क्या आप भी चाहते हैं वायरलेस हेडफोन खरीदना!

Written By:

इन दिनों वायरलेस का जमाना आ गया, हर डिवाइस को वायरलेस बनाया जा रहा है ताकि तारों की उलझनों से बचा जा सके। मार्केट में ऐसे हेडफोन भी आ गए हैं जिन्‍हें सुलझाने में आपको बिल्‍कुल मशक्‍कत नहीं करनी पड़ेगी क्‍योंकि उनमें वॉयर ही नहीं होते हैं। अगर आपको इस्‍तेमाल करने के लिए वायरलेस हेडफोन खरीदना है तो इस आर्टिकल को ध्‍यान से पढ़ें।

टॉप 10 मिड-रेंज स्मार्टफोन, 5 दिन तक चलेगी बैटरी!

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन बातों को ध्‍यान में रखते हुए वायरलेस हेडफोन, मार्केट से पर्चेज करना चाहिए ताकि आपको भविष्‍य में बार-बार हेडफोन को बदलने का झंझट न करना पड़े। आजकल हर हेडफोन को वॉयरलेस और ब्‍लूटूथ पॉवर वाला तैयार किया जा रहा है ताकि यूजर्स को आसानी हो।

कौन से जमाने में जी रहे हैं, अब डेस्‍कटॉप पूराना हो गया है

हेडफोन खरीदते समय रखें इन बातों का ध्‍यान :

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

सबसे पहले आप मार्केट में उपलब्‍ध वायरलेस हेडफोन के प्रकारों के बारे में जानें, कि मार्केट में किस तरह के वायरलेस हेडफोन उपलब्‍ध हैं और आपकी जरूरत के हिसाब से कौन सा सही है। आप चाहें ताे ऑनलाइन साइट पर भी देखकर इनकी कीमतों को पता कर सकते हैं। किसकी कितनी फ्रीक्‍वेंसी है, कहां-कहां इस्‍तेमाल हो सकता है, लाइफलाइन कितनी है आदि बातें भी ध्‍यान दें।

#2

हेडफोन को गाने सुनने या राह चलते बात करने के लिए खरीदना ही युवाओं की लिस्‍ट में सबसे ऊपर है। ऐसे में अगर सही साउंड क्‍वलिटी नहीं मिलती है तो हेडफोन को लेने का उद्देश्‍य ही खत्‍म हो जाता है। किसी भी हेडफोन को लेने से पहले उसकी साउंड क्‍वालिटी को चेक कर लें और देख लें कि आपको क्‍या वाकई में ऐसी ही क्‍वालिटी चाहिए या फिर नहीं।

#3

हेडफोन अगर वायलेस होता है तो बैट्री से चलता है और बैट्री ही उसकी जान होती है। अगर हेडफोन की बैट्री कम पॉवर वाली है तो लम्‍बे सफर पर या पूरा दिन ऑफिस में उसका इस्‍तेमाल करना मुश्किल होगा, ऐसे में किसी भी हेडफोन को लेने से पहले उसके बैट्री बैकअप के बारे में जरूर जान लें।

#4

ब्‍लूटूथ वाले वायरलेस हेडफोन को स्‍मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप से कनेक्‍ट करने के लिए एनएफसी की आवश्‍यकता होती है। इसके लिए एक पासकोड को दर्ज करना चाहिए और यह अधिकांशत: 0000 होगा।

एनएफसी तकनीकी को एनएफसी-योग्‍य एंड्रायड स्‍मार्टफोन के साथ इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इस तरह, पासकोड की जरूरत शुरूआत में नहीं रह जाती है, दुबारा जुड़ने की प्रक्रिया तेजी से होती है।

#5

जब भी वायरलेस हेडफोन लें तो उसका नियंत्रण देख लें कि कैसा है। उसकी आवाज धीमी या तेज करने पर कितना प्रभाव पड़ता है। क्‍या बहुत तेज या बहुत धीमा साउंड तो नहीं आ रहा है। कॉल पिक कर पा रहे हैं या नहीं। फोन को कितनी दूरी पर रखना जरूरी है, ऐसी बातों को चेक जरूर कर लें।

#6

हेडफोन तीन तरह के होते हैं, कान के अंदर लगने वाले, कान के बाहर लगने वाले और कान के ऊपर रखने वाले। आपको इनका इस्‍तेमाल कहां और कब करना है, उसके अनुसार ही इन्‍हें खरीदें। बजट का भी ध्‍यान रखें। इस तरह, आपके ये हेडफोन लम्‍बे समय तक आप साथ निभाएंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
6 things to keep in mind when buying a wireless headphones.
Please Wait while comments are loading...
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
 चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
Opinion Poll

Social Counting