ऐसे बदलें विंडोज 10 की लेंग्वेज सेटिंग्स

|

आप विंडोज 10 में लेंग्वेज की सेटिंग्स को आसानी से ठीक कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी टूल की कोई आवश्यकता नहीं है। बस आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और बताई गई गाइड लाइन को फॉलो करें।

ऐसे बदलें विंडोज 10 की लेंग्वेज सेटिंग्स

 

#1 सबसे पहले स्टार्ट, सेटिंग्स में जाएँ, फिर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पैनल के अंदर की-बोर्ड ऑप्शन सर्च करें। आप यहाँ से अपने डिवाइस की की-बोर्ड सेटिंग्स और भाषा प्राथमिकता जैसी हर सेटिंग्स बदल सकते हैं। बताई गई सेटिंग्स में जाएँ और नेक्स्ट स्टेप में आगे बढ़ें।

#2 जब आप की-बोर्ड सेटिंग्स के पेज पर होंगे तो आपको एडिट लेंग्वेज और की-बोर्ड ऑप्शन चुनना होगा। अपने डिवाइस में विंडोज 10 की लेंग्वेज और की-बोर्ड सेटिंग्स को ठीक करने के लिए आप सही जगह पहुँच चुके हैं। यहाँ आपके सामने बदलाव के लिए सेटिंग्स दिखाई देंगी, जिन्हें आप अपने अनुसार सेट कर सकते हैं।

#3 सेटिंग्स पेज के लेंग्वेज सेक्शन में आपको देखना होगा कि कौनसी लेंग्वेज चुनी गई है। यदि यहाँ आपको इंगलिश यूके सलेक्ट की हुई दिख रही है तो आपका की-बोर्ड परेशानी पैदा करेगा।

ड्रॉप-डाउन लिस्ट में से इंग्लिश यूएस को चुनें। ऑप्शन बटन पर क्लिक करने पर आप एक दूसरी स्क्रीन पर आ जाएँगे जहां से आप की-बोर्ड की लेंग्वेज की अन्य सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं।

#4 यहाँ दिखाई दे रहे विकल्पों में से यूएस क्वर्टी की-बोर्ड का चुनाव करें और वापस से पिछली स्क्रीन पर जाएँ। बाय-डिफ़ाल्ट अन्य भाषा के विकल्प को चुनें और दिखाई दे रहे ऑप्शन से इसे रिमूव कर दें।

#5 लेंग्वेज पैक विंडोज के कार्य करने में कई तरह की परेशानियाँ पैदा कर सकता है इसलिए विंडोज 10 की लेंग्वेज और की-बोर्ड फंक्शन्स को अपने अनुसार सेट कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

यदि इससे भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो मुख्य सेटिंग्स बदलनी होंगी या रजिस्ट्री एडिटर को रिमैप करना होगा। लेकिन यह थोड़ा सा पेचीदा है और इसमें आपको एडवांस नॉलेज की आवश्यकता होगी।

 

Nokia ने अब तक बेचे 10 लाख से अधिक एंड्रायड फोन

इन तरीकों को इस्तेमाल करते समय सावधानी रखें और ध्यान रहे कि आप सिस्टम कान्फ़िग्रेशन सेटिंग्स में कोई बदलाव ना करें, नहीं तो आपके डिवाइस की कार्य प्रणाली प्रभावित हो सकती है। आप इस तरीके से अपने की-बोर्ड और लेंग्वेज की सेटिंग्स को ठीक कर सकते हैं।

आशा है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आप अपने विंडोज 10 की लेंग्वेज सेटिंग्स को ठीक कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
There are very rare cases that you may face in windows 10 regarding keyboard errors or any language settings. Here is how you can fix them. Read more in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X