OnePlus Band vs Mi Band 5: दोनों फिटनेस में क्या और कितना अंतर, जानिए कौनसा होगा बेहतर

|

OnePlus Band भारत में लॉन्च हो चुका है। वनप्लस कंपनी ने पहली बार अपना वनप्लस बैंड लॉन्च किया है। यह कंपनी का पहला वियरबेल डिवाइस है। इस डिवाइस के लिए कहा जा रहा है कि यह शाओमी के Mi Band 5 को मार्केट में तगड़ा कंप्टीशन देने वाला है।

दोनों बैंड
 

आइए हम आपको इन दोनों बैंड के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की टक्कर इस आर्टिकल में करके दिखाते हैं। हालांकि कीमत में मामले में तो इन दोनों कंपनियों के बैंड ने मैच ड्रॉ कर लिया क्योंकि दोनों ही बैंड की कीमत 2,499 रुपए है।

OnePlus Band हुआ लॉन्च

OnePlus Band हुआ लॉन्च

वनप्लस कंपनी ने अपने इस बैंड में 13 तरह के अलग-अलग एक्सरसाइज मोड के साथ लॉन्च किया है। वनप्लस कंपनी के इस बैंड में क्रिकेट और योगा मोड भी कंपनी ने दिया है जो भारतीय यूज़र्स के लिए काफी खास है। आइए हम आपको वनप्लस के इस बैंड के बारे में कुछ खास फीचर्स बताते हैं।

Mi Band 5 से होगी टक्कर
 

Mi Band 5 से होगी टक्कर

वनप्लस बैंड शाओमी के Mi Band 5 को टक्कर देने वाली है क्योंकि दोनों ही बैंड एक ही रेंज के हैं। आइए हम इन दोनों बैंड के फीचर्स की तुलना करते हैं, जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि इन दोनों बैंड में से अच्छा बैंड कौनसा है। शाओमी के एमआई बैंड 5 में भी 11 तरह के प्रोफेशनल मोड्स दिए गए हैं। इस ऐप में भी वनप्लस बैंड की तरह योगा मोड दिया गया है लेकनिन इसमें क्रिकेट के लिए कोई खास मोड नहीं है तो ऐसे में जो क्रिकेट फैन्स नहीं है उन्हें इससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन जो क्रिकेट फैन्स हैं, उन्हें निश्चित तौर पर काफी फर्क पड़ने वाला है और वनप्लस बैंड को तव्वजों दे सकते हैं।

OnePlus Band के लिए 3 स्ट्रैप

OnePlus Band के लिए 3 स्ट्रैप

वनप्लस बैंड के साथ इसके बॉक्स में एक ब्लैक कलर का स्टैंडर्ड स्ट्रैप मिलेगा। इसके अलावा यूज़र्स नेवी और ग्रे कलर के स्ट्रैप को अलग से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इन प्रत्येक स्ट्रैप को अलग से खरीदने के लिए यूज़र्स को 399 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

Mi Band 5 के लिए 6 स्ट्रैप

Mi Band 5 के लिए 6 स्ट्रैप

Mi Band 5 के साथ शाओमी कंपनी कुल छ: कलर के स्ट्रैप देती है, जिसमें ब्लैक, नेवी ब्लू, टील, पर्पल और ओरेंज और मिंट ग्रीन कलर शामिल है। इनमें से ब्लैक कलर का स्ट्रैप एमआई बैंड के साथ आता है जबकि बाक कलर के स्ट्रैप को खरीदकर यूज़ करना पड़ता है और इसके लिए भी यूज़र्स को 200-400 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं।

OnePlus Band के फीचर्स

OnePlus Band के फीचर्स

वनप्लस बैंड वाटर प्रूफ और डस्ट प्रूफ फीचर्स के साथ भी आता है, इस वजह से इस बैंड को IP68 और 5ATM रेटिंग मिली है। इस बैंड के जरिए फोन पर बजने वाले म्यूज़िक को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस बैंड के जरिए म्यूज़िक ही नहीं बल्कि फोन के कैमरों को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस बैंड में वनप्लस कंपनी ने 100 एमएएच की बैटरी भी दी है, जिसकी वजह से यह वनप्लस बैंड 14 दिनों के बैटरी बैकअप के साथ आता है।

Mi Band 5 के फीचर्स

Mi Band 5 के फीचर्स

इस बैंड में शाओमी कंपनी ने 1.1 इंच की एमोलेड कलर फुल टच स्क्रीन से लैस डिस्प्ले दी है। इस बैंड में शाओमी कंपनी ने 16 कलर बिट और 450 निट्स ब्राइटनेस दी है, जो इसके स्क्रीन को काफी खास बनाता है। इस बैंड को भी एक बार चार्ज करने के बाद 14 दिन का बैटरी बैकअप मिलता है और अगर आप पॉवर सेविंग मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 21 दिनों का बैटरी बैकअप मिल सकता है।

इस बैंड को पूरा चार्ज करने में 2 घंटे का वक्त लगता है। इस बैंड में कंपनी ने मैग्नेटिक चार्जिंग सपोर्ट भी दी है, जिसके जरिए इस बैंड को चार्ज करने के लिए स्ट्रैप से निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा इस बैंड में यूज़र्स को म्यूज़िक कंट्रोल, रिमोट शटर, वेदर रिपोर्ट, टाइमर, फोन और मैसेज नोटिफिकेशन जैसे तमाम फीचर्स देखने को मिलते हैं।

OnePlus Band के मोड्स

OnePlus Band के मोड्स

वनप्लस बैंड के 13 मोड्स में Outdoor Run, Indoor Run, Fat Burn Run, Outdoor Walk, Outdoor Cycling, Indoor Cycling, Elliptical Trainer, Rowing Machine, Cricket, Badminton, Pool Swimming, Yoga, और Free Training शामिल हैं।

Mi Band 5 के 11 मोड्स

Mi Band 5 के 11 मोड्स

इस बैंड में मौजूद 11 मोड्स में Outdoor running, power walking, cycling, indoor running, pool swimming, freestyle, indoor cycling, elliptical, jump rope, yoga, और rowing machine शामिल हैं।

OnePlus Band के फिटनेस फीचर्स

OnePlus Band के फिटनेस फीचर्स

इस बैंड के फिटनेस फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्लड ऑक्सीजन सेंसर, तीन-अक्ष एक्सीलरोमीटर और जाइरोस्कोप, और एक ऑप्टिकल हार्ट-रेट सेंसर भी उपलब्ध है। अन्य बैंड की तरह वनप्लस कंपनी का यह बैंड भी IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आता है। ये फोन 5ATM वाटर रेसिस्टेंस रेटिंग भी कंपनी ने दी है। इसके अलावा ये बैंड आपके सोने का भी ख्याल रखता है।

आपके स्लीपिंग टाइम का ख्याल रखने के अलावा SpO2 के साथ वनप्लस हेल्थ ऐप के जरिए ये ऐप आपके सेहत का भी ख्याल रखता है। OnePlus Band के लिए कंपनी ने OnePlus Health App भी दिया है,जिससे यूज़र्स को अपनी सेहत का ख्याल रखना आसान होगा लेकिन इस ऐप को किसी हेल्थकेयर का सर्टिफिकेशन उपलब्ध नहीं है और यह मेडिकली एप्रुव नहीं है।

Mi Band 5 के फिटनेस फीचर्स

Mi Band 5 के फिटनेस फीचर्स

इस बैंड के फिटनेस फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस बैंड में 24*7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग, रेस्टिंग हार्ट रेट, स्लीप मॉनिटरिंग, स्ट्रेस मॉनिटरिंग, रेपिड आई मूवमेंट, स्ट्रेस मॉनिटरिंग, ब्रिदिंग एक्सरसाइज़ गाइड, स्टेप काउंट, कैलोरी काउंट और गोल सेटिंग्स जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं।

इस बैंड में एक खास वुमेट हेल्थ ट्रैकर भी कंपनी ने फिट किया है, जो खास तौर पर महिलाओं की सेहत का ख्याल रखने के लिए तैयार किया गया है। एमआई बैंड 5 में आपको पर्सनल एक्टिविटी इंटेलीजेंस का भी एक फीचर्स मिलता है, जिसके जरिए आपको यह पता चल पाता है कि आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कितना-क्या कुछ करने की जरूरत है।

OnePlus Band की कीमत और बिक्री

अब आखिर में इस बैंड की कीमत और बिक्री के बारे में बात करते हैं। वनप्लस बैंड की कीमत कंपनी ने 2,499 रुपए तय की है और इसे 12 जनवरी से बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। वहीं 13 जनवरी से इस बैंड को ओपन सेल में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस बैंड को खरीदने के लिए OnePlus.in और OnePlus Store app का इस्तेमाल खरीद सकते हैं।

Mi Band 5 की कीमत

इस बैंड की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस बैंड को 2,499 रुपए की कीमत में पेश किया था और अभी भी इस बैंड को इसी कीमत में खरीदा जा सकता है। इस बैंड को खरीदने के लिए mi.com और amazon.in का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि अब यह बैंड कई रिटेल स्टोर्स में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुका है।

हमारा निष्कर्स

हमारा निष्कर्स

इन दोनों के फीचर्स को पढ़ने के बाद किसी भी निर्णय को सुनाना थोड़ा मुश्किल है, जबतक हम दोनें बैंड का इस्तेमाल करके कंपेयर ना करें तबतक एक सटीक निर्णय पर नहीं पहुंच सकते लेकिन अभी तक OnePlus Band और Mi Band 5 के फीचर्स को पढ़ने के बाद लगता है कि शाओमी कंपनी का Mi Band 5 वनप्लस कंपनी के बैंड से थोड़ा आगे हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
OnePlus Band has been launched in India. OnePlus Company has launched its OnePlus band for the first time. This is the company's first wearables device. It is being said for this device that it will give a strong competition to Xiaomi's Mi Band 5 in the market.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X