपैड

आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी पर ट्रैकपैड और कीबोर्ड अन्य मुख्य आकर्षण हैं। मैंने कीबोर्ड को बिना किसी बाधा के उपयोग किया है। साथ ही, फिंगरप्रिंट सेंसर को पावर बटन के साथ एम्बेड किया गया है, जिससे साइन इन करना आसान हो जाता है।

आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी के लिए थोड़ा चौड़ा ट्रैकपैड भी लाया है। ट्रैकपैड का उपयोग करना भी आसान है।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: परफॉर्मेंस बेंचमार्क एवेल्युशन

लैपटॉप 3.30 गीगाहर्ट्ज़ बेस फ़्रीक्वेंसी और 4242 मेगाहर्ट्ज अधिकतम फ़्रीक्वेंसी के साथ एएमडी राइज़ेन 5 5600H प्रोसेसर से पावर खींचता है। प्रोसेसर इन-बिल्ट AMD Radeon ग्राफिक्स के साथ आता है।

सबसे पहले, गीकबेंच 5 प्लेटफॉर्म पर आसुस वीवोबुक प्रो 14 OLED ने सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमशः 1385 और 6152 अंक बनाए। सीपीयू-जेड बेंचमार्क ने सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्टिंग में क्रमशः 580 और 4253 अंक का खुलासा किया। इसके अलावा, मैंने सिनेबेंच R23 टेस्टिंग किया जहां लैपटॉप ने सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्टिंग में 1365 और 8547 अंक हासिल किए।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

मुझे Asus VivoBook Pro 14 OLED पर ग्राफिक्स के प्रदर्शन को भी निर्धारित करना था। उसी के लिए, मैंने 3D मार्क बेंचमार्क रन किया जहां लैपटॉप ने 1099 ग्राफिक्स स्कोर और 5395 सीपीयू स्कोर के साथ 1248 का कुल स्कोर किया। साथ ही, पीसी मार्क 10 बेंचमार्क ने 5626 अंकों का खुलासा किया, जिसमें 9305 ऐसेंटियल, प्रोडक्टिविटी में 8752 और डिजिटल कॉन्टेट क्रिएशन में 5934 थे।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: रियल-लाइफ परफॉर्मेंस

बेंचमार्क से पता चलता है कि आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी बेहतरीन परफॉर्मेंस वाला एक शक्तिशाली लैपटॉप है। बेंचमार्क को अलग रखते हुए, आइए रियल लाइफ के परफॉर्मेंस पर एक नज़र डालते हैं। जैसा कि मैंने कहा, मैं कुछ समय से आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी का उपयोग कर रहा हूं, और कुल मिलाकर परफॉर्मेंस अच्छा रहता है। मैंने इसे व्यक्तिगत और कार्य-संबंधी गतिविधियों दोनों के लिए एक विस्तृत सीरीज के लिए उपयोग किया। OLED डिस्प्ले पर मूवी स्ट्रीम करना बिल्कुल मजेदार था, और यह सबसे अच्छे अनुभवों में से एक था।

मैंने आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी पर कुछ वीडियो कॉल में भी भाग लिया, और यह भी अच्छा था। कैमरे पर प्राइवेसी शटर एक बोनस है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इनके अलावा, मैंने फाइल बनाने, मेलिंग, ब्राउजिंग आदि जैसे नियमित कार्यों के लिए आसुस के लैपटॉप का इस्तेमाल किया।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

हालाँकि, मैंने लैपटॉप को थोड़े ग्लिच का सामना करना पड़ा। मुझे Microsoft Word और Google Chrome जैसे ऐप्स पर भी कुछ गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा। सभी ऐप्स का लेटेस्ट वर्जन होने के बावजूद एक नई वर्ड फ़ाइल को खोलने या क्रोम को रिस्पांड देने में थोड़ा अधिक समय लगा।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: बैटरी, फास्ट चार्जिंग के साथ

एक और विशेषता जो मुझे आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी के बारे में पसंद आई वह है बैटरी। आसुस ने 90W फास्ट चार्जिंग अडैप्टर के साथ 65Wh की बैटरी शामिल की है। जब मैं काम के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करता था, तो लैपटॉप आसानी से पांच-छह घंटे तक चलता था। मुझे यह भी लगा कि पूरी तरह चार्ज होने पर मैं चार घंटे नेटफ्लिक्स देख सकता हूं।

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: एक बढ़िया स्लीक लैपटॉप

Asus VivoBook Pro 14 OLED Review: फैसला

भारतीय लैपटॉप मार्केट में आज कई ऑप्शन हैं, जो खरीदार को भ्रमित भी कर सकते हैं। यदि आप एक ऐसे लैपटॉप की तलाश में हैं जहां आप बहुत सारे कॉन्टेंट को देख रहे हों, तो आसुस वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी एक अच्छा विकल्प है। चाहे वह ऑनलाइन क्लासेस हों, वीडियो कॉन्फ्रेंस हों, या कुछ और - OLED डिस्प्ले आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

लेकिन अगर आप टचस्क्रीन डिस्प्ले और उससे भी बेहतर परफॉर्मेंस चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मार्केट में कोई और लैपटॉप देखना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

English summary
The sleek frame enhanced privacy options, and unprecedented performance are some of the key highlights. To note, I've used the Asus VivoBook Pro 14 OLED with the AMD processor here, which starts from Rs 80,000.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X