टॉप 10 टिप्‍स जो आपके एंड्रायड फोन को रखेंगी सुरक्षित

By Rahul
|

एंड्रायड दुनिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल प्‍लेटफार्म है इस बात में कोई शक नहीं, इसके पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण है ये प्रयोग करने में काफी आसान है और इसे अपनी पसंद के हिसाब से ढाल सकते हैं। वहीं गूगल प्‍ले स्‍टोर दुनिया का सबसे बड़े ऐप्‍लीकेशन स्‍टोर्स में से एक हैं जिसमें लाखों थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन आपको मिल जाएंगी।

दुनिया में सबसे ज्‍यादा एंड्रायड प्‍लेटफार्म पर रन करने वाले स्‍मार्टफोन हैं जिसकी वजह से आए दिन एंड्रायड स्‍मार्टफोन पर हैकरों का हमला होता रहता है हालाकि गूगल इसके लिए हमेशा अपने यूजरों को समय-समय पर कुछ निर्देश जारी करता रहता है। अगर आप भी एंड्रायड स्‍मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें।

Use a screen lock
 

Use a screen lock

अपने फोन में हमेशा स्‍क्रीन लॉक का प्रयोग करें ताकि मोबाइल खो जाने पर भी उसका डेटा कोई आसानी से न चुरा सके। इसके लिए आप अपने फोन की सिक्‍योरिटी सेटिंग में जाकर स्‍क्रीन लॉक एक्‍टीवेट कर सकते हैं।

Encrypt your device

Encrypt your device

एंड्रायड प्‍लेटफार्म डिवाइसेस में आप अपना डेटा इंक्रिप्‍ट कर सकते हैं, इसके लिए बस आपके पास पासवर्ड और पिन होना चाहिए। इस तरीके से आप अपना डेटा सेफ रख सकते हैं, इसे आप अपने एंड्रायड डिवाइस की सिक्‍योरिटी सेटिंग में जाकर सेट कर सकते हैं।

Using personal device for work? Talk to IT

Using personal device for work? Talk to IT

अगर आप अपने पर्सनल एंड्रायड टैबलेट या फिर फोन को ऑफिस के वाईफाई में प्रयोग कर रहे हैं तो उससे पहले कंपनी के आईटी डिपाटर्मेंट को इसकी जानकारी दें दें। क्‍योंकि इससे आपके फोन का डेटा खतरे पर पड़ सकता है।

Activate Google’s Android Device Manager
 

Activate Google’s Android Device Manager

अगर आपका फोन कभी खो जाता है तो अपने डेटा को सेफ रखने और उसे ट्रैक करने के लिए, गूगल एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का प्रयोग करें, इससे आप अपने मोबाइल का डेटा कहीं से भ डिलीट करने के साथ उसकी लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं।

Don’t store sensitive data on SD cards

Don’t store sensitive data on SD cards

अपना कोई भी जरूरी डेटा एसडी कार्ड में सेव न करें, मानलीजिए अगर आपका मोबाइल खो जाता है तो उसके मैमोरी कार्ड में सेव डेटा को आसानी से चुराया जा सकता है जबकि फोन में सेव डेटा को चुराना आसान नहीं।

Don’t install apps from unknown sources

Don’t install apps from unknown sources

अपने एंड्रायड फोन में गूगल प्‍ले के अलावा किसी दूसरे स्‍टोर से एप्‍लीकेशन मत इंस्‍टॉल करें, इससे फोन में बग और वॉयरस आने के चांस बढ़ जाते हैं।

Install locks for apps

Install locks for apps

फोन में सेव एप्‍लीकेशनों में लॉक लगा कर रखें ताकि कोई दूसरा व्‍यक्‍ति उन्‍हें ओपेन न कर सके खासकर बैंक और पासवर्ड से जुड़ी ऐप पर तो जरूर लॉक लगा कर रखें।

Don’t root your phone

Don’t root your phone

अपने एंड्रायड फोन को कभी भी रूट न करें इससे फोन की वारंटी और गारंटी तो चली ही जाएगी साथ ही कई दूसरी सुरक्षा खामियां भी आ जाएंगी।

Keep your device software up to date

Keep your device software up to date

अपने एंड्रायड फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें, इसके लिए सेटिंग में जाकर सिस्‍टम अपडेट ऑप्‍शन पर क्लिक करें अगर कोई नया अपडेट होगा तो उसे अपडेट कर लें।

Sign out

Sign out

फोन में कुछ भी साइन इन करने के बाद उसे साइन साउट कर दें ताकि कोई धोखे से उसका पासवर्ड बदल कर आपके एकाउंट को अपने कब्‍जे में न ले सके।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X