Mi Notebook 14: क्‍या ये कंप्‍लीट लैपटॉप है, खरीदने से पहले जान लें ये बाते

|

इस साल यानी 2020 में शाओमी ने जब भारत के पीसी बाजार में कदम रखा तो सबसे बड़ा सवाल ये था क्‍या स्‍मार्टफोन की रेज में एक अगल मुकाम बनाने के बाद लोग लैपटॉप में भी शाओमी को उतना ही पसंद करेंगे। वो भी इंट्री लेवल सेगमेंट में पहले से ही लिनोवो, एचपी, डेल जैसे दूसरे कई दिग्‍गल खिलाड़ी बाजार में पहले से ही जमे हुए हैं। कंपनी ने शायद इसी लिए मार्केट में अपने दो मॉडल के साथ पीसी बाजार में कदम रखा जिसमें Mi Notebook 14 और Mi Notebook 14 Horizon एडीशन शामिल है।

 

यहां पर बजट सेगमेंट का मतलब 60 हजार की रेज से है जिसमें आपको सबसे ज्‍यादा लैपटॉप वैरियंट देखने को मिल जाएंगे। इस रिव्‍यू में हम बात करने जा रहे हैं मी नोटबुक 14 के बारे में जो शाओमी का शुरुआती मॉडल है इसका प्रीमियम मॉडल है Notebook 14 Horizon एडीशन जिसका रिव्‍यू जल्‍द ही हम लाएंगे, इसकी परफार्मेंस से मैं निराश नहीं हू, कई टास्‍क इसमें आसानी से पूरे किए जा सकते हैं खासकर अगर आप एक क्रिएटर हैं और हल्‍की फुल्‍की फोटो एडीटिंग के साथ हल्‍की फुल्‍की एडीटिंग करते हैं। हल्‍की फुल्‍की से मेरा मतलब है फोटो के लिए ऑनलाइन फोटो एडीटर और वीडियो एडीटिंग के लिए फिल्‍मोरा जैसे सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा रोजमर्रा के लैपटॉप वाले काम तो ये बड़ी आसानी से पूरा करता है।

Mi Notebook 14: क्‍या ये कंप्‍लीट लैपटॉप है, खरीदने से पहले जान लें ये बाते

अपनी राय देने से पहले जल्‍दी से इसके फीचर्स और कीमत पर नज़र डाल लेते हैं ताकि इन्‍हीं को ध्‍यान में रखते हुए आप ये डिसाइड कर सकें कि इसे लेना सही है या नहीं।

Mi Notebook 14 में Intel Core i5-10210U चिपसेट लगा हुआ है साथ में 8 जीबी की रैम के में 256GB/ 512GB SSD चुनने का विकल्‍प आपको मिल जाता है। ग्राफिक्‍स डिपाटर्मेंट में नज़र दौड़ाएंगे तो इसमें Intel UHD या फिर NVIDIA GeForce MX250 (2GB GDDR5 VRAM)में से एक चुनने का विकल्‍प मिल जाता है। Mi Notebook 14 को अपने बजट और जरूरत के हिसाब से 3 अलग-अलग तरीके से खरीद सकते हैं।

• 8GB RAM + 256GB SSD के साथ i5 10th Gen CPU (Intel UHD graphics)

43,999 रु

• 8GB RAM + 512GB SSD के साथ i5 10th Gen CPU(Intel UHD graphics)

46,999 रु में

• 8GB RAM + 512GB SSD के साथ i5 10th Gen CPU(Nvidia MX250)

49,999 रु में

अब कीमत और वैरियंट जानने के बाद हम जिस वैरियंट का रिव्‍यू करने जा रहे हैं वो है टॉप सिल्‍वर वैरियंट जिसकी कीमत है 49,999 रु है।

डि़जाइन : काफी प्रीमियम फील देता है ये

डि़जाइन : काफी प्रीमियम फील देता है ये

इस रेंज में ऐसी फील देने वाले कम की लैपटॉप मिलेंगे जो 50 हजार में आपको प्रीमियम लुक देते है, हालाकि कंपनी ने इसकी डिज़ाइन में काफी ज्‍यादा काम नहीं किया है लेकिन पहली नज़र में ये आपको अपनी और खींचने में कामयाब रहेगा। ज्‍यादा इस रेंज में भरी भरकम, प्‍लास्‍टिक वाले मॉडल आपको मिलेंगे जिन्‍हें देखकर आप इंप्रेस नहीं होगे।

