ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

Written By:

कई लोगों के ऑनलाइन शॉपिंग से अच्‍छा आप बाजार जाकर सामान खरीद लें तो कईयों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग यानी समय और पैसे की बचत करना है। खासकर त्‍यौहारों के मौसम में तो ऑनलाइन ऑफरों का ढेर लग जाता है ऐसे में की कई लोग ऑनलाइन धोखा धड़ी का शिकार भी हो जाते हैं।

वैसे अगर आप अच्‍छी और पॉपुलर वेबसाइट से शापिंग कर रहे हैं तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं लेकिन फिर भी कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें ताकि आपका प्रोडेक्‍ट और पैसे दोनों सुरक्षित रहें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ऑनलाइन शापिंग का सबसे बड़ा फायदा होता है एमआरपी कीमत से कम रेट में सामान मिलना साथ ही बाजार जाने का झंझट भी नहीं ऐसे में ज्‍यादा बचत करने के चक्‍कर में कभी भी ऐसी साइट में न जाएं जिसके बारे में आपको कोई जानकारी न हो। क्‍योंकि इंटरनेट में कई ऐसी फेक वेबसाइटें है जो आकर्षक ऑफरों के चक्‍कर में लोगों को बेवकूफ बनाती है।

जब भी कोई प्रोडेक्‍ट ऑनलाइन खरीदें तो उस प्रोडेक्‍ट से जुड़ी सारी जानकारी ले लें जैसे वारंटी या फिर सर्विस सेंटर डीटेल, साथ में फ्री एसेसरीज की जानकारी इसके अलावा उस प्रोडेक्‍ट से जुड़ी जानकारी पूछने के लिए अगर कोई मेल आईडी दी गई है तो उसे कहीं पर नोट कर लें।

प्रोडेक्‍ट को जब भी ऑनलाइन बुक करें उसका कोड और ईमेल कनर्फमेंशन के अलावा अगर वो किसी थर्ड पार्टी वेंडर द्वारा बेचा जा रहा है तो उसका पता अपने पास जरूर रखें क्‍योंकि कभी कभी साइटें थर्ड पार्टी की सर्विस का हवाला देकर अपना पल्‍ला झाड़ लेती है।

आप शापिंग किसी भी साइट से करें लेकिन अपने दोस्‍तों और जान पहचान वालों से साइट की सर्विस के बारे में जान लें ताकि कहीं ऐसा न हो कि आपके शहर में उस साइट की सर्विस एवलेबल ही न हो और आपका प्रोडेक्‍ट फंस जाए।

साइट में प्रोडेक्‍ट देखने में हमेशा अच्‍छा ही लगता है इसलिए उसे हर तरफ से जांच अच्‍छी तरह जांच लें और देखे लें कि आपने जो भी प्रोडेक्‍ट बुक किया है। आपको वहीं डीलीवर हो। वैसे पॉपुलर साइटों में प्रोडेक्‍ट एवेलेबिल्‍टी से जुड़ी सभी जानकारी लिखीं रहती हैं।

जब भी आप बैंक से प्रोडेक्‍ट का बिल पेंमेंट करें उस बिल के बारे में सारी जानकारी लें लें क्‍योंकि बैंक आपकी परमीशन कि बिना कभी भी अपने मन से पेमेंट नहीं करेगी।

बैंक पेमेंट करते समय कभी भी क्रेडिट का नंबर पहले न डालें जब प्रोडेक्‍ट की सभी जानकारी भर लें तभी बैंक से जुड़ी सारी जानकारी भरें।

अगर आप पब्‍लिक प्‍लेस जैसे रेलवे स्‍टेशन या फिर एयपोर्ट पर वाईफाई कनेक्‍शन का प्रयोग कर रहे हैं तो ऐसे समय में ऑनलाइन शॉपिंग करने से बचें। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपने सर्विस प्रोवाइडर कनेक्‍शन से शॉपिंग करें क्‍योंकि पेमेंट करते समय आपके बैंक से जुड़ी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इधर उधर के लिंक पर क्‍लिक न करें। कभी-कभी मालवेयर साइटों के लिंक साइट पर आ जाते हैं तो आपके पीसी में वॉयरस और मालवेयर इंस्‍टॉल कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप जो भी सामान खरीद रहे हैं उसे दूसरी साइटों में भी चेक कर लें हो सकता है आपको दूसरी साइटों में वहीं सामान कम दामों में या फिर दूसरे ऑफरों के साथ मिल जाए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
 चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
Opinion Poll

Social Counting