मोबाइल बैंकिंग करने से पहले 5 बातें दिमाग में रख लें

Written By:

स्‍मार्टफोन जब किराना की दुकान समा सकती है तो बैंक क्‍यों नहीं, हर बैंक की अपनी एक एप है जिसे ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रयोग करने की सलाह दी जाती है सही भी है इससे बैंको में न सिर्फ भीड़ कम होगी बल्‍कि बैंक से जुड़े काम जल्‍दी भी निपटेंगे। लेकिन जल्‍बाजी हर काम को बिगाड़ सकती है, इसलिए हाइटेक होने से पहले कुछ चीजों को ध्‍यान में रखना बेहद जरूरी है ताकि बाद में पछ़ताना न पड़े।

मोबाइल बैंकिंग करने से पहले 5 बातें दिमाग में रख लें

मोबाइल बैंकिंग और उससे जुड़ी कई तरह की भ्रातियां भी है जैसे आपको पैसा चोरी हो जाएगा या फिर वो चला जाएगा वैगेरह- वगैरह वहीं कुछ आलसी भी पड़े हैं जो ये कहकर अपना पल्‍ला झाड़ लेते हैं कि पढ़े लिखे लोगों के लिए ये एप वैप है हम तो बैंक जाकर ही काम करेंगे। जबकि मोबाइल में ही हम बैंक से जुड़े ढेरों काम कर सकते हैं। बस कुछ बातों को ध्‍यान में रखिए आपका पैसा भी सुरक्षित और समय भी ...

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Don't Follow Links

आए दिन एसएमएस, व्‍हाट्सएप से लेकर मेल में ढेरों बैंक एप डाउनलोड करने के लिए लिंक आते रहते हैं भूलकर इन लिंक पर क्‍लिक न करें और नहीं ऐसे किसी लिंक से कोई बैंक एप डाउनलोड करें ये फर्जी एप आपका पासवर्ड सेव करके सारा पैसा उड़ा सकती है। बस इतना ध्‍यान में रखना है।

Avoid Banking While on Public Networks

वो गाना तो आप सबने सुना ही होगा "ये पब्‍लिक है ये सब जानती है" बस फ्री इंटरनेट के चक्‍कर में कहीं लंबा नुकसान न करा बैठिएगा, दरअसल पब्‍लिक नेटर्वक इतना सेफ नहीं होते जितना हम अपने घर में वाई-फाई या या दूसरे नेटर्वक यूज़ करते हैं। ढेरों हैकर इसी जुगाड़ में लगे रहते हैं कब कोई मुर्गा इन नेटर्वक में आए और उसका सारा डेटा निकाल लें। ऐसे में मोबाइल पर बैंक से जुड़े काम पब्‍लिक नेटर्वक पर न करें

एपल आईफोन 7S प्‍लस का मॉडल हुआ लीक, खुलासा हुआ एक खास फीचर का

Use Official Bank Apps When Possible

जैसा ही मैने आपको बताया हर बैंक की अपनी एप है अब इसे डाउनलोड करने के लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं। सीधे बैंक की साइट में जाकर या तो आप एप स्‍टोर का लिंक पा सकते हैं या फिर गूगल प्‍ले स्‍टोर और आइफोन के लिए आइट्यून में जाकर बैंक एप डाउनलोड कर सकते हैं।

Be Careful of What You Download

एप कोई भी हो चाहे रेलवे की या फिर बैंक की डाउनलोड करने से पहले जरा ध्‍यान रखिए आपके फोन में कहीं कोई चोर छुपा हुआ तो नहीं है। फोन में पहले से ही अगर आप कोई पासवर्ड सेव करने वाली एप या फिर इधर-उधर की एप डाउनलोड किए हुए है तो बैंक की एप डाउनलोड करने से पहले उसे या तो डिसेबल कर दें या फिर अनइंस्‍टॉल वरना वो बैंक की डिटेल अपने पास सेव करके रख लेंगी।

Keep Track of Your Mobile Device

ये तो बहुत जरूरी है अपने फोन को संभाल कर रखें और उसमें गूगल ट्रैकिंग सर्विस ऑन करके रखें ताकि अगर आपका फोन कोई चोरी भी कर लें तो कम से कम बैंक से जुड़ी जानकारी तो सेफ रहेगी। इसके अलावा हो सके तो चोरी होने में फोन का सारा डेटा ही डिलीट की दें न रहेगा बांस न रेहेगी बासुरी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
If you are smartphone user and most of the time using phone for money transfer or other bank transition then follow these tips for secure money transaction.
Please Wait while comments are loading...
भाजपा नेता  बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
भाजपा नेता बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
 Dawood Ibrahim-Chhota Shakeel: अंडरवर्ल्ड में दरार, टूटा 30 साल पुराना दोस्ताना, अलग हुए दाऊद और छोटा शकील:  IB सूत्र
Dawood Ibrahim-Chhota Shakeel: अंडरवर्ल्ड में दरार, टूटा 30 साल पुराना दोस्ताना, अलग हुए दाऊद और छोटा शकील: IB सूत्र
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot