Steam Deck: गेमिंग कंसोल जल्द होगा इंडिया में लॉन्च, कीमत का हुआ खुलासा

|
Steam Deck गेमिंग कंसोल जल्द होगा इंडिया में लॉन्च, जानें कीमत

अमेरिकी वीडियो गेम डेवलपमेंट कंपनी वॉल्व ने पिछले साल जुलाई में अपना पहला पोर्टेबल हैंडहेल्ड गेमिंग कंसोल लॉन्च किया था। स्टीम डेक जैसा कि इसे कहा जाता है, यूएस, यूके, कनाडा और अन्य सहित कुछ बाजारों में उपलब्ध है।

 

भारतीय उद्योग के गेमिंग अंदरूनी सूत्र ऋषि अलवानी ने खुलासा किया कि स्टीम डेक जल्द ही देश के गेमिंग बाजार में अपनी जगह बना लेगा। पोर्टेबल हैंडहेल्ड कंसोल ग्रे मार्केट के जरिए स्थानीय स्टोर्स में उपलब्ध होगा।

Steam Deck की कीमत

अलवानी ने डिवाइस की अनुमानित कीमत का भी जिक्र किया। यह बेस 64GB मॉडल के लिए 62,500 रुपये से शुरू होगा, जबकि 256GB और 512GB वैरिएंट की कीमत 77,000 रुपये और 90,000 रुपये है। गेमिंग कंसोल पहले ही कुछ आउटलेट्स तक पहुंच चुका है क्योंकि इसे ट्रांसपोर्ट कर दिया गया है।

स्टीम डेक की कीमतें अमेरिकी मूल्य निर्धारण की तुलना में काफी बढ़ी हुई लगती हैं क्योंकि यह ग्रे मार्केट के माध्यम से आ रही है। अलवानी का मानना है कि जब स्टॉक अधिक आसानी से उपलब्ध हो जाएगा तो कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

Steam Deck के फीचर्स

यह 7.0 इंच के एचडी (800x1280 पिक्सल) आईपीएस टचस्क्रीन से लैस है जिसमें 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट, 400 निट्स ब्राइटनेस और 16:10 आस्पेक्ट रेश्यो है। यह एक AMD Zen 2 प्रोसेसर से लैस है जिसे RDNA 2 GPU के साथ जोड़ा गया है। यह माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के सपोर्ट के साथ 16GB LPDDR5 रैम और 512GB SSD स्टोरेज के साथ आता है। हैंडहेल्ड गेमिंग कंसोल 40Wh की बैटरी पैक करता है, जो आठ घंटे तक चलती है और 45W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

 

Steam Deck की खासियत

स्टीम डेक ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, यूएसबी-सी, यूएसबी 3.2, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और डिस्प्लेपोर्ट 1.4 को सपोर्ट करता है। गेमिंग कंसोल स्टीम की लाइब्रेरी के साथ-साथ Xbox गेम पास और एपिक गेम्स स्टोर तक पहुंच प्रदान करता है। स्टीम डेक एक पोर्टेबल गेमिंग डिवाइस है जिसमें माउंटेड कंट्रोल होते हैं, जिसमें हैप्टिक फीडबैक के साथ दो ट्रैकपैड, डुअल स्पीकर, कैपेसिटिव टच के साथ थंबस्टिक्स, माइक्रोफोन जैसे फीचर शामिल हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Indian industry gaming insider Rishi Alwani revealed that Steam Deck will soon make its way in to the country’s gaming market.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X