टॉप 10 टिप्‍स जो आपके एंड्रायड फोन को रखेंगी सुरक्षित

By Rahul
|

एंड्रायड दुनिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल प्‍लेटफार्म है इस बात में कोई शक नहीं, इसके पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण है ये प्रयोग करने में काफी आसान है और इसे अपनी पसंद के हिसाब से ढाल सकते हैं। वहीं गूगल प्‍ले स्‍टोर दुनिया का सबसे बड़े ऐप्‍लीकेशन स्‍टोर्स में से एक हैं जिसमें लाखों थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन आपको मिल जाएंगी।

 

दुनिया में सबसे ज्‍यादा एंड्रायड प्‍लेटफार्म पर रन करने वाले स्‍मार्टफोन हैं जिसकी वजह से आए दिन एंड्रायड स्‍मार्टफोन पर हैकरों का हमला होता रहता है हालाकि गूगल इसके लिए हमेशा अपने यूजरों को समय-समय पर कुछ निर्देश जारी करता रहता है। अगर आप भी एंड्रायड स्‍मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें।

स्‍क्रीन लॉक का प्रयोग करें

स्‍क्रीन लॉक का प्रयोग करें

अपने फोन में हमेशा स्‍क्रीन लॉक का प्रयोग करें ताकि मोबाइल खो जाने पर भी उसका डेटा कोई आसानी से न चुरा सके। इसके लिए आप अपने फोन की सिक्‍योरिटी सेटिंग में जाकर स्‍क्रीन लॉक एक्‍टीवेट कर सकते हैं।

इंक्रिप्‍ट

इंक्रिप्‍ट

एंड्रायड प्‍लेटफार्म डिवाइसेस में आप अपना डेटा इंक्रिप्‍ट कर सकते हैं, इसके लिए बस आपके पास पासवर्ड और पिन होना चाहिए। इस तरीके से आप अपना डेटा सेफ रख सकते हैं, इसे आप अपने एंड्रायड डिवाइस की सिक्‍योरिटी सेटिंग में जाकर सेट कर सकते हैं।

पर्सनल डिवाइस को ऑफिस में प्रयोग करने से पहले
 

पर्सनल डिवाइस को ऑफिस में प्रयोग करने से पहले

अगर आप अपने पर्सनल एंड्रायड टैबलेट या फिर फोन को ऑफिस के वाईफाई में प्रयोग कर रहे हैं तो उससे पहले कंपनी के आईटी डिपाटर्मेंट को इसकी जानकारी दें दें। क्‍योंकि इससे आपके फोन का डेटा खतरे पर पड़ सकता है।

 गूगल एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एक्‍टीवेट रखें

गूगल एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एक्‍टीवेट रखें

अगर आपका फोन कभी खो जाता है तो अपने डेटा को सेफ रखने और उसे ट्रैक करने के लिए, गूगल एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का प्रयोग करें, इससे आप अपने मोबाइल का डेटा कहीं से भ डिलीट करने के साथ उसकी लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं।

जरूरी डेटा एसडी कार्ड में न रखें

जरूरी डेटा एसडी कार्ड में न रखें

अपना कोई भी जरूरी डेटा एसडी कार्ड में सेव न करें, मानलीजिए अगर आपका मोबाइल खो जाता है तो उसके मैमोरी कार्ड में सेव डेटा को आसानी से चुराया जा सकता है जबकि फोन में सेव डेटा को चुराना आसान नहीं।

अननोन सोंस से ऐप न इंस्‍टॉल करें

अननोन सोंस से ऐप न इंस्‍टॉल करें

अपने एंड्रायड फोन में गूगल प्‍ले के अलावा किसी दूसरे स्‍टोर से एप्‍लीकेशन मत इंस्‍टॉल करें, इससे फोन में बग और वॉयरस आने के चांस बढ़ जाते हैं।

ऐप में लॉक लगा कर रखें

ऐप में लॉक लगा कर रखें

फोन में सेव एप्‍लीकेशनों में लॉक लगा कर रखें ताकि कोई दूसरा व्‍यक्‍ति उन्‍हें ओपेन न कर सके खासकर बैंक और पासवर्ड से जुड़ी ऐप पर तो जरूर लॉक लगा कर रखें।

अपने फोन को रूट न करें

अपने फोन को रूट न करें

अपने एंड्रायड फोन को कभी भी रूट न करें इससे फोन की वारंटी और गारंटी तो चली ही जाएगी साथ ही कई दूसरी सुरक्षा खामियां भी आ जाएंगी।

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

सॉफ्टवेयर अपडेट रखें

अपने एंड्रायड फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें, इसके लिए सेटिंग में जाकर सिस्‍टम अपडेट ऑप्‍शन पर क्लिक करें अगर कोई नया अपडेट होगा तो उसे अपडेट कर लें।

साइन आउट करें

साइन आउट करें

फोन में कुछ भी साइन इन करने के बाद उसे साइन साउट कर दें ताकि कोई धोखे से उसका पासवर्ड बदल कर आपके एकाउंट को अपने कब्‍जे में न ले सके।

 

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X