भारत में बैन हो सकता है बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया, जानें पूरी खबर

|

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया जल्द ही भारत में रिलीज होने वाला है। अगर अफवाहों की मानें तो अपकमिंग PUBG मोबाइल का भारतीय वर्जन 18 जून, यानी कल रिलीज हो सकता है। हालाँकि, गेम डेवलपर क्राफ्टन ने अभी तक किसी विशिष्ट लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है।

 

भारत में बैन हो सकता है बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया, जानें पूरी खबर

इसी बीच रिलीज पर काले बादल छा रहे है क्योंकि आधिकारिक रिलीज से पहले, कई मंत्रियों ने पीएम मोदी से गेम को तुरंत बैन करने का आग्रह किया है क्योंकि इसे PUBG मोबाइल निर्माता द्वारा डेवलप किया गया है। याद हो कि पबजी मोबाइल भारत में पिछले साल सितंबर महीने से बैन है।

क्या भारत में बैन हो सकता है बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया?

इसी बीच पिछले कुछ हफ्तों में देखा गया है कि देश भर के कई मंत्रियों ने पीएम नरेंद्र मोदी से गेम की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों पर एक नज़र डालने का अनुरोध किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गेम को PUBG मोबाइल निर्माता क्राफ्टन द्वारा डेवलप किया गया है।

गौरतलब हो कि पिछले साल सितंबर में, गलवान घाटी में भारत-चीन के आमने-सामने होने के बाद, भारत सरकार ने PUBG Mobile सहित कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था उसके बाद से ही यह ऐप भारत में बैन किया हुआ है।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया बैन पर IT मंत्रालय ने क्या कहा?

रिलीज से पहले देश में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया पर बैन लगाने पर आईटी मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है। डॉ॰ गौरव त्यागी नाम के एक ट्विटर यूजर ने विवरण जानने के लिए एक आरटीआई दायर की, यह समझने के लिए कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम को भारत में बैन किया जा सकता है या नहीं।

आरटीआई के जवाब में आईटी मंत्रालय ने कहा कि आधिकारिक रिलीज से पहले किसी गेम को बैन नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, प्रतिक्रिया में कहा गया है कि गेम को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के तहत बैन का सामना करना पड़ सकता है - जैसे कि PUBG मोबाइल - देश में आधिकारिक तौर पर रिलीज़ होने के बाद बैन किया गया था।

 

साथ ही आईटी मंत्रालय ने दायर की गयी आरटीआई के जवाब में कहा, "इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भारत में PUBG या किसी कंपनी/मोबाइल ऐप के प्रवेश के लिए कोई अनुमति देने में कोई भूमिका नहीं है।"

इस प्रकार इससे यही पता चलता है कि PUBG मोबाइल इंडिया वर्जन यानि उर्फ ​​बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया भारत में लॉन्च तो जरूर होगा लेकिन अभी पहले कोई एक्शन ले पाना मुश्किल ही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Battleground Mobile India is going to release soon in India. If rumors are to be believed, then the Indian version of the upcoming PUBG Mobile can be released on June 18, ie tomorrow. However, game developer Crafton hasn't revealed any specific launch date yet.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X