इन गैजेट्स को देख खुली रह जाएंगी आँखें

Written By:

अब उपभोक्ता इलैक्ट्राॅनिक्स श्रेणी में लंबे समय से प्रतिबंधित गैजेट्स जैसे कर्वड् टी.वी., फ्रिज, वाशिंग मशीन, कूलर्स आदि अनोखे गैजेट्स कुछ हद तक निर्माताओं की प्राथमिकता की सूची में शामिल हैं जोकि कुछ एक बाॅक्स के बाहर आ रहे हैं जिनके कभी न कभी पहले स्थान पर पहुंचाने की संभावना हो सकती है।

इंस्टाग्राम हुआ हैक, फेसबुक ने हैकर को दिया 10,000 डॉलर का इनाम!

इसीलिए हमने ऐसे 7 अनोखे गैजेट्स की जानकारी आपको देने का फैसला किया है जिनके बारे में शायद आप सोच भी नहीं सकते होंगे। अगर सोचते तो आपके मुंह से यकायक निकला, ''वाह! बहुत ही अभिनव है।''

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सैमसंग स्मार्ट बेल्ट

कोरियाई इलेक्ट्राॅनिक्स निर्माता कंपनी सैमसंग ने मूर्खतापूर्ण कार्य करते हुए हाल ही में अनोखे गैजेट सैमसंग स्मार्ट बेल्ट का अनावरण किया। पिछले 2-3 सालों में हेल्थ टैक मार्केट कभी फूल-फूल रहा है लेकिन अभी तक कभी भी इस तरह को कोई गैजेट प्रस्तुत नहीं किया गया है। अगर आप फिटनेस ट्रेकर को अपन कलाई पर बांधना पसंद नहीं करते तो सैमसंग आपके लिए लाया है यह गैजेट जोकि आप कमर पर बांध सकते हैं। पहली नजर में तो यह एक साधारण-सी बेल्ट की तरह ही दिखता है मगर इसमें कुछ ऐसी बातें हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते जैसेकि डेली स्टेप्स, सहसा पेट की कैलोरी बढ़ना आदि सभी चीजों की निगरानी करती है।

सोमाबार

इस वर्ष के आंरभ में सीईएस-2016 में सोमाबार को लाॅन्च किया गया। यह एक आॅटोमैटिक बार टेंडिग मशीन है जिसे आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप की मदद से नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप आलस महसूस कर रहे हैं तो आप इस मशीन को केवल एक बटन दबाकर आदेश दे सकते है कि वह काॅकटेल तैयार कर दे लेकिन इससे पहले आपको सुनिश्चित करना होगा कि उस जगह पर सारी सामग्री सही तो है न।

पाॅवलाॅक फिटनेस ट्रेकर

दूसरे फिटनेस ट्रेकर की अपेक्षा पाॅवलाॅक फिटनेस ट्रेकर केवल कदम गिनने, कैलोरी बर्न आदि में ही मदद नहीं करता बल्कि यह आपको स्वस्थ व्यक्ति बनाने में भी मदद करता है, आप अनुमान लगा सकते हैं कैसे? इसके लिए यह बिजली के झटके का इस्तेमाल करती है। जी हां! यह आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। यह ट्रेकर आपको सुबह हल्के बिजली के झटके से उठाती है अगर आप अपने अलाॅर्म को तीसरी बार स्नूज कर देते हो। इसके अतिरिक्त, यह वाॅच करता है कि अगर आप अपने दिनचर्या के अनुसार व्यायाम नहीं कर रहे हो तो आपको बिजली का झटका देकर व्यायाम के लिए प्रेरित करता है।

मूज़ ब्रेन सेंसर

यह एक अन्य अनोखा गैजेट है जोकि आपके मस्तिष्क के संकेतों को दर्ज करने और ध्यान के समय आपको शांति मिलती है या नहीं का पता लगाता है। मूज़ ब्रेन सेंसर में अनेक सेंर्स से होते हैं जोकि हैड बैंड से जुड़े होते हैं। यह पुरानी चिंता एवं अवसाद से पीडि़त व्यक्तियों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

स्टारशिप डिलीवरी रोबोट

स्काइप के सह-संस्थापक फिर से ड्राइंग बोर्ड पर वापसी कर रहे हैं, इस समय वह एक हार्डवेयर उत्पाद विकसित कर रहे हैं। लंदन स्थित मुख्यालय में एक प्रश्न में कंपनी स्टारशिप टेक्नोलाॅजीज ने अपने इस उत्पाद को स्टारशिप डिलीवरी बीओटी नाम दिया है। इस आॅटोमैटिक रोबोट का उद्देश्य है लाॅजिस्टिक इंडस्ट्रीज में बड़े स्तर पर लागत को कम करना। हालांकि अभी तक यह अधिक भीड़-भाड़ और यातायात वाली सड़कों के लिए उपयुक्त नहीं है। यह बात अलग है कि यह अर्द्धशहरी क्षेत्रों के बाजार पर अपना कब्जा करने का लक्ष्य बनाए हुए है।

फूडनी

3 डी मुद्रण प्रौद्योगिकी की स्थापना के साथ ही अनेक उद्योग अपनी उत्पादन लागत को कम करने के लिए इस तकनीक को अपना रहे हैं। जो कंपनियां 3डी मशीनों के विनिर्माण के व्यवसाय में हैं, का विकास आंरभ हो चुका है। अब जबकि फूड इंडस्ट्रीज के लिए नई 3डी प्रिटिंग तकनीक के प्राकृतिक फूड ब्रांडों में से एक अग्रणी ब्रांड हो जाने की उम्मीद है। यह 3डी प्रिटिंग निर्माता कंपनी की मशीन की मदद से आप घरेलू खाद्य पदार्थ जैसे पिज्जा, बर्गर, पटाखे आदि प्रिंट कर सकते हैं।

रिप्पल मेकर

रिप्पल मेकर एक नया रसोई गैजट है जोकि आपको काॅफी के टाॅप पर अनेक तरह के डिजाइन बनाने की अनुमति देता है वह भी अपने स्मार्टफोन के द्वारा। तुमको जानकर आश्चर्य होगा कि कैसे लोग सीसीडी पर काॅफी की तरह किसी पर भी इस तरह की अनोखी कलाकारी कर सकते हैं? खैर, रिप्पल मेकर पर अपने फोन पर टेप करके अब आप सौ प्रकार के व्यक्तिगत डिजाइन बना सकते हैं और उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
So we at GizBot decided to list down 7 such weird gadgets that would simply amaze you and make you think - "Wow! This is damn innovative." for more go to hindi.gizbot.com
Please Wait while comments are loading...
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting