हर वाट्सऐप यूजर को पता होनी चाहिए ये ट्रिक्‍स

Written By:

वाट्सऐप में ऐसे कई फीचर आ चुके हैं जिनके बारे में हम में से कई लोग नहीं जानतें, शुरुआत में वाट्सऐप को सिर्फ एक चैटिंग साइट के रूप में जाना जाता था

पढ़ें:हर वाट्सऐप यूजर को पता होनी चाहिए ये ट्रिक्स

लेकिन अब आप इसमें कॉलिंग के साथ डॉक्यूमेंट और वीडियो भी भेज सकते हैं। आईए जानते हैं ऐसी ही कुछ और टिप्‍स के बारे में जिनकी मदद से आप वाट्सऐप और स्‍मार्ट तरीके से प्रयोग कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. You can change your WhatsApp number.

अगर आप एक ही फोन में दो नंबर यूज़ करते हैं तो ऐसे में वाट्सऐप पर अपना वही नंबर दे जिसमें वाट्सऐप यूज़ करना चाहते हैं, अगरआपको वाट्सऐप का नंबर बदलना है तो इसके लिए पूरी ऐप अनइंस्‍टॉल करने की जरूरत नहीं बल्‍कि सेटिंग में जाकर आप सिर्फ नंबर बदल सकते हैं।

2.

अगर आप वाट्सएप लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए Whatsapp lock ऐप इंस्‍टॉल कर सकते हैं ये ऐप एंड्रायड ब्‍लैकबेरी और आईफोन में भी इंस्‍टॉल की जा सकती हैं।

3.

अगर आप अपने व्‍हाट्सऐप में दोस्‍तों की प्रोफाइल पिक्‍चर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले 561×561 साइज की फोटो अपने मोबाइल में सेव करें और उसे अपने दोस्‍त के फोन नंबर से रीनेम कर दें यानी उस तस्‍वीर का जो भी नाम हो उसे हटा कर उसका फोन नंबर डाल दें। इसके बाद अपने मोबाइल के SD Card में जाएं फिर WhatsApp ऑप्‍शन पर‍ क्लिक करें और profile Pictures में जाकर उस फोटो को ओवरराइट कर दें।

4.

आप में से कई लोग व्‍हाट्सऐप में last seen फीचर को पसंद करते होंगे क्‍योंकि इससे आपके दोस्‍तों को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि आप आखिरी टाइम व्‍हाट्सऐप में कब थे लेकिन कुछ लोगों को ये पसंद नहीं, अगर आप भी अपना लास्‍ट सीन टाइम हटाना चाहते हैं तो इसके लिए फोन में Not Last Seen ऐप डाउनलोड करें ये आपके व्‍हाट्सऐप last seen को छुपा देगा।

5.

व्‍हाट्सऐप में वैसे तो आप फोटो, मैसेज शेयर कर सकते हैं लेकिन बड़ी फाइलें शेयर करने में काफी दिक्‍कत होती है। अगर आप अपने व्‍हाट्सऐप में .RAR, .APK, .ZIP के अलावा दूसरी बड़ी फाइलें भेजना चाहते हैं तो इसके लिए ड्रॉपबॉक्‍स में उन फाइलों को अपलोड करके वाट्स ऐप पर वो लिंक शेयर कर सकते हैं।

6.

अगर आप नहीं चाहते कि कोई व्‍हाट्स ऐप में कोई आपकी प्रोफाइल पिक्‍चर देखें तो इसके लिए WhatsApp Plus अपने फोन में इंस्‍टॉल करें ये आपके एकाउंट में सेव प्रोफाइल पिक्‍चर को हाइड यानी छिपा देगा।

7.

व्‍हाट्ऐप थीम इंस्‍टॉल करने के लिए अपने फोन में WhatsApp Plus Holo application इंस्‍टॉल करें ये इसकी मदद से आप अपने व्‍हाट्स ऐप एकाउंट में ढेरों थीम इंस्‍टॉल कर सकेंगे।

8.

व्‍हाट्स ऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड करने के लिए Settings->Chat Settings->Media auto-download में जाकर अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्‍शन चुन सकते हैं।

9.

ये सिर्फ आप एंड्रायड फोन में ही देख सकते हैं, वाट्सऐप के सारे मैसेज एक फोल्‍डर में सेव होते है ये फोल्‍डर सिर्फ एंड्रायड फोन में देख सकते हैं आईफोन में ये फोल्‍डर नहीं बनता।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Whatsapp is the most commonly used apps for messaging and even for calls sometime in all the mobile platforms including Android, iOS, Windows and others. It uses the Internet to send text messages, images, video, user location and audio media messages to other users using standard cellular mobile numbers.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting