एंड्राएड लॉलीपॉप 5.0 की 10 प्रॉब्लम और उनके सॉल्यूशन..!

Written By: Staff

आधुनिक युग स्मार्टफोन का युग है और उसमें भी एंड्रायंड ओएस का बोलबाला है। जहां आजकल एंड्रायंड आॅपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन मार्शमेलो आ चुका है वहीं आज भी अनेक अधिकांश स्मार्टफोन एंड्रायंड लॉलीपॉप ओएस के साथ ही आ रहे है।

फेसबुक के नए 'फेसबुक एट वर्क' के बारे में जानें ये ख़ास बातें..!

यूजर्स भले ही एंड्रायड ओएस को अपनी पहली पसंद बनाए हुए हो लेकिन इसमें भी वह उनको अनेक समस्याओं को सामना करना पड़ता हैं। हमने भी यूजर्स से एंड्रायंड लॉलीपॉप ओएस में आने वाली ऐसी ही दस समस्याओं को जाना।

गूगल प्ले में एरर, अब आसानी से करें फिक्स..!

तो चलिए आप भी इन समस्याओं और उनके समाधानों को जान लें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एंड्रायड लॉलीपॉप: टिप्स-1

यूजर्स को एंड्रायंड आॅपरेटिंग सिस्टम लॉलीपॉप 5.0 में बैटरी एक प्रमुख समस्या आती है मोबाइल का हीट होना। हैवी ग्राफिक्स गेम्स खेलने व नेट सफरिंग करने आदि से मोबाइल हीट की समस्या आ रही है तो सॉफ्टवेयर अपडेट करें। अब भी समस्या बरकरार है तो देखें कि आखिर किस ऐप से वह अधिक हीट हो रहा है। अब उस ऐप को अपडेट कर लें। इसपर भी परेशानी बनी है तो देखें कहीं बैटरी तो पुरानी नहीं हो गई है।

टिप्स-2

एंड्रायंड ओएस में ऐप्स क्रैश होने व इस्तेमाल के दौरान बार-बार बंद होने आदि की समस्या भी आती है। ऐसे में, समस्या करने वाले ऐप्स अपडेट करें। अब भी प्राॅब्लम आ रही हो तो सेटिंग में जाकर ऐप्स को चुनें। इसके बाद आॅल टैब्स में जाकर समस्या करने वाले ऐप्स में जाकर डाटा डिलिट कर कैशे डाटा भी क्लियर करें।

टिप्स-3

बेहतरीन कंपनी, बढि़या हार्डवेयर व स्पेसिफिकेशन के साथ आने वाला एंड्रायंड लॉलीपॉप मोबाइल भी कुछ दिनों के बाद नई जैसी परफॉर्मेंस नहीं दे पाता। धीरे-धीरे मोबाइल स्लो होता जाता है। इस समस्या के समाधान के लिए सर्वप्रथम सॉफ्टवेयर, ऐप्स, एप्लिकेशन को अपडेट कर लें। फिर भी समस्या आ रही हो तो समस्या पैदा करने वाले ऐप के कैशे डाटा को क्लियर कर दें। दूसरे, आप अपने स्मार्टफोन का डाटा बैकअप लेकर उसको ​फैक्ट्री डाॅटा रिसेट करे। इससे मोबाइल की बेकार फाइलें हटेगी और उसकी परफाॅर्मेस भी अच्छी हो जाएगीा।

टिप्स-4

यूजर्स द्वारा क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने पर इसके टैब दूसरे ऐप्स के साथ मर्ज हो जाते हैं। चूंकि जब यूजर्स द्वारा ऐप्स मैनेजर से रिसेंट ऐप्स देखते हैं तो वहां पर क्रोम के टैब भी दिखाई देते हैं जोकि गलती से यूजर्स द्वारा बंद कर दिए जाते हैं। इसके लिए आप क्रोम की सेटिंग में जाएं। मर्ज टैब को आॅफ करें। इससे सभी क्रोम टैब क्रोम ब्राउजर के साथ सीरियल नंबर में हो जाएंगे व ऐप्स में क्रोम एकमात्र जगह दिखेगा। इससे ब्राउजर का इस्तेमाल करना सरल हो जाएगा।

टिप्स-5

एंड्रायंड ओएस लॉलीपॉप में यूजर्स को प्रायः प्ले स्टोर ओपेन करने पर एरर दे देता है। अक्सर एक से अधिक गूगल अकाउंट का इस्तेमाल प्ले स्टोर में करने से यह प्राॅब्लम आती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने प्ले स्टोर अकाउंट को रिमूव करके फिर से एड करें। अगर समस्या अब भी कायम है तो सेटिंग में जाकर गूगल अकाउंट को रिमूव करके पुनः साइन इन करें।

टिप्स-6

यह भी एक आम समस्या है। इसमें मोबाइल का जीपीएस सही मैप बताने में समर्थ नहीं होता है। ऐसे में, उसे हाई एक्यूरेसी मोड पर करें। ध्यान दें कि इससे बैटरी थोड़ी अधिक खर्च होगी पर जब जीपीएस सही काम करने लगे तो फिर से नॉर्मल मोड कर लें।

टिप्स-7

एंड्रायंड आॅपरेटिंग सिस्टम लॉलीपॉप 5.0 में जल्द खत्म होने की समस्या यूजर्स को सबसे ज्यादा आती है। फिर अगर मोबाइल कुछ माह पुराना हो जाए तो बैटरी की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में, स्मार्टफोन का बैकअप लेकर फैक्ट्री डाटा रिसेट करें। इसके भी अच्छा रहेगा अगर आप मोबाइल को हार्ड बूट करें।

टिप्स-8

एंड्रायंड आॅपरेटिंग सिस्टम लॉलीपॉप 5.0 में यूजर्स को कैमरे में समस्या आती है कि उसे आॅन करते ही या तो वह बंद हो जाता है या फिर स्क्रीन काली पड़ जाती है। अनेकों बार तो कैमरा स्वयं ही बंद हो जाता है। इसके लिए मोबाइल की सेटिंग में जाकर ऐप को सेलेक्ट करें। अब उसमें आॅल टैब में जाकर कैमरा एप्लिकेशन पर क्लिक करे फिर आॅल डाटा क्लियर करें व कैशे डाटा को ​भी क्लिन करें। अब भी समस्या आए तो कैमरे को डिसेबल कर फिर से इनेबल कर दें।

टिप्स-9

यूजर्स को अक्सर कॉन्टैक्ट व कैलेंडर आदि में सिंक की प्राॅब्लम भी आती है। ऐसे में, आपको अपना गूगल अकाउंट रिमूव करके उसे फिर से साइन इन करने से समस्या का समाधान हो जाएगा।

टिप्स-10

यूजर्स को अक्सर एंड्रायंड लॉलीपॉप ओएस में वाईफाई कनेक्टिविटी न होने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। चूंकि वाईफाई से कनेक्ट होने के बाद कनेक्टिविटी एरिया से दूर जाने पर पुनः कनेक्ट होने में दिक्कत होती है। इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को एरोप्लेन मोड में कर दें। इसके बाद आॅन कर उसको कनेक्ट करें। वहां पर फॉर्गेट पासवर्ड करके पुनः कनेक्ट करे और फिर से पासवर्ड डालें। फिर भी समस्या आ रही हो तो अपने वाईफाई राउटर को बदलकर देखें। चूंकि अनेक बार पुराने राउटर के कारण भी समस्या आ जाती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting