5 स्टेप्स में फ़ास्ट करें अपना स्लो कंप्यूटर!

Written By:

आजकल रोजमर्रा के कामों के लिए भी कम्‍प्‍यूटर का इस्‍तेमाल काफी बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप कम्‍प्‍यूटर धीमा पड़ जाता है तो नया खरीदना संभव नहीं होगा और ऐसा करना भी बेवकूफी होगी। आप अपने धीमे पीसी को सही करने के लिए कई तरीकों को अपना सकते हैं।

ऑफर : आधी से कम कीमत में खरीदें सैंडडिस्क मैमोरी कार्ड!

कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप के स्‍लो हो जाने के कई कारण होते हैं जिन्‍हें जानना आपके लिए सबसे जरूरी है। इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो वाकई में आपकी समस्‍या का निदान करने के लिए कारगर साबित होंगे। आइए जानते हैं स्‍लो कम्‍प्‍यूटर को फास्‍ट करने के लिए कुछ टिप्‍स:

OMG: 49,990 का ब्लैकबेरी पासपोर्ट अब 15,490 रुपए में!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

रैम को अपग्रेड करना

जी हां, अगर आपके पीसी पर वर्कलोड ज्‍यादा है और उसकी रैम कम है तो आपको रैम को अपग्रेड करने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि आप अपने पीसी में जो भी काम करते हैं वो टेम्‍परेरी रूप में रैम में स्‍टोर हो जाता है। ऐसे में अगर रैम कम है तो दिक्‍कत हो सकती है। 

रैम बढ़ाएं

हार्ड ड्राइव स्‍टोरेज, रैम के मुकाबले ज्‍यादा धीमा होता है इसलिए आपका कम्‍प्‍यूटर और ज्‍यादा धीमा पड़ जाता है। हमेशा यह बात ध्‍यान रखें कि रैम का लार्जर चंक, आपके सिस्‍टम को फास्‍ट कर देगा। अत: आसान प्रक्रिया के लिए अपने पीसी की रैम बढ़ाएं।

ग्राफिक्‍स कार्ड को अपडेट करना

अगर आप अपने पीसी पर गेम खेलते हैं तो ग्राफिक कार्ड का इस्‍तेमाल भी करते ही होंगे। ऐसी स्थिति में, अपने ग्राफिक कार्ड को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें। इससे उसकी प्रक्रिया सरल बनी रहेगी और आपकी रैम भी फ्री बनी रहेगी।

हल्‍का ओएस इंस्‍टॉल करें

अगर आपके पीसी में कोई हैवी ओएस पड़ा है तो उसकी बजाय लाइट सा ओएस डालें। इससे पीसी आसानी से चलेगा और हैंग भी नहीं होगा। विंडो को अब तक का सबसे अच्‍छा ओएस माना गया है जिसे डालने पर पीसी में हैंग या कम स्‍पेस की समस्‍या सामने नहीं ही आती है।

सॉलिड स्‍लेट ड्राइव को इंस्‍टॉल करना

एक सॉलिड स्‍टेट ड्राइव या एसएसडी, एक हाई-परफॉर्मेंस रिप्‍लेसमेंट है जोकि हार्ड ड्राइव के लिए किया जाता है। इसमें कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है और यह काफी तेज भी होता है। आपके ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए एक एसएसडी का इस्‍तेमाल, सभी फाइलों को रखने के लिए एक बड़ा और सामान्‍य मैकेनिकल हार्ड ड्राइव देगा।
इस प्रकार, इन कुछ तकनीकी बातों का ध्‍यान रखकर और इनका सर्तकता से इस्‍तेमाल करते हुए, स्‍लो पीसी को फास्‍ट किया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Having trouble with your slow computer. Try out these 4 tips to speed up your computer.
Please Wait while comments are loading...
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live:  भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live: भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
Opinion Poll

Social Counting