पब्लिक कंप्यूटर इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें ये जरुरी बातें..!

Written By:

जब भी हम कैफ़े, लाइब्रेरीज, एयरपोर्ट व अन्य जगहों में पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो हमें कहा जाता है कि यह सेफ है। चाहे आप स्कूल का कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे हों या किसी कॉफ़ी शॉप का वह सेफ नहीं होता है। आप ऐसे में ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरफ से आपके लिए खतरा बना रहता है। और आपको लगता है कि आपकी इनफार्मेशन सेफ है।

आप भी रखें अपने गैजेट्स का ध्यान, वरना पढ़ सकता है महंगा!

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर के हैकर केवल इसी ताक़ में रहते हैं कि आपकी इनफार्मेशन कैसे पा सकें और कैसे उसका गलत इस्तेमाल कर सकें! लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताएंगे कि पब्लिक कंप्यूटरों को यूज करते समय आप अपनी इनफार्मेशन कैसे सेफ रख सकते हैं-

तीसरी पास वेल्डर 'सागर' ने बनाया 'हेलीकॉप्टर पवन पुत्र'..!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

लॉगइन इंफार्मेशन

अगर आप अपनी मेल या फिर किसी भी साइट में लॉगइन करते हैं तो उसके पासवर्ड सेव न करें क्योंकि हो सकता है उस नेटवर्क पर हैकरों की नजर हो।

अपना डेटा मिटा दें

अगर आप साइबर कैफे या फिर कहीं बाहर किसी दूसरे का नेटर्वक प्रयोग कर रहे हैं तो ब्राउजर में जाकर प्राइवेट ब्राउजिंग का प्रयोग करें इससे ब्राउजर में आपके द्वारा की गई किसी भी गतिविधी को कोई दूसरा चेक नहीं कर सकेगा।

ऑटो पासवर्ड का फीचर ऑफ कर दें

ब्राउजर में अपने आप ऑटो पासवर्ड सेव करने का ऑपरेशन होता है। आप अगर किसी भी पासवर्ड को सेव कर देंगे तो दूबारा लॉगइन करने पर आपको पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन बाहर ये गलती कभी न करें।

पीछे भी नजर रखें

साइबर कैफे या फिर किसी पब्लिक प्लेस पर अगर लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं तो अपने आसपास नजर रखें कहीं कोई पीछे से आपके द्वारा भरी जा रही जानकारी तो नहीं देख रहा।

संवेदनशील जानकारी न भरें

कहीं बाहर जहां तक हो सके जरूरी और संवेदनशील बातें न भरे जैसे अपने एकाउंट का नंबर और पासवर्ड या फिर कोई भी ऐसी बात जिसका प्रयोग कोई भी गलत काम के लिए कर सकता हो।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी ही अन्य टेक टिप्स के लिए पढ़ें हिंदी गिज़बॉट या लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
In some or the other way we all uses public computers. It can be at your office, school, coffee shops or in airport. But do you know its not safe to use it without using these tips.
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot