Squid Game लवर्स के लिए चेतावनी, तुरंत अनइंस्टॉल कर दें यह ऐप

|

स्क्विड गेम (Squid Game) नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाले सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टीवी शो में से एक है, जो दुनिया भर में सनसनी बन गया है। ऐसा लगता है कि स्क्विड गेम अब एक लोकप्रिय बैट है जिसका उपयोग साइबर अपराधी जानकारी चुराने के लिए कर रहे हैं। Google Play पर स्क्विड गेम ऐप को हजारों डाउनलोड के साथ मैलवेयर से भरा हुआ पाया गया है और अब इस कारण Google ने ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

 
Squid Game लवर्स के लिए चेतावनी, तुरंत अनइंस्टॉल कर दें यह ऐप

Google Play Store ने हटाया मैलवेयर के साथ Squid Game ऐप को

Squid Game (स्क्विड गेम) ऐप जोकर मैलवेयर से लैस पाया गया है। इसकी खोज एक सुरक्षा फर्म ESET के साइबर सुरक्षा शोधकर्ता लुकास स्टेफ़ानको ने की थी, उन्होंने पाया कि ऐप 'Squid Wallpaper 4K HD' ऐप है जो मैलवेयर से युक्त है।

Google ने बताया है कि Google Play पर स्क्विड गेम ऐप (Squid Game) को एंड्रॉइड मार्केटप्लेस से हटा दिया गया है। हालांकि, इससे हुआ नुकसान बड़ा नजर आ रहा है। ध्यान दें, जोकर मैलवेयर Google Play ऐप्स पर कई बार दिखाई दिया है। अब, यह पॉपुलर स्क्विड गेम-थीम वाले ऐप पर देखा गया है, जिसे Google द्वारा हटाने से पहले करीब 5,000 बार इंस्टॉल किया जा चुका है।

Google Play पर स्क्विड गेम (Squid Game) ऐप के खतरे

वर्तमान में, Google Play Store में 200 से अधिक स्क्वीड गेम-थीम ऐप हैं जो विज्ञापनों के साथ आते हैं। साथ ही, जोकर मैलवेयर हैकर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे खतरनाक बैट में से एक है। स्टेफ़ानको बताते हैं कि Google Play पर स्क्विड गेम ऐप हैकर्स के लिए "दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन-धोखाधड़ी और/या अवांछित एसएमएस मेम्बरशिप एक्टिविटी" के लिए एक एक्सेस प्वाइंट था।

उदाहरण के लिए, जिन लोगों ने स्क्वीड गेम ऐप डाउनलोड किया है, उन्हें ऐसे विज्ञापन मिल सकते हैं जो उन्हें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ आकर्षित करते हैं। या हो सकता है कि उन्हें फर्जी लेनदेन वाले मैसेज मिले हों, जिससे वे विवरण की जांच के लिए लिंक पर क्लिक करने को बोलते है। इससे उन्हें (यूजर्स को) हैकर्स के हाथों अपना पैसा गंवाना पड़ता है।

 

फिलहाल गूगल ने स्क्विड गेम एप (Squid Game) को गूगल प्ले से हटा दिया है। हालांकि, स्टेफानको और अन्य साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। यदि आपने Squid Game Wallpaper 4K HD ऐप इंस्टॉल किया है, तो अपने फोन से ऐप को हटाना ही सबसे अच्छा रहेगा। इसके बाद, यह भी सलाह दी जाती है कि अपने Android फ़ोन पर बार-बार वायरस जाँच करते रहें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Warning for Squid Game Lovers, uninstall this app immediately

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X