माइक्रोसॉफ्ट ने 68.7 अरब डॉलर में खरीदी Call Of Duty और Candy Crush गेम बनाने वाली कंपनी

|

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि उसने वीडियो गेम स्टूडियो एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड (Activision Blizzard) का अधिग्रहण किया यानी लगभग 68.7 अरब डॉलर में खरीद लिया है, जिसे कॉल ऑफ़ ड्यूटी (Call Of Duty) और कैंडी क्रश (Candy Crush) जैसे गेमों के लिए जाना जाता है। यह एक्वाइजेशन निश्चित रूप से माइक्रोसॉफ्ट को एक्सबॉक्स का विस्तार करने में मदद करेगा।

 
माइक्रोसॉफ्ट ने 68.7 अरब डॉलर में खरीदी Call Of Duty और Candy Crush गेम बनाने वाली कंपनी

बता दें कि, माइक्रोसॉफ्ट 68.7 अरब डॉलर का भुगतान करेगा, जो इसे हाल के समय के सबसे बड़े टेक एक्वाइजेशन में से एक बनाता है। Microsoft बहुत सी कंपनियों को खरीद रहा है, जिन्होंने 2016 में लिंक्डइन (Linkedin) को 26 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, इससे कंपनी को मोबाइल गेमिंग पोर्टफोलियो में अपनी ताकत बनाने में मदद मिलेगी। यह डील Microsoft को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी भी बनाती है, जबकि Tencent और Sony दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

अब Xbox गेमपास यूजर्स के लिए गुड न्यूज

इस सौदे का मतलब यह भी है कि Xbox गेमपास यूजर एक्सबॉक्स और पीसी पर एक्टिविज़न के गेम को फ्री में एक्सेस कर सकेंगे। गेमपास यूजर्स (Xbox Gamepass Users) के लिए वॉरक्राफ्ट (Warcraft), डियाब्लो (Diablo), ओवरवॉच (Overwatch), कॉल ऑफ ड्यूटी (Call Of Duty) और कैंडी क्रश (Candy Crush) जैसी कई फ्रेंचाइजी के गेम उपलब्ध होंगे। कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि वह अधिक से अधिक गेम जोड़ेगी जिसमें नए और पुराने दोनों टाइटल्स शामिल हैं।

वहीं आपको याद दिला दें कि Microsoft ने 2021 में बेथेस्डा (Bethesta) को भी खरीदा था, जो एक बड़ा वीडियो गेम स्टूडियो है, जिसे फॉलआउट (Fallout), डेथलूप (Deathloop) और डूम इटरनल (Doom Eternal) जैसे गेम्स के लिए जाना जाता है। इस अधिग्रहण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने $7.5 बिलियन का भुगतान किया था, जो कि एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड को दिए गए भुगतान का लगभग 10 प्रतिशत है।

Microsoft का कहना है कि दोनों के बीच सौदा वित्तीय वर्ष 2023 में बंद हो जाएगा, क्योंकि उसे विभिन्न देशों से बहुत सारे रेगुलेटरी अप्रूवल पूरे करने हैं।

 

वीडियो गेमिंग तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है, जो एक अरब डॉलर की इंडस्ट्री भी है। इस तरह के सौदों से माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी कंपनियों को अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए अपने कंसोल के लिए विशेष गेम बनाने में मदद मिलेगी। यह सौदा सुनिश्चित करता है कि आने वाले वर्षों में Xbox पर बहुत सारे अनन्य गेम आने वाले हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Microsoft Acquires Call Of Duty And Candy Crush Game Company Activision Blizzard For $68.7 Billion

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X