इसकी बिल्‍ड क्‍वालिटी काफी अच्‍छी है इसी तरह की क्‍वालिटी आपको इसके Horizon Edition में भी मिलेगी। इसमें मैगनिशियम और एल्‍यूमीनियम एलॉय का प्रयोग किया गया है जिसमें सैंडब्‍लास्‍ट कोटिंग से और अच्‍छा लुक मिलता है। कुल मिलाकर सीधा जा जवाब ये है इस कीमत के दूसरे लैपटॉप से इसका मुकाबला करेंगे तो ये बेहतर लुक और डिज़ाइन के मामले में आपको पसंद आएगा।

दूसरों से कितनी अलग है इसकी डिज़ाइन
 

दूसरों से कितनी अलग है इसकी डिज़ाइन

ये मैं आपको अलग से इस लिए बता रहा हूं क्‍योंकि पड़ोसी से मुकाबले अपना लैपटॉप अच्‍छा दिखना चाहिए। 14-inch की स्‍क्रीन सिल्‍वर कलर के साथ इसे अच्‍छा लुक तो देती है लेकिन ये इतना हल्‍का नहीं है जितना तस्‍वीर में आपको लग रहा होगा। यहां तक इसके दूसरे मॉडल Mi Notebook 14 Horizon एडीशन से ये भारी है।

इसका कुल भार है 1.5kg और मोटाई 1.79 cm अगर इसे हम Dell Vostro 14-inch लैपटॉप से कंपेयर करें तो 300 ग्राम ये हल्‍का है और 0.31 cm पतला भी है यानी अपने प्रतिद्वंद्वी से ये डिज़ाइन के मामले में एक कदम आगे ही है। लैपटॉप की स्‍क्रीन को जोड़े रखने वाले सॉकेट में काफी अच्‍छी पकड़ देते हैं। अगर आप ने ध्‍यान दिया हो तो लैपटॉप में जोर से टाइपिंग करने के दौरान स्‍क्रीन की वाइब्रेश से इसकी क्‍वालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

वेबकैम का न होना दिक्‍कत देता है

वेबकैम का न होना दिक्‍कत देता है

हो सकता है इसमें आपकी पर्सनल च्‍वाइस हो लेकिन आजकल के जमाने में आपको एक कंप्‍लीट लैपटॉप में वेबकैम का होना जरूरी है, Mi Notebook 14 में इनबिल्‍ड वेबकैम नहीं है लेकिन अलग से वेबकैम लगाया जा सकता है। प्राइवेसी की चिंता करने वालों के लिए ये ठीक है लेकिन अगर ट्रैवल वगैरा ज्‍यादा करते हैं तो अलग से वेबकैम भी साथ रखना थोड़ा अजीब लगता है।

शाओमी आपको बॉक्‍स में एक वेबकैम देता है तो इसके लिए अलग से पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। वैसे इसकी स्‍क्रीन में ऊपर की ओंर इतनी जगह तो दी गई है कि एक वेब कैम लगाया जा सकता था खैर आगे हो सकता है कंपनी इस ओंर ध्‍यान देगी। लेकिन इसमें एक अच्‍छी खूबी दी गई है वो है बायोमैट्रिक स्‍कैनर हालाकि इसकी जगह फिंगर प्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता था।

कनेक्‍टीविटी पोर्ट  के साथ कार्ड रीडर भी दे देते तो ज्‍यादा अच्‍छा रहता

कनेक्‍टीविटी पोर्ट के साथ कार्ड रीडर भी दे देते तो ज्‍यादा अच्‍छा रहता

Mi Notebook 14 सिल्‍वर में आपको 2 x टाइप-A USB 3.1 Gen 1 पोर्ट , 1 x USB 2.0 port, 1 x HDMI port, 1 x Combo ऑडियो जैक के साथ चार्जिंग पोर्ट मिलता है लेकिन कार्ड रीडर का कहीं ऑप्‍शन नहीं है। अब अगर आपके पास कैमरा है या फिर कार्ड से ही डेटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कार्ड रीडर होता तो बेहतर रहता क्‍योंकि ये सभी लेपटॉप में मिलता है और इसके लिए कंपनी को अलग से कोई नई तकनीक नहीं लगानी।

