दिल्ली के हर घर में होने चाहिए ये 5 गैजेट्स

Written By:

टेक्नोलॉजी इन दिनों काफी आगे बढ़ चुकी है. एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे डिवाइस बनाए जा रहे हैं जो आज वो काम भी कर सकते हैं जिनके बारे में शायद ही कभी सोचा हो. इन डिवाइस में हर तरह के गैजेट्स मौजूद हैं जो आपके कई काम आएंगे.

अब स्मार्टफोन को ही ले लीजिए. क्या कुछ साल पहले आपने सोचा था कि कोई फोन ऐसा भी होगा जिसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे, वो भी उन लोगों से दूर विदेशों में हैं. या फिर कोई गैजेट ऐसा होगा जिसमें एक बटन प्रेस करने पर आपके घरों के काम होने लगेंगे. शायद नहीं!

दिल्ली के हर घर में होने चाहिए ये 5 गैजेट्स

आज हम जिन गैजेट्स की बात कर रहे हैं वो कुछ इसी तरह की टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं और खासकर दिल्ली वालों के लिए यह काफी काम के साबित हो सकते हैं. या यूं कहें कि आप अगर दिल्ली में हैं तो खुद घर में जाने से पहले इन गैजेट्स को घर ले आएं.

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Airpurifier

दिल्ली की हवा के क्या हाल हैं यह तो आपको पता ही होगा, खैर घर से बाहर तो आ अकेले कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन घर के अंदर की हवा को फ़िल्टर करने के लिए आप Airpurifier का इस्तेमाल कर सकते हैं. Airpurifier हवा को साफ़ करते हैं और प्रदूषित हवा आप तक नहीं पहुंचने देते हैं.

दिल्ली में फिलहाल प्रदूषण काफी बढ़ चुका है, गाड़ियां, फैक्टरियां और कई कारण हैं जो इस गंदे धुंए को और बढ़ा रही हैं. ऐसे में एयरप्यूरीफायर शायद आपके काफी काम आ सकता है.

Waterpurifier

हवा के साथ ही जरुरी है साफ़-सुथरा पानी भी. न केवल दिल्ली ही बल्कि इन दिनों Waterpurifier की जरूरत हर घर में है. गंदे पानी से होने वाली बिमारियों से हम सभी वाकिफ हैं. खासकर अगर आपके घरों में छोटे बच्चे हैं तो आपको इसकी सख्त जरुरत है. बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, अपने बच्चों की बेहतर सेहत के लिए साफ़ पानी बेहद जरुरी है.

Smart lock

सेहत का ध्यान जरुरी है, लेकिन इसी के साथ जरुरी सुरक्षा भी. आज दिल्ली की गिनती उन शहरों में होती है जो सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं. ऐसे में अपने घर की सुरक्षा के लिए स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन दिनों टेक्नोलॉजी की मदद से कई चीजें जहां आसान हुई हैं वहीं कई ऐसी चीजें भी आप कर सकते हैं जो पहले नहीं कर सकते थे. स्मार्ट लॉक भी कुछ ऐसा ही है. कई ब्रांड्स अब स्मार्ट लॉक तैयार करती हैं. इन लॉक्स को खोलना हर किसी के बस में नहीं होता है. यदि कोई और इन्हें खोले तो आपको तुरंत अलर्ट भी पहुँच जाएगा.

CCtv

सुरक्षा की बात हो तो कैमरे का ध्यान भी जरुर आता है. CCTV की मदद से आप अपने घर पर या घर के आस-पास हो रही सभी हलचल पर नजर रख सकते हैं. दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आय दिन ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, जिससे हर किसी की सुरक्षा पर सवाल खड़े होते. हालांकि CCTV एक ऐसा जरिया है जिससे आप घर पर न होते हुए भी वहां नजर रख सकते हैं.

smart tracker

यह छोटा सा दिखने वाला डिवाइस न केवल एक ट्रैकर है बल्कि एक ब्लूटूथ डिवाइस, जीपीएस लोकेटर, एंटी थेफ़्ट अलार्म, सिक्योरिटी ट्रैकर और भी काफी कुछ है. इसको कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी कीमत भी एक दम बजट में है, इस डिवाइस में 364 रुपए की कम कीमत में खरीदा जा सकता है. यह फ्लिप्कार्ट पर भी उपलब्ध है.


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These 5 gadgets are needed at all the houses in Delhi. So if you are in Delhi then here is list if those devices that you need.
Please Wait while comments are loading...
दिल्ली विधानसभा में सांप निकलने से मचा हड़कंप, वाइल्ड लाइफ की टीम ने किया रेस्क्यू
दिल्ली विधानसभा में सांप निकलने से मचा हड़कंप, वाइल्ड लाइफ की टीम ने किया रेस्क्यू
किम जोंग उन को 'लिटिल रॉकेट मैन' कहने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं उनके साथ बैठना चाहूंगा
किम जोंग उन को 'लिटिल रॉकेट मैन' कहने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं उनके साथ बैठना चाहूंगा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot