Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प

|

एक पुरानी कहावत है, "सबसे अच्छा कैमरा वह है जो आपके पास है।" इसके बाद भी कई लोगों के मन में ये सवाल आज भी है कि Smartphone camera और DSLR में से कौन सा विकल्प बहेतर है। वसे देखा जाए तो दोनों का आपस में कोई मुकबला ही नहीं है जहां DSLR अपनी सुपीरियर पिक्चर क्वालिटी के लिए जाने जाते है वहीं Smartphone आज कल लोगों कि जरूरत बन गए है। तो चलिए जानते है दोनों में से आपके लिए कौन सा है बहेतर विकल्प

 
Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प

DSLR कैमरा के फायदे

चाहे आप फोटोग्राफी कर रहे हों या वीडियो, DSLR कैमरा एक अद्भुत विकल्प है। कुछ कारणों से विशेषज्ञों द्वारा इन कैमरों की सराहना की जाती है- जैसे लेंस। वैसे तो DSLR कैमरों में कई अविश्वसनीय विशेषताएं हैं :

- एक्सचैंजेबल लेंस आपको अधिक विकल्प देते है।
- ज़ूम लेंस आपको और दूर शूट करने में सक्षम बनाता है।
- कुल मिलाकर सुपीरियर पिक्चर क्वालिटी।
- कम रोशनी की परिस्थितियों में भी शूटिंग के अधिक विकल्प आदि
- पर हर कोई इसे इसकी कीमत की वजह से नहीं खरीद सकता , साथ ही इसका वजन आपके स्मार्टफोन से कई ज्यादा होता है।

WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करेंWhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें

Smartphone Camera के फायदे

ऐसे कई कारण हैं कि कुछ समूह DSLR कैमरे के बजाय अपने Smartphone से शूट करना चाहेंगे। आज कल Smartphone में ऐसे कैमरा आने लगे है जो DSLRको भी मात देदें । Smartphone एक ऐसी चीज है जो शायद हर किसी के पास होती है। इसके अलावा, इसे किसी भी और सामान के साथ लेकर नहीं चलना होता , वजन के मामले में Smartphone ग्राम में गिना जाता है।

- हल्के और आपकी जेब में फिट ।
- उपयोग करने में आसान ।
- चित्रों को वेब पर शीघ्रता से साझा किया जा सकता है ।
- सुपीरियर पिक्चर क्वालिटी

Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प


एक DSLR , Smartphone से बेहतर है...

DSLR कैमरों में बहुत अधिक लचीलापन होता है और संभवतः वे लगातार ऐसे काम कर सकते हैं जो एक Smartphone Camera नहीं कर सकता। उदाहरण के लिए, आप अपने Smartphone से 200 मिमी ज़ूमिंग फ़ोकल पॉइंट कनेक्ट नहीं कर सकते।

 

कैसे Bluetooth Device बनाते है आपके लाइफस्टाइल को और भी आसानकैसे Bluetooth Device बनाते है आपके लाइफस्टाइल को और भी आसान

- DSLR कैमरों में सेंसर Smartphone Camera की तुलना में बहुत बड़े होते हैं। इसका मतलब है कि वे काफी अधिक रोशनी में अनुमति दे सकते हैं और बेहतर तस्वीरें तैयार ले सकते है ।
- अंत में, DSLR की बैटरी जो आपको प्रतिदिन, या अधिक शूटिंग के दौरान आसानी से चलती है, साथ ही आप एक अतिरिक्त बैटरी ले सकते है और शूटिंग जारी रख सकते है जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ।

Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प


एक Smartphone Camera एक DSLR से बेहतर है ....

- लोग जहां भी जाते है अपने Smartphone को जरूर ले जाते है। जरा सोचिए कि अगर आपके पास अपना Smartphone नहीं है तो आप कितनी तस्वीरों को याद करेंगे।
- कई ऐसे Smartphone Camera आ गए है जो DSLR को भी पीछे छोड़ सकते है आज के समय में - Smartphone Camera से शूटिंग करना आसान और संभव है।
- अपने Smartphone से शूटिंग पूरी की? इसे अपनी जेब में रखें और आगे बढ़ें।
- Smartphone आपकी गर्दन और कंधों पर अतिरिक्त भार नहीं देता है ।
- वर्तमान में Smartphone में बैटरी एक दिन से अधिक चलती है,साथ ही आप पॉवरबैंक भी अपने साथ रख सकते है।

Smartphone Camera vs DSLR जाने कौन सा है बेहतर विकल्प

आपके लिए कौन सा कैमरा अच्छा है?

सबसे अच्छा कैमरा वह है जो आपके पास है और जिसे आप सबसे अच्छी तरह जानते है। एक Smartphone आपकी फोटोग्राफिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है? कुछ साल पहले, उचित प्रतिक्रिया नहीं हो सकती थी, हालांकि आज, एक Smartphone बड़ी संख्या में व्यक्तियों के लिए जाने-माने कैमरा है। पिछले काफी समय से फ़्लिकर पर मुख्य कैमरा ब्रांड पर एक नज़र डालकर इसकी पुष्टि की जा सकती है। यह निकॉन, कैनन या सोनी नहीं बल्कि आईफोन का कैमरा है।

OnePlus 10R 150W SUPERVOOC Endurance Edition सिर्फ 17 मिनट में होगा फुल चार्जOnePlus 10R 150W SUPERVOOC Endurance Edition सिर्फ 17 मिनट में होगा फुल चार्ज

 
Best Mobiles in India

English summary
There is an old saying, "The best camera is the one you have with you." Even after this, this question is still in the minds of many people that which option is better between Smartphone camera and DSLR. If seen, there is no competition between the two, where DSLRs are known for their superior picture quality, whereas Smartphones have become the need of people these days. So let's know which of the two is the better option for you.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X