फेसबुक की 10 हिडन ट्रिक्स जिनसे आप थे अनजान!

Written By:

आजकल हर किसी के स्‍मार्टफोन में फेसबुक एप जरूर होती है जिसे शायद दिन में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है। भारत में दिनों-दिन फेसबुक के यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं। कई यूजर्स ऐसे हैं जो दूसरों के अपडेट पढ़ते हैं, मैसेज पढ़ लेते हैं और प्रोफाइल पिक्‍चर बदल लेते हैं।

व्हाट्सएप ने आपसे छुपाएं हैं ये 25 सीक्रेट फीचर्स!

इससे आगे फेसबुक उनके लिए कुछ नहीं होता है। लेकिन फेसबुक वाकई में कमाल की एप है। इसमें कई ऐसे हिडेन ट्रिक्‍स हैं जो काफी उपयोगी भी होते हैं। आइए जानते हैं फेसबुक के ऐसे ही हिडेन ट्रिक्‍स के बारे में:

फेसबुक और ट्विटर पर न करें ऐसे पोस्ट, पड़ सकता है भारी!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

जी हां, फेसबुक में सीक्रेट इनबॉक्‍स होता है जो फिल्‍टर्ड मैसेज को आपके इनबॉक्‍स में न भेजकर दूसरे बॉक्‍स में रख देता है और जब आप इसे ओपन करेंगे, तभी आपको दिखाई देगा।

#2

फेसबुक में आप वीडियो और रिपोर्ट को सेव करके उन्‍हें बाद में कभी भी समय मिलने पर देख सकते हैं। इसके लिए, अपडेट पर राइट क्लिक करके उसे सेव करना होगा।

#3

आप फेसबुक मैसेंजर की मदद उबेर को कॉल कर सकते हैं बस इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्‍यकता पड़ती है। आपके फोन के बैलेंस से इसका कोई लेना-देना नहीं होता है। उबेर एकाउंट के साथ कनेक्‍ट हो जाएं और कार का सिम्‍बल भेज दें। इसके बाद आप कॉल करने में सक्षम हो जाएंगे।

#4

अगर आपके किसी व्‍यक्ति विशेष के पोस्‍ट से सहमत नहीं है और उसे अपने न्‍यूज़ फीड से हटाना चाहते हैं तो आसानी से डिलीट कर सकते हैं। आप उस व्‍यक्ति के प्रोफाइल पर जाएं और उसे अनफॉलो कर दें। उसके बाद आपके न्‍यूज़ फीड में उसका कोई भी पोस्‍ट नहीं दिखाई देगा।

#5

अगर आपके फ्रैंड 5000 से ज्‍यादा हो गए हैं और आप अपने प्रोफाइल को एक पेज में बदलना चाहते हैं तो उसे पेज माईग्रेशन फीचर की मदद से बदला जा सकता है।

#6

अगर आपके फेसबुक में कई दोस्‍त हैं और आप उनमें से कुछ को ही शॉर्टलिस्‍ट करना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं। एप के चैट बार में एडिट ऑप्‍शन में जाकर टॉप पीपुल्‍स को चुन लें। इससे आपको अपने दोस्‍तों से बात करने के लिए पूरी लिस्‍ट को स्‍क्रॉल या सर्च नहीं करना पड़ेगा।

#7

अगर आप किसी नए स्‍थान पर गए हैं और वहां एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं तो फेसबुक की मदद से वहां के महत्‍वपूर्ण स्‍थानों को देख सकते हैं। इसके लिए नियरबाॅय टैब पर क्लिक करें और अपनी सही लोकेशन को डालें।

#8

फेसबुक की मदद से आप लाइव वीडियो चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में मैसेंजर इंस्‍टॉल करना होगा।

#9

फेसबुक का चैट एप मैसेजेंर है। आप चैट करना चाहते हैं तो सिर्फ इस एप को इंस्‍टॉल कर सकते हैं। इसके माध्‍यम से आप फालतू की चैट से बच जाएंगे और जिन लोगों से बात करना चाहते हैं उनके ही बात कर पाएंगे। इसके लिए आपको एफबी पर लॉगिन होने की कोई आवश्‍यकता नहीं है।

#10

 फेसबुक अब तक का सबसे टॉप एप है जिसे हर स्‍मार्टफोन में देखा जा सकता है। आप इस पर किसी भी साइट के कन्‍टेंट या न्यूज को भी शेयर कर सकते हैं, इसके लिए पढ़े जाने वाले आर्टिकल के साइड में फेसबुक सिम्‍बल पर टैप कर दें। अपने आप आर्टिकल शेयर हो जाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
10 Hidden Facebook Tricks to Use the App Like a Pro! You must have not known them before.
Please Wait while comments are loading...
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान , जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान , जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot