ये हैं बेस्ट 5 स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी जिसने यूजर्स को हैरान किया

By Neha
|

इस समय हर दूसरे दिन नई टेक्नोलॉजी पेश हो रही है, जो इंसान के काम को और भी ज्यादा आसान बना रही है। हर रोज होते नए आविष्कार ने हमें हैरान करने के साथ-साथ सोचने के लिए भी मजबूर किया है कि ऐसा भी हो सकता है क्या? टेक्नोलॉजी हमारी लाइफ से जुड़ चुकी है। चाहे घरेलू काम हो या प्रोफेशनल वर्क, बिना तकनीक की मदद के इसे पूरा करना आसान नहीं है।

 
ये हैं बेस्ट 5 स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी जिसने यूजर्स को हैरान किया

अगर बात आपके सबसे जरूरी डिवाइस की करें तो सबसे पहला नाम आता है स्मार्टफोन। स्मार्टफोन अब न सिर्फ संपर्क करने का एक जरिया है, बल्कि इसमें आपकी पूरी एक दुनिया मौजूद होती है, जो आपका हर जरूरी काम निबटाती है। चाहे आईरिस स्कैन हो या फिर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर हर नई तकनीक ने हमारा काम और ज्यादा आसान और सुरक्षित कर दिया है। आज हम आपको हाल ही में पेश हुई कुछ नई स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी के बारे में बता रहे हैं, जिसने स्मार्टफोन इंडस्ट्री को पूरी तरह बदलकर रख दिया।

आईरिस स्कैनर-

आईरिस स्कैनर-

इस आईरिस टेक्नोलॉजी में यूजर की आंखों से अनूठे पैटर्न पढ़कर फोन को अनलॉक किया जा सकता है। बता दें कि इस तकनीक को धोखा देना असंभव है और ये फोन को लॉक रखने और इसकी सामग्री को निजी रखने का अब तक का सबसे सुरक्षित तरीका है। इसमें यूजर को स्मार्टफोन पकड़कर अपने आईरिस को स्कैन कराने के लिए स्क्रीन पर ट्विन सर्कल के साथ अपनी आंखें दिखानी होंगी। इसके बाद ये कैमरा सिर्फ आपकी आंखों की आईरिस स्कैन करके ही खुल सकेगा।

लो लाइट फोटोग्राफी-
 

लो लाइट फोटोग्राफी-

फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए लो लाइट फोटोग्राफी तकनीक एक वरदान की तरह सामने आई है। गूगल ने एल्गोरिदम को पिक्सल के साथ एक बेहतर कम रोशनी वाली फोटोग्राफी में क्रैक करने में कामयाबी हासिल की है। बता दें कि इस तकनीक में रोस्कोप-आधारित वीडियो स्टेबलाइजेशन सिस्टम को बनाया जो कि कि गियर डाटा को स्मूथ पेंसिंग और शेक-फ्री वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए प्रति सेकंड 200 रिकॉर्ड करता है।

डुअल कैमरा-

डुअल कैमरा-

नई स्मार्टफोन तकनीक में सबसे पॉपुलर और पसंद की जाने वाली तकनीक डुअल कैमरा फीचर रही है। इस टेक्नोलॉजी के बारे में शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। डुअल कैमरा सेटअप मोबाइल मार्केट में एक नया ट्रेंड बन चुका है और यूजर्स को ये काफी पसंद आ रहा है। इन दिनों लगभग सभी महंगे स्मार्टफोन में ये फीचर मौजूद है। बता दें कि डुअल कैमरा सेटअप में दो कैमरा लैंस मौजूद होते हैं, जो कि होरिजोंटली या वर्टिकली होते हैं। जब एक प्राइमरी लेंस सारे मेजर काम कर रहा होता है, तो दूसरा लेंस एडिशनल लाइट, फिल्ड ऑफ व्यू को बढ़ाने और बैकग्राउंड को ब्लर करने का काम करता है।

वायरलैस चार्जिंग-

वायरलैस चार्जिंग-

हाल ही में पेश हुई तकनीक की बात करें तो वायरलेस चार्जिंग उनमें से एक है। इस नई तकनीक की मदद से यूजर्स स्मार्टफोन में बिना किसी तरह का चार्जर कनेक्ट किए फोन की बैटरी चार्ज कर सकते हैं। हाल ही में कुछ कंपनियों ने वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें नोकिया, एलजी के अलावा सैमसंग जैसी कई कंपनियां शामिल हैं। हालांकि भारत में अभी ये तकनीक ज्यादा पॉपुलर नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे वायरलैस चार्जिंग स्मार्टफोन की रेंज बढ़ती जा रही है।

स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर-

स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर-

लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर एक प्रोसेसर एक स्मार्टफोन प्रोसेसर है। इसे इस साल अमरीकी स्मार्टफोन चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम ने लॉन्च किया था। सैमसंग की 10nm FinFET प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले इस मोबाइल प्रोसेसर को पिछले प्रोसेसर से काफी थिन है। हाल ही में रिलीज हुए लगभग सभी फोन में ये प्रोसेसर मौजूद है। कंपनी का दावा है कि ये प्रोसेसर बेहतर बैटरी बैकअप के साथ बेहतर परफॉरमेंस देता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
these are the latest and here is the Best 5 Smartphone Technology that surprised users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X