PUBG अब जियो के साथ करेगा भारत में वापसी, चीन ने नहीं होगा कोई वास्ता: रिपोर्ट

|

भारत सरकार ने इस महीने की शुरुआत में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत देश में PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने कहा कि ऐप उन गतिविधियों में लगा हुआ है जो देश की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा और सुरक्षा के लिए नुकसानदायक हैं।

PUBG अब जियो के साथ करेगा भारत में वापसी, चीन ने नहीं होगा कोई वास्ता: रिपोर्ट

 

पबजी बैन होने के बाद से, इस खेल के प्रमुख डेवलपर, PUBG Corporation ने घोषणा की है कि उसने Tencent से भारत में खेल के लिए वितरण अधिकारों को रद्द कर दिया है। इसका मतलब चीन की टेनसेंट कंपनी के जरिए इस गेम को प्रकाशित नहीं किया जाएगा। अब इसे देश में अपने दम पर प्रकाशित किया जाएगा। अब कहा जा रहा है कि PUBG Corporation गेम को भारत में वापस लाने के लिए स्थानीय साझेदारों की तलाश कर रहा है।

PUBG Corporation ने रिलायंस जियो के साथ साझेदारी की?

हिंदू बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, PUBG Corporation भारत में बैटल रॉयल गेम को वापस लाने के लिए Reliance Jio के साथ बातचीत कर रहा है। एक आंतरिक स्रोत का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बारे में बातचीत अभी शुरुआती चरण में है और दोनों कंपनियों के अधिकारी विवरणों को काम कर रहे हैं कि कैसे इस डील को फिक्स किया जा सकता है।

एक अन्य स्रोत का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दोनों कंपनियों ने रेवन्यू बंटवारे की डीटेल्स के लिए अपनी लीगल टीमों को लगा दिया है। अभी के लिए दो संभावनाएं हैं, पहला 50:50% का शेयर होगा और दूसरा यह कि रिलायंस जियो हर महीने उपयोगकर्ताओं की निश्चित संख्या के आधार पर PUBG Corporation के राजस्व की गारंटी देगा।

माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी जियो की बातचीत

यदि रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए, तो ये केवल शुरुआाती चरण की बातचीत हैं जो भविष्य के लिए हो रही हैं। हालांकि, अगर ये बातचीत सफल होती है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गेमिंग मार्केट में भी अपनी शुरुआत कर पाएगा। आपको याद करने के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला के साथ बातचीत के दौरान कहा कि "गेमिंग म्यूजिक, फिल्मों और टेलीविजन शो को एक साथ रखा जाएगा।" और इसकी भारत में विकसित होने की बहुत बड़ी संभावना है। इसके अलावा, Microsoft ने हाल ही में पुष्टि की कि वह भारत में अपनी परियोजना xCloud गेम स्ट्रीमिंग सेवा लॉन्च करने के लिए Reliance Jio के साथ काम कर रहा है। ऐसे में इतना तो कंफर्म है कि जियो कंपनी जल्द ही किसी ना किसी कंपनी के साथ मिलकर गेमिंग रिवॉल्यूशन भी करने जा रही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Government of India had earlier this month banned PUBG mobiles in the country under Section 69A of the Information Technology Act. The government said that the app is engaged in activities that are harmful to the sovereignty, integrity, defense and security of the country.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X