बांग्‍लादेश में लांच हुआ दुनियां का सबसे सस्‍ता लैपटॉप

Posted By: Staff

बांग्‍लादेश में लांच हुआ दुनियां का सबसे सस्‍ता लैपटॉप

बांग्‍लादेश दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है, ये काफी हैरान कर देने वाली बात है जहां खाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में लोगों को दो वक्‍त की रोटी नहीं नसीब होती हो वहां दुनिया का सबसे सस्‍ता लैपटॉप बनाया गया है । बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुनिया के सबसे सस्‍ते लैपटॉप को लांच किया। इस लैपटॉप का निमार्ण देश की सरकारी कंपनी टीएसएस ने किया है।

लैपटॉप को प्राइमरी, बेसिक, स्‍टैंडर्ड और एंडवांस चार अलग-अलग वैरियंट में निकाला गया है। डोयल के द्वारा ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगा इंटनेट से जुड़ सकेंगे जिससे शिक्षा के साथ साथ्‍ा लोगों में तकनीकी ज्ञान भी बढेगा। लैपटॉप के प्राइमरी मॉडल में सबसे ज्‍यादा प्रचलित एंड्राएड आपरेटिंग सिस्‍टम इनबिल्‍ड है। इसके साथ लैपटॉप में 10 इंच की बड़ी एलसीडी स्‍क्रीन दी गई है जो यूजर को बड़ा व्‍यू प्रोवाइड करती है। वीआईए 8650 प्रोसेसर के साथ लैपटॉप 800 मेगाहर्ट की फास्‍ट स्‍पीड प्रोवाइड करता है। इतनी कम कीमत में लैपटॉप में 0.3 मेगापिक्‍सन का वेब कैम दिया गया है जो काफी हैरान करने वाला है। इसके अलावा यूएबी पोर्ट का ऑप्‍शन भी मौजूद है।

डोयल के दूसरे एंडवांस मॉडल में प्राइमरी मॉडल से थोड़ा उन्‍नत इंटल प्रोसेसर दिया गया है। आम लोगों का ध्‍यान में रखते हुए कंपनी ने विडों आपरेटिंग सिस्‍टम की जबह लीनिक्‍स बेस ओएस की सुविधा दी है। एंडवांस मॉडल में 12 इंच स्‍क्रीन दी गई है जो पहले से थोड़ी छोटी है मगर इसका स्‍टैंडर्ड मॉडल तकनीकी रूप से सबसे ज्‍यादा उन्‍नत है जिसमें 14 इंच का बड़ा डिस्‍प्‍ले मौजूद है। 2जीबी रैम के साथ एडवांस मॉडल में 1.3 मेगापिक्‍सल का कैमरा भी मौजूद है जो साफ पिक्‍चर क्‍वालिटी प्रोवाइड करता है।

सरकार इन लैपटॉप को स्‍कूलों और शिक्षा के अन्‍य क्षेत्रों में उपलब्‍ध कराएगी। डयोल ने लैपटॉप के प्राइमरी मॉडल की कीमत 6,650 रूपए निधर्रित की है जबकि बैसिक मॉडल 8,800, स्‍टैंडर्ड मॉडल 14,400 और एंडवांस मॉडल 17,000 रूपए में उपलब्‍ध होंगे। बांग्‍लादेश की सरकार ने भविष्‍य में बांग्‍लादेश के संचार माध्‍यमों को और मजबूत बनाने के लिए डिजिटल बांग्‍लादेश नाम से एक प्‍लान तैयार किया है जिसके तहत 2021 तक पूरे बांग्‍लादेश को इंटरनेट के कनेक्‍ट कर दिया जाएगा। सरकार के अनुसार देश में गरीब लोगों का सपना भी इस तरह के उत्‍पादों से एक दिन पूरा होगा।

Please Wait while comments are loading...
'अयोध्या में दिवाली' को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर लालू प्रसाद यादव ने क्या कहा?
'अयोध्या में दिवाली' को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर लालू प्रसाद यादव ने क्या कहा?
केदारनाथ में पीएम मोदी का भाषण, कहा पहाड़ों की जवानी और पानी दोनों काम आएंगे
केदारनाथ में पीएम मोदी का भाषण, कहा पहाड़ों की जवानी और पानी दोनों काम आएंगे
Opinion Poll

Social Counting