Subscribe to Gizbot

बिना इंटरनेट ऐसे कर सकते हैं वेबसाइट का इस्तेमाल

Posted By: Devesh Jha

आज के जमाने में लगभग सारे ही डिजिटल कामों के लिए हमें किसी ना किसी वेबसाइट की जरूरत होती है। अब हर बार किसी वेबसाइट को खोलने के लिए हमे तेज इंटरनेट की जरुरत होती है।

कई बार हमारे पास तेज इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है और कई बार मॉडम या पीसी ठीक तरीके से काम नहीं करता है और आपको फुल स्पीड पर इंटरनेट नहीं मिल पाता है।

ऐसे में आप न तो उस वेबसाइट को खोल पाते हैं और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर अपना काम पूरा कर पाते हैं।

बिना इंटरनेट ऐसे कर सकते हैं वेबसाइट का इस्तेमाल

अगर आपने भी स्लो इंटरनेट की परेशानी महसूस की है, तो यहां हम आपको इक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट को ही अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं और कभी भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. Using HTTrack

किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करके ऑफलाइल इस्तेमाल करना बड़ा आसान है और इसके लिए सबसे बढ़िया सोफ्टवेयर का नाम Httracks (एचटी ट्रैक्स) है। इसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करके उसके ऑफलाइन उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए नीचे लिखे कुछ स्टेप्स को फॉलो करें:

* सबसे पहले, Httrack सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
* अब सॉफ्टवेयर का शुभारंभ करें, अब यह आपको परियोजना का नाम, प्रोजेक्ट कैटेगरी और डाउनलोड की जाने वाली वेबसाइटों को सुरक्षित करने के लिए डिफ़ॉल्ट पथ में प्रवेश करने के लिए कहेगा।
* डीटेल्स दर्ज करें और नेक्स्ट (NEXT) पर क्लिक करें, अब आपको उस साइट का यूआरएल दर्ज करना होगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, साइट का पूरा URL पेस्ट करें और नेक्स्ट (NEXT) पर क्लिक करें।
* अब डाउनलोडिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह आपके इंटरनेट की गति और वेबसाइट डाउनलोड करने के आकार के अनुसार समय ले सकता है।

2 Using GetLeft

Getleft एक वेबसाइट डाउनलोडिंग का सबसे आसान माध्यम है। यह यूज़र द्वारा निर्धारित विकल्पों के अनुसार पूर्ण वेबसाइटों को डाउनलोड करता है। GetLeft का उपयोग करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। आइए हम जानते हैं कि GetLeft का उपयोग कैसे करें:

* Getleft डाउनलोड करें, सोफ्टवेयकर खोलें और Ctrl+U दबाएं। जिसके बाद आपको डाउनलोड करने वाली वेब साइट का यूआरएल और डायरेक्टरी डालना होगा।
* अब आपको उन फ़ाइलों का चयन करने के लिए कहा जाएगा जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
* अब कुछ मिनट तक इंतजार करें जब तक कि आपके सिस्टम पर फ़ाइल्स ना आ जाए।
* बस अब आप अपनी डाउनलोड की हुई वेब साइट का उपयोग ऑफ लाइन मोड में भी कर सकते हैं।

3. Using Cyotek

Cyotek किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करने का एक फ्री और आसान सा टूल है। इसके जरिए आप किसी वेबसाइट के किसी खास भाग या इमेज सेक्शन को भी कॉपी करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया भी काफी आसान है।

* Cyotek को डाउनलोड करके F5 दबाएं। इसके बाद आपको एक वेबसाउट का कॉलम मिलेगा जिसमें वेबसाइट का नाम डालना होगा। दूसरा डेस्टीनेशन फोल्डर मिलेगा उसे डालना होगा।
* अब प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करें। एक बार जब यह डाउनलोड हो जाए, उसके बाद आप वेबसाइट का ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Offline Downloader

ऑफ़लाइन डाउनलोडर प्रोग्राम आसानी से इंटरनेट वेबसाइटों को ठीक उसी तरह से डाउनलोड करने के लिए बनाया गया है, जिस तरह से आप चाहते हैं। जिस भाग को आप डाउनलोड नहीं करना चाहते वो नहीं होगा।

* इसके लिए आप ऑफ़लाइन डाउनलोडर को इंस्टॉल करें। इसके बाद ही URL डालें और फिर जिस फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे डालें और डाउनलोड दबाएं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Sometimes we need to access very important web pages, but we can’t access it due to some internet service problem.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot