आईपैड की आखों से देख सकेंगे दृष्टिहीन

By Super
|
आईपैड की आखों से देख सकेंगे दृष्टिहीन
आज के युग में टेक्नालॉजी हमें तेज ही नहीं बल्कि स्मार्ट भी बना रही है। कनकास यूनीवर्सिटी की टीम ने एक ऐसा टैब बनाया है जिससे दृष्टिहीन बच्‍चों भी दुनिया के रंगो को देख सकेंगे। इस अनोखे टैब में कार्टिकल विज्‍युल इंपेरटमेंट (cortical visual impairment ) तकनीक का प्रयोग किया है।

यह तकनीक दिमाग में टैब द्वारा भेजे गए विज्‍युल संदेशों को भेज कर एक तस्‍वीर बनाती है जिससे बच्‍चे आराम से टैब में चल रही तसवीर को देख सकते हैं। टैब को बनाने वाली टीम के सदस्‍यों में से एक म्‍यूरियल सांडर के अनुसार टैब के ज्‍यादा एप्‍लीकेशन नहीं दी गई है। इसमें बच्‍चों के प्रयोग के लिए बेबी फाइंडर और कुछ साउंड एप्‍लीकेशनों के आलवा अलग अलग डिजाइन बनाने के तरीके दिए गए है जो दृष्टिहीन बच्‍चों को पसंद आएगें। हालांकि अभी इस अनोखे टैब को तकनीकी रूप से और उन्‍नत का काम चल रहा है।

 

नए टैब से न केवल बच्‍चे पिक्‍चर और वीडियो देख सकेंगे बल्कि स्‍क्रीन में दिए गए कंट्रोल का प्रयोग भी कर सकेंगे। सांडर के अनुसार फिलहाल आईपैड को टेस्‍ट करने के लिए बच्‍चों के एस समुह पर इसका प्रयोग कर के देखा गया था जिससे हमें काफी अच्‍छे नतीजे मिले है । बाजार में इस अनोखे टैब को आने में अभी काफी वक्‍त लगेगा।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X