14-inch की फुल एचडी एंटी ग्‍लेयर स्‍क्रीन बेहतरीन है

14-inch की फुल एचडी एंटी ग्‍लेयर स्‍क्रीन बेहतरीन है

नोटबुक 14 सिल्‍वर में 14-inch Full HD (1920x1080) IPS LCD डिस्‍प्‍ले न सिर्फ आपको क्रिस्‍प और ब्राइट कलर देते हैं बल्‍कि अगर आप दूसरे मॉडल से इसका मुकाबला करेंगे तो अंतर साफ नज़र आएगा। एंटी ग्‍लेयर से ज्‍यादा रोशनी वाली जगहों में कंटेंट देखने में आसानी रहती है। फुल एचडी स्‍क्रीन में साधारण 178° एंगल मिलता है।

स्‍क्रीन के साइड में दिए गए बेज़ल पतले हैं लेकिन ऊपर और नीचे की ओंर दिए गए बेज़ल थोड़े मोटे हैं जो अलग से दिखते हैं। कुल मिलाकर स्‍क्रीन के मामले में 50 हजार की रेंज में ये दूसरी कंपनियो से बेहतर स्‍क्रीन क्‍वालिटी देता है।

परफार्मेंस : रोजमर्रा के काम आराम से कर सकते हैं इसमें

परफार्मेंस : रोजमर्रा के काम आराम से कर सकते हैं इसमें

Mi Notebook 14 सिल्‍वर में इंटेल का 10th gen i5-10210U CPU और 8 जीबी रैम के साथ + 256GB/512GB एसएसडी दी गई है। इसमें दी गई एसएसडी टाइप SATA 3 है मी नोटबुक हारिजॉन में दी गई PCI Gen 3x4 NVME से थोड़ी कम फास्‍ट है लेकिन ये अपना काम बखूबी करती है। इसमें लगा quad-core प्रोसेसर 1.6 GHz की स्‍पीड देता है जिसे 4.2GHz तक बूस्‍ट किया जा सकता है।

ग्राफिक्‍स सपोर्ट के लिए इसके टॉप मॉडल में NVIDIA MX250 GPU मिलता है वहीं आप Intel UHD Graphics 620 थोड़े कम पैसे खर्च कर खरीद सकते है लेकिन मेरी राय यही है एनवीडिया वर्जन लेना फायदे का सौदा है। हालाकि इसके सभी मॉडल में 10th gen i5-10210U CPU और 8 जीबी रैम आपको मिलती है इसकी वजह से इसकी परफार्मेंस में कमी नहीं दिखती है। 512GB SSD और NVIDIA MX250 GPU वाला वैरियंट यहां पर हम यूज़ कर रहे हैं जिसमें किसी भी तरह का लैग या फिर कमी नज़र नहीं आई। डिस्‍प्‍ले के साथ ऑडियो क्‍वालिटी में ठीक है इसके लिए इसमें 2x2W के स्‍टीरियो स्‍पीकर DTS ऑडियो प्रोसेसिंग ऐप के साथ दिए गए है।

क्‍या इसमें वीडियो एडीटिंग कर सकते हैं ?

क्‍या इसमें वीडियो एडीटिंग कर सकते हैं ?

ये सवाल आजकल ज्‍यादातर लोगों के मन में है क्‍योंकि सभी यूट्यूब में वीडियो करते हैं ऐसे में मैने सोंचा चलो ये भी ट्राई करके देख लेते हैं। Mi Notebook 14 में हम जो मॉडल यूज़ कर रहे हैं उसमें NVIDIA MX250 GPU दिया गया है इसके Horizon Edition में इससे एक कदम आगे NVIDIA MX350 जीपीयू मिलता है। शुरुआत में मुझे लगा वीडियो एडीटिंग सॉफ्टवेयर इसमें चल तो जाएगा लेकिन कितना स्‍मूद चलेगा इसके बारे में एकीन से कहना मुश्‍किल था।

