LG के अल्ट्रावाइड गेमिंग मॉनिटर के आगे सब है फीका

Written By:

इसमें कोई शक नहीं है कि अल्ट्रावाइड मॉनीटर्स, गेमिंग और प्रोडक्टिविटी का भविष्य है। यह स्टैण्डर्ड 16:9 एस्पेक्ट रेश्यो के मॉनीटर्स और मल्टी स्क्रीन सेटअप से कई ज्यादा बेहतर विजुअल एक्सपीरियंस देते हैं। ट्रेडिशनल 16:9 एस्पेक्ट रेश्यो मॉनिटर ग्राफ़िक्स परफॉरमेंस को बिलकुल भी जस्टिफाई नहीं कर पाते हैं।

LG के अल्ट्रावाइड गेमिंग मॉनिटर के आगे सब है फीका

नए 21:9 अल्ट्रावाइड स्क्रीन की बात करें तो इनकी ग्राफ़िक्स परफॉरमेंस कई गुना अधिक बेहतर है। यदि एक बार आप अल्ट्रावाइड स्क्रीन का इस्तेमाल करने लगें तो शायद ही वापस स्टैण्डर्ड स्क्रीन पर जाना चाहेंगे।

इंडीविजुअल गेमर्स के लिए अल्ट्रावाइड स्क्रीन फैनटेसी और शानदार विजुअल की दुनिया का गेटवे है। इन वाइड डिस्प्ले की तुलना में डूअल मॉनीटर्स और मल्टीस्क्रीन लेआउट भी फीके पड़ते हैं।

यदि आप एक उन लोगों में से हैं जो गेमिंग के शौक़ीन तो हैं लेकिन अब भी स्टैण्डर्ड मॉनीटर्स में अटके हुए हैं तो अब समय आ गया है कि आप भी अल्ट्रावाइड स्क्रीन पर आ जाएं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Ultrawide monitors

गेमिंग में सबसे ज्यादा जो मैटर करता है वो है इमर्सिव विजुअल्स। इमर्सिव विजुअल से मतलब 3D इफ़ेक्ट से है, इन दिनों अधिकतर गेम 3D में आते हैं और यदि आपकी स्टैण्डर्ड स्क्रीन अच्छा परफॉर्म नहीं करती तो शायद ही आप वो मजा ले पाएं जो अल्ट्रावाइड स्क्रीन पर लिया जा सकता है।

आज के मतलब के गेमिंग स्टैण्डर्ड के लिए अल्ट्रावाइड डिस्प्ले बेस्ट है। यह स्क्रीन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं। इनकी वाइड फ़ील्ड ऑफ़ व्यू कई एडवांटेज देती हैं।

LG 34UC79G and 29UM6

अल्ट्रावाइड डिस्प्ले की केटेगरी में LG 34UC79G एक ऐसा ही मॉनिटर है। कंपनी का लेटेस्ट AH-IPS अल्ट्रावाइड डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट क्षमता का है और यह 2560*1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आता है। 34 इंच की यह स्क्रीन 1000:1 कॉन्ट्रास्ट रेश्यो और वाइड एस्पेक्ट रेश्यो 21:9 के साथ आता है।
एलजी की स्क्रीन पर हाइट को एडजस्ट किया जा सकता है और साथ ही स्क्रीन को सुविधा अनुसार टिल्ट किया जा सकता है। इस वाइड स्क्रीन में VRR 50-144Hz के साथ आता है जो कि 165Hz पर क्लॉक है।

29UM6 एक 29 इंच की 21:9 अल्ट्रावाइड गेमिंग मॉनिटर है, यह फुल HD IPS स्क्रीन के साथ आएगा। 29इंच पैनल 16.7 मिलियन कलर का वाइड स्प्रेडट्रम और रिफ्रेश रेट 75Hz के साथ आता है। इसका कॉन्ट्रास्ट रेश्यो भी 1000:1 है।

 

Cutting edge display technologies

मार्केट में वैसे तो आपको कई अल्ट्रावाइड मॉनीटर्स मिलेंगे, लेकिन जब बेस्ट की आती है तो LG मॉनीटर्स ही ध्यान में आते हैं। इन मॉनीटर्स में इमर्सिव गेमप्ले के लिए लेटेस्ट डिस्प्ले टेक्नोलॉजीज़ का शानदार कॉम्बिनेशन है। इनमें एडाप्टिव सिंक टेक्नोलॉजी है जो की ग्राफ़िक कार्ड फ्रेम रेट और मॉनीटर्स रिफ्रेश रेट के बीच फ्रेम ट्रान्सफर रेट को बैलेंस करती है।
Smooth game play
स्मूथ गेम प्ले के लिए मॉनिटर का रिस्पांस टाइम के लिए काफी क्रिटिकल है। यह 1ms मोशन ब्लर रिएक्शन के ON रहने पर एन्हांस होता है। इनमें दी गई कटिंग एज टेक्नोलॉजी बैकलाइट ब्लिंकिंग इफ़ेक्ट के साथ के साथ एक ब्लैक इमेज प्रोड्यूस करती है जिससे गेमिंग सेशन के दौरान मोशन ब्लर कम होता है। यह टेक्नोलॉजी ग्राफ़िक्स को और स्मूथ बना देती है।

Hidden details

इन मॉनीटर्स में ब्लैक स्टेबलाइजर टेक्नोलॉजी भी है जो की काफी तेजी से मॉनिटर सेटिंग्स को ऑप्टिमाइज़ कर डार्क स्क्रीन की सुपीरियर डिटेल्स को रिवील करती हैं। इस फीचर के on रहने पर मॉनिटर स्क्रीन विजिबिलिटी डार्क स्क्रीन होने पर भी इनटैक्ट रहती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
LG’s Ultrawide Gaming Monitors deliver unparalleled PC gaming experience. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये  Exit Poll
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये Exit Poll
Opinion Poll

Social Counting

Gadget Finder

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot