भविष्‍य में आने वाली हैं ये अनोखी तकनीकें

Posted By: Staff

भविष्‍य में आने वाली हैं ये अनोखी तकनीकें

आदिकाल से ही मानव तकनीक का प्रयोग करता आ रहा है। आधुनिक सभ्यता के विकास में तकनीकी का बहुत बडा योगदान है। जो समाज या राष्ट्र तकनीकी रूप से सक्षम हैं वे हीं सामरिक और आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर होते हैं। एक जमाना था जब किसी ने सोंचा भी न होंगा कि वह आकाश में भी कभी उड़ सकेगा या फिर कई किलोमीटर की दूरी पल भर में तय कर लेगा।

आज हमारे सामने जो तकनीके मौजूद है किसी जमाने में लोग उन्‍हें शंका की नजरों ये देखा करते थे हो सकता है उस समय किसी इन बातों पर भरोसा नहीं होता होगा की भविष्‍य में इस तरह की तकनीके आएंगी जो हमारे जीवन की पूरी दिशा ही बदल कर रख देंगी। तकनीकी के इस नए युग में आगे भी कुछ ऐसी तकनीके आने वालीं है जिन्‍हें अभी संभव नहीं माना जाता है।

कभी गंदे नहीं होंगे नेनोटेक कपड़े

नेनो टेक्‍नालॉजी का नाम तो आपने सुना ही होगा जिसे पर काफी तेजी से रिर्सच भी चल रहीं है। मगर भविष्‍य में वैज्ञानिक नेनो तकनीक की मदद से ऐसे कपड़े बनाएंगे जो न तो कभी गंदे होंगे और नहीं वे खराब होंगे। पानी, धूल-धक्‍कड़ का भी इन नेनो क्‍लॉथ पर कोई असर नहीं पडेग़ा। इन कपड़ो को बनाने में करोड़ो सिलिकॉन फिलामेंट का प्रयोग किया जाएगा जिनके ऊपर पालिस्‍टर फाइबर की परत चढ़ी होगी। इस फिलामेंट में पानी को कोई असर नहीं होगा। ऐसे कपड़ों का प्रयोग हास्‍पिटल, सेना के अलावा आम आदमी भी कर सकेगा।

एक बैटरी से जगमगाएगा पूरा शहर

अभी शायद सुनने में आपको यह थोड़ा अटपटा लग रहा हो मगर वह दिन दूर नहीं जब केवल एक बैटरी से पूरे शहर को बिजली मिलेगी। इस बात को हम सभी जानते हैं हमारी धरती में सोलर पावर एनर्जी का सबसे बड़ा त्रोत है, मगर इसे इक्‍ट्ठा किए बिना यह हमारे लिए बिल्‍कुल बैकार है। मगर एमआईटी (Massachusetts Institute of Technology) में मैटीरियल्‍स केमेस्‍ट्री के प्रोफेसर डोनाल्ड सेडो ने ऐसी बैटरी का निर्माण किया है जो एक बार में ढेर सारी बिजली को स्‍टोर कर सकती है।

इस बैटरी में साधारण बैटरी के मुकाबले तरल इलेक्‍ट्रोड का प्रयोग किया गया है जबकि साधारण बैटरी में इलेक्‍ट्रोड रॉड दी गई होंती है। बैटरी में पड़ा तरल इलेक्‍ट्रोड पदार्थ एक साथ ढेर सारी बिजली को अपने अंदर सोख लेगा। एक बार बैटरी फुल चार्ज होंने के बाद यह एक साथ कई घरों को बिजली दे सकेगी। प्रोफेसर डोनॉल्‍ड के अनुसार लिक्‍विड बैटरी साधारण बैटरी के मुकाबले काफी सस्‍ती होंगी साथ ही इनका आकार भी काफी बड़ा नहीं होगा।

मानव शरीर से चार्ज होंगे इलेंक्‍ट्रानिक डिवाइसेस

जैसे-जैसे नई तकनीक का विकास होता जा रहा है बाजार में नए गैजेट आते जा रहें, इन गैजेटों को बार-बार चार्ज करने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे कंपनियां इसके लिए गैजेटों में ज्‍यादा से ज्‍यादा छमता वाली बैटरी बनाने में जुटी हुई है। मगर जार्जिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नालॉजी के प्रोफेसर डा. जांग लींग वेन ने इलेक्‍ट्रानिक गैजेटों को चार्ज करने के लिए एक ऐसा तरीका खोज निकाला है जो तकनीकी क्षेत्र में एक नई क्रांती ला देगा। डा. जांग लींग वेन के अनुसार वे ऐसे नैनो जेनरेटर पर काम करने में लगे हुए हैं जो जिंक आक्‍साइड नैनो वॉयर की मदद से मानव शरीर की ऊर्जा को इलेक्‍ट्रिक करेंट में बदल देंगे।

इन नैनो जनेरेटर की मदद से आप अपने शरीर द्वारा आईपॉड, आइफोन, म्‍यूजिक प्‍लेयर जैसे डिवाइस कभी भी कहीं भी चार्ज कर पाएंगे। नैनो वॉयर साइज में इतने सूक्ष्‍म होते हैं कि हमारे में सर के एक बाल में 500 से ज्‍यादा नैनो वॉयर आ सकते हैं। इन्‍हें कपड़ों में भी लगाया जा सकता है जैसे ही आप कोई हरकत करेंगे ये नैनो वॉयर शरीर की ऊर्जा को बिजली में बदल देंगे।

जेब में रख सकेंगे पूरा कंप्‍यूटर

आपने कई हॉलीवुड मूवी देखी होंगी जिसमें हीरों जंगल में ही एक छोटी सी डिवाइस द्वारा वर्चूअल कंप्‍यूटर पर काम करने लगता है। हो सकता है यह अभी मात्र एक कल्‍पना हो मगर भविष्‍य में जल्‍द यह हकीकत का रूप ले लेगी। कुछ समय बाद स्‍मार्टफोन, टैबलेट और नेटबुक में भी वर्चूअल स्‍क्रीन का इस्‍तेमाल आम हो जाएगा। आप चाहे काफी शाप में बैठे हो या लेटे हो बस एक छोटी सी डिवाइस आपको अपने पास रखनी होगी जो कहीं पर भी पल भर में कंप्‍यूटर जितनी बड़ी स्‍क्रीन बना देगी। हालाकि इस तरह के होलोग्राफिक और वर्चूअल कंप्‍यूटर की केवल डिजायन ही तैयार हो पाई है अभी तकनीकी रूप से इसके विकास में काफी समय लगेगा।

डिवाइस से निकली 3डी इंटरफेस किरणे एक शानदार कलरफुल स्‍क्रीन का निर्माण करेगी। जिसमें आज के कंप्‍यूटरों से बेहतर आईकॉन और फंक्‍शन दिए गए होगे। इन वर्चूअल डिवाइसेज में आपकी हेल्‍थ्‍ा से जुड़े सभी डेटा अपने आप अपडेट होते रहेगें। जैसे उस समय आपका तापमान कैसा है, हार्टबीट कितनी है अगर आप शुगर पेशेंट है जो शुगर लेवल कितना है। कुल मिलाकर इन भविष्‍य के कंप्‍यूट से हम अपने आसपास एक नई दुनियां को महसूस कर सकेगें। साइज के हिसाब से यह इतने कॉम्‍पैक्‍ट होंगे इन्‍हें आप अपनी जेब में बडे़ आराम से रख सकेंगे।

Please Wait while comments are loading...
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
Opinion Poll

Social Counting