लेकिन प्रीमियम प्रो में 1080p 60fps के साथ वीडियो आराम से एडीट किया जा सकता है। 6:15 मिनट के वीडियो को रेंडर होने के आधा घंटे से कम समय लगा। हालाकि 4K वीडियो एडीटिंग के लिए ये मशीन नहीं है। वहीं अगर प्रीमियर प्रो सॉफ्टवेयर के अलावा कई दूसरा सॉफ्टवेयर यूज़ करते हैं तो उसकी परफार्मेंस आपको और बेहतर मिलेगी। दूसरे कामों की बात करें तो फोटो एडीटिंग, पीपीटी या फिर MS Word आराम से यूज़ किए जा सकते हैं।

आकड़ों (Benchmark) पर नज़र डाल लेते हैं

आकड़ों (Benchmark) पर नज़र डाल लेते हैं

वैसे आपमे से कई लोग हो सकता है इन आकड़ों को न समझ पाएं लेकिन जो जानते हैं उनके लिए ये काफी मायने रखते हैं। इतना जान लीजिए Benchmark टेस्‍ट में किसी भी मशीन की परफार्मेंस के नंबर हम जान सकते हैं। The Mi Notebook 14 के 3D Mark Night Raid टेस्‍ट में 12,625 का स्‍कोर हमे मिला वहीं PC Mark 10 में कुल 3,039 का स्‍कोर मिला।

इससे ये कहना काफी आसान है इसमें हल्‍के फुल्‍के गेम तो खेल सकते हैं लेकिन अगर आप प्रो गेमर है तो ये मशीन आपके लिए नहीं है। इसमें 2 जीबी ग्राफिक्‍स मैमोरी दी गई जो भारी गेम को झेल नहीं सकती। ये मैं इसलिए कह रहा हूं क्‍योंकि Counter-Strike Global Offensive इसमें खेलने की कोशिश की लेकिन इसमें इतना अच्‍छा एक्‍सपीरियंस नहीं मिला वैसे भी इस गेम को खेलने के लिए आपको एक गेमिंग लैपटॉप ही चाहिए।

बैटरी परफार्मेंस

बैटरी परफार्मेंस

Mi Notebook 14 में 46Wh बैटरी सेल दिए गए है जो आसानी से 6 से 7 घंटे का बैकप दे देते हैं। अगर बैटरी और परफार्मेंस में थोड़ी सी सेटिंग कर दी जाएं तो रिजल्‍ट और बेतहर मिलेगा। 8 घंटे तक का बैटरी बैकप इसमें पा सकते हैं। शाओमी मी नोटबुक के साथ में 65 वॉट का चार्जर देता है जिसे 100% चार्ज होने में कुल 65 मिनट का समय लगता है।

Verdict: हमारी राय ये है

Verdict: हमारी राय ये है

अगर आप बजट 60 हजार तक ले कर चल रहे हैं तो Mi Notebook 14 (8GB+512GB+NVIDIA MX250) इस रेंज में एक अच्‍छा लैपटॉप है, इसका कारण है 14-inch की एंटी ग्‍लेयर फुल एचडी स्‍क्रीन, प्रीमियम लुक, इंटल i5 चिप के साथ 512 जीबी SSD, हालाकि ध्‍यान रहे इसकी रैम आप बढ़ा नहीं सकते हैं क्‍योंकि इसमें अपग्रेड स्‍लाट नहीं दिया गया है।

लेकिन 8 जीबी रैम निराश नहीं करती, साथ ही इसमें बैटरी लाइफ भी इस रेंज में अच्‍छी है, वेबकेम का न होना खलता है अगर ये प्‍वाइंट साइड रख दें तो इसमें कोई खास कमी नज़र नहीं आती। बाजार में इसके मुकाबले लिनोवो आइडियापैड S145 आपको मिलेगा जिसमें15.6 इंच की स्‍क्रीन दी गई है हालाकि इसकी अपनी अलग खूबियां हैं।

अगर इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज में या फिर हमें ट्विट करके पूछ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Mi Notebook 14 Review in Hindi Is Worth To Buy, In India xiaomi launches 2 models Mi Notebook 14 and Notebook 14 Horizon edition. Price Starts from Rs 43,999 you will get 3 variant of Notebook 14.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X