Mac यूज करते है तो बड़े काम के है ये टिप्‍स

|

यदि आप हाल ही में विंडोज मशीन ( Windows Machine ) से मैक में शिफ्ट हुए है, तो संभावना है कि आपको कीबोर्ड और उसके शॉर्टकट की आदत डालने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है. क्योंकि नए मैक कुछ नई Keys के कॉम्बिनेशन के साथ के लिए कठिन और थोड़ा कन्फ्यूजन भरा हो सकता है।

 

सिर्फ 870 रुपये में खरीदें वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करने वाला पेनसिर्फ 870 रुपये में खरीदें वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करने वाला पेन

Mac यूज करते है तो बड़े काम के है ये टिप्‍स

चिंता न करें क्योंकि हम पहले से ही कुछ बुनियादी मैक कीबोर्ड शॉर्टकट आपके लिए लाए है जो आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है तो चलिए देखते है क्या है वो आसान से मैक कीबोर्ड शॉर्टकट।

iPhone 13 पर मिल रही है 10,000 रुपये की भारी छूट, अभी करें ऑर्डरiPhone 13 पर मिल रही है 10,000 रुपये की भारी छूट, अभी करें ऑर्डर

Command M

इस मैक कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग All Open Windows को एक साथ छोटा ( Minimize ) करने के लिए किया जा सकता है। Windows and D keys को दबाकर PC पर भी ऐसा किया जा सकता है ।

Amazon पर जूते खरीदने से पहले यूजर्स वर्चुअली कर सकेंगे ट्राईAmazon पर जूते खरीदने से पहले यूजर्स वर्चुअली कर सकेंगे ट्राई

Command+W

विंडोज़ को जल्दी से बंद करने के लिए कमांड + डब्ल्यू एकदम सही है। दो Keys को एक साथ दबाकर, macOS वर्तमान सक्रिय विंडो को बंद कर देता है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने माउस या ट्रैकपैड पर स्विच करने के बजाय हर चीज के लिए अपने कीबोर्ड का उपयोग करना पसंद करते है।

Xiaomi 12 Pro पर मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट , अभी करें आर्डरXiaomi 12 Pro पर मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट , अभी करें आर्डर

Shift Command N

इस मैक कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग फाइंडर में एक नया फोल्डर बनाने के लिए किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप राइट क्लिक करके Create New Folder पर क्लिक कर सकते है।

Twitter Trend : जाने क्यों Twitter पर कर रहा है #MumbaiRains इतना ट्रेंडTwitter Trend : जाने क्यों Twitter पर कर रहा है #MumbaiRains इतना ट्रेंड

Command+Control+Q

अधिकांश लोग अपनी digital privacy को महत्व देते है, खासकर जब उनके कंप्यूटर में कई जरुरी चीजें होती है
, सौभाग्य से, macOS उपयोगकर्ताओं को केवल तीन बटनों के साथ अपने कंप्यूटर को लॉक करने की अनुमति देकर उन्हें थोड़ा अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद करता है। जब भी जरूरत हो अपने मैक को तुरंत लॉक करने के लिए Command+Control+Q दबाएं।

इन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंगइन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंग

Mac यूज करते है तो बड़े काम के है ये टिप्‍स

Double-Fn

अपने मैक के द्वारा आप जो कुछ भी कह रहे हैं उसे लिख लेने से समय की काफी बचत हो सकती है। मैक का बिल्ट-इन डिक्टेशन फीचर बिना किसी को उंगली उठाए 10,000 शब्दों का निबंध टाइप करने में आपकी मदद कर सकता है। मैक के डिक्टेशन फीचर को सक्रिय करने के लिए फंक्शन की (fn) को दो बार डबल-क्लिक करें।

ट्रेन में बेफ्रिक होकर लें नींद, बस करना होगा यह कामट्रेन में बेफ्रिक होकर लें नींद, बस करना होगा यह काम

Option+Command+Esc

हर कंप्यूटर में जल्द या बाद में समस्याएं होना लाजमी है; एप्लिकेशन क्रैश या फ्रोजन स्क्रीन से निपटने के लिए यह परेशान हो सकता है। सौभाग्य से, उपयोगकर्ता कीबोर्ड पर Option+Command+Esc दबाकर किसी भी समस्याग्रस्त एप्लिकेशन को बंद करने में सक्षम है।

कैसे देखें Netflix पर Subtitles के साथ अपने पसंदीदा शोकैसे देखें Netflix पर Subtitles के साथ अपने पसंदीदा शो

Command+Backtick ()

कीबोर्ड पर बैकटिक () बटन वह होता है जिससे कई उपयोगकर्ता परिचित नहीं हो सकते है। हालांकि, यह एक सहायक शॉर्टकट का हिस्सा है। होल्डिंग कमांड + बैकटिक () उपयोगकर्ताओं को वर्तमान सक्रिय एप्लिकेशन में विंडोज़ के बीच आसानी से स्विच करने की अनुमति देता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
If you have recently shifted from Windows machine to Mac, chances are you might find it a little difficult to get used to the keyboard and its shortcuts. Because new Macs can be difficult and a bit confusing for some new key combinations.Don't worry because we have already brought you some basic Mac keyboard shortcuts which are going to be very useful for you so let's see what are those easy Mac keyboard shortcuts.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X