कोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखें

|

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप अपना ख्याल रखें। इसके अलावा, ये भी ज़रूरी है कि आप अपना हेल्थ चेकअप करते रहें। ताकि कोई भी समस्या होने पर आप तुरंत डॉक्टर को अपनी हेल्थ का एक्यूरेट और कंस्सिटेंट डेटा बता सकें।

 
कोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखें

आज हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताएंगे जो आपके पास होने चाहिए ताकि आप अपनी हेल्थ का एक रिकॉर्ड रख सकें। हम आपको सलाह देंगे कि आप कोई भी डिवाइस खरीदने से पहले एक बार डॉक्टर से ज़रूर कंसल्ट कर लें।

नोट- इस आर्टिकल में हम आपको इस स्पेसिफिक ब्रांड का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देंगे। आप डॉक्टर या किसी मेडिकल प्रोफेशनल से कंसल्ट करके ही हेल्थकेयर डिवाइस का इस्तेमाल करें।

ट्रैक हार्ट हेल्थ- पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर

अपने दिल का ख्याल रखने के लिए और उसे जांचने के लिए आप अपने पास पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर रखें। इसके लिए आपको इससे जुड़ी ऐप भी डाउनलोड करनी होगी। जिसके बाद रेगुलर बेसिस पर आप अपनी हार्ट हेल्थ को मॉनिटर कर सकेंगे। थोड़ी सी भी अनियमितता महसूस होने पर डॉक्टर से बात करें।

ट्रैक ब्लड प्रेशर- ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर

ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर एक और बहुत ज़रूरी गैजेट है। आप ऐसा डिवाइस लें जो आपको साथ में पल्स रेट भी शो कर सकें।

यह भी पढ़ें:- COVID-19 Update: ऑनलाइन शॉपिंग माध्यमों के जरिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को कैसे खरीदेंयह भी पढ़ें:- COVID-19 Update: ऑनलाइन शॉपिंग माध्यमों के जरिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को कैसे खरीदें

ट्रैक ब्लड ऑक्सीजन लेवल- फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर

ऑक्सीमीटर रेस्पिरेशन रेट के साथ आपके खून में ऑक्सीजन फ्लो को चेक करता है। ये एक छोटा और अफोर्डेबल डिवाइस है। रीडिंग्स लेने के लिए आप अपनी इंडेक्स उंगली को डिवाइस में इंसर्ट करना होता है।

ट्रैक ब्लड ग्लूकोज- ग्लूकोमीटर

ग्लूकोमीटर आपके खून में ग्लूकोज लेवल को चेक करता है। हालांकि इसकी ज़रुरत हर किसी को नहीं होती है। डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही ग्लूकोमीटर को इस्तेमाल करें।

 

बुजुर्गों के लिए इमरजेंसी डिवाइस- मेडिकल अलर्ट सिस्टम

मेडिकल अलर्ट सिस्टम बुजुर्गों के लिए हैंडी डिवाइस होता है। ऐसी स्थिति, जब उन्हें अनकंफर्टेबल महसूस को सिर्फ एक बटन प्रेस से किसी को हेल्प के लिए बुलाया जा सकता है। उन्हें कॉल करने की बजाए सिर्फ इस डिवाइस से एक बटन दबाना होगा और आपको अलर्ट मिल जाएगा।

पेन मैनेजमेंट के लिए- पेन रिलीफ डिवाइस

पेन रिलीफ इमरजेंसी के समय में फर्स्ट एड का काम करते हैं। पेन रिलीफ डिवाइसेस जैसे हॉट पैड्स, मसाजर और नर्व स्टीम्यूलेटर आदि।

कॉन्टेक्टलैस IR थर्मोमीटर

एक कॉन्टेक्टलैस, इन्फ्रा-रेड थर्मोमीटर एक बहुत ज़रूरी डिवाइस है जो इमरजेंसी की स्थिति के लिए आपके पास होने चाहिए लेकिन किसी मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह लेकर ही IR थर्मोमीटर खरीदें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Corona in the country continues to wreak havoc. In such a situation, it is very important that you take care of yourself. Today we will tell you about some gadgets that you should have so that you can keep a record of your health. We would advise you to consult a doctor once before purchasing any device.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X