क्या आपका लैपटॉप चलते-चलते बंद हो जाता है! ये हो सकते हैं कारण

By: Gauri Shankar sharma

जब आपको कोई ज़रूरी काम करना हो, जैसे कोई ऑफिस का काम, ज़रूरी मेल या अन्य कुछ भी, और ऐसे में आपका लैपटॉप अपने आप बंद हो जाये तो? हम समझ सकते हैं ऐसे में आपको कितना गुस्सा आयेगा। ये गुस्सा आना लाज़मी भी है।

क्या आपका लैपटॉप चलते-चलते बंद हो जाता है! ये हो सकते हैं कारण

हालांकि कम्प्यूटर्स इंटेलिजेंट होते हैं और इनमें इन-बिल्ट सेल्फ प्रोटेक्टिंग सिस्टम होता है जो इन्हें गरम होने पर शट डाउन होने से बचाता है। लेकिन फिर भी कई बार कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनसे आपका लैपटॉप या कंप्यूटर चलते-चलते बंद हो सकता है। हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कारण...

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ओवर हीटिंग (ज़्यादा गरम होना)

यह एक सामान्य समस्या है जो किसी भी लैपटॉप के साथ हो सकती है। हालांकि, हीटिंग से बचाने के लिए अंदर पंखे लगे होते हैं लेकिन इनकी धूल मिट्टी से सुरक्षा ज़रूरी है। यदि इन पंखों में धूल-मिट्टी लग जाती है तो ये सही तरह काम नहीं करते हैं। इससे बचने के लिए समय - समय पर ध्यान देते रहें कि आपके विडियो कार्ड फैन, केस फैन, प्रोसेसर फैन कोई आवाज़ तो नहीं कर रहे हैं। यदि आपको ऐसा लगता है तो थोड़ा समय देकर इसकी सफाई करें।

हार्डवेयर खराब होना

यह भी कंप्यूटर या लैपटॉप के अपने आप बंद होने का कारण है। ऐसे में हार्डवेयर ज़रूर देखें: जैसे कि रैम, सीपीयू, मदरबोर्ड, पावर सप्लाई और विडियो कार्ड आदि। अगर आपने कोई नया हार्डवेयर लगाया है और लैपटॉप या डेस्कटॉप बंद हुआ है तो पहले इस हार्डवेयर को हटाएँ और फिर देखें कि अब शट डाउन होता है या नहीं।

Pictures: 10 सालों में इतना बदल गया Apple iPhone

बैटरी

यदि आप लंबे समय से अपना लैपटॉप काम में ले रहे हैं, तो बैटरी खत्म होने के कारण भी यह बंद हो सकता है। ऐसे में आप चार्ज में लगा दें तो वापस आपका काम शुरू हो जाएगा। लेकिन यदि आपका इस्तेमाल ज़्यादा होता है तो बैटरी निकालकर देख लें कि यह कितने एम्पियर की है, यदि आपके लैपटॉप की ज़रूरत इससे ज़्यादा की है तो इसे बदल लें।

गलत चार्जर

जो लोग गेम ज़्यादा खेलते हैं उन्हें ज़्यादा वोल्टेज के चार्जर की ज़रूरत होती है। यदि आप भी गेम्स ज़्यादा खेलते हैं तो 100 वॉल्टेज से 240 वॉल्टेज का चार्जर काम में ले सकते हैं। यदि 90 वॉल्टेज तक का ही चार्जर काम में ले रहे हैं तो यह समस्या आपके साथ हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्यों कि गेम्स में ज़्यादा पावर की आवश्यकता होती है।

वायरस

आप शायद इससे वाकिफ होंगे कि एक वायरस आपके कंप्यूटर को बंद कर सकता है। इंटरनेट या किसी एप्लिकेशन के इस्तेमाल से भी वायरस आ सकता है। कई बार जब आप लैपटॉप खरीदते हैं तो यह वायरस की सुरक्षा के साथ आता है। इसके अलावा आप एक अच्छा सा एंटी-वायरस इन्स्टाल रखें ताकि वायरस से सुरक्षा हो।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
When our computer or laptop suddenly get shuts down without any prompt, we get a panic attack.Today, we list out the top reasons on why your laptop randomly shuts down.
Please Wait while comments are loading...
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot