मोबाइल डेटा के पैसे बचाना चाहते हैं तो अपनाए ये 5 तरीके

Written By:

स्मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट डाटा प्लान आजकल प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत बन गया है। चूंकि इंटरनेट से कोई भी काम चुटकियों में हो जाता है और आप मोबाइल बैंकिंग से लेकर सोशल नेटवर्किग से जुड़े रहते हैं। पर सबसे बड़ी समस्या आती है इंटरनेट की खपत की जोकि ज्‍यादा होती जा रही है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स दे रहे हैं जिनसे आप अपने मोबाइल इंटरनेट डाॅटा पैक की खपत को कम कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Use 2G mode

3जी इंटरनेट की स्पीड तो अच्छी होती लेकिन यह जल्द खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप 3जी के जगह 2जी मोड का इस्तेमाल करें तो आपके इंटरनेट स्पीड भले ही थोडी कम हो जाएगी पर आपका 3जी पैक ज्‍यादा दिन चलेेगा। इसके लिये अपने Mobile की settings में जाकर More-- select करे। वहॉ Mobile networks को Open कीजिये। 3G service को Open कीजिये। Enable 3G को Open कर Off कर दीजिये।

Set mobile data limit

एंड्रायड मोबाइल में अनेक ऐप्स होते हैं। इनमें से कुछ तो पूरी तरह से इंटरनेट इस्तेमाल करते रहते हैं जबकि हम उनका उपयोग भी नहीं करते। ऐसे में हम पता नहीं लगा पाता कि कितना डाॅटा इस्तेमाल हो चुका है। इसके लिये अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर Data Usage को select करें। Mobile data को on कीजिये और set data limit पर Tik लगाईये।

Off auto update

हम जब गूगल प्लेस्टोर से कोई ऐप इंस्टाॅल करते हैं तो वह हमारे मोबाइल की बैकग्राउंट में चलते रहते हैं, नया अपडेट आने पर आपकी बिना अनुमति के आॅटोअपडेट हो जाते है। इससे आपका इंटरनेट डाॅटा खर्च होता रहता है। ऐसे में, आपको एंड्रायंड ऐप्स के आॅटोमैटिक अपडेट को रोकना होगा। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर आॅपन करके सेटिंग पर जाकर आॅटो अपडेट ऐप्स में Do not Auto update apps को Select करें।

Download data manager

मोबाइल डाटा पर ध्यान देने के लिये एक बेहतरीन डाटा मैनेजर डाउनलोड करें ताकि डाॅटा पैक पर नजर रखी जा सके। इससे यह भी पता चलेगा कि कौन-कौन से एप्‍लीकेशन आपके डाॅटा पैक का सबसे अधिक उपयोग करते हैं। इसके लिये आप माय डाटा मैनेजर एप्‍लीकेशन को गूगल प्‍ले स्‍टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

off android application background

एंड्राइड मोबाइल की अनेक एप्‍लीकेशन को यूज भी नहीं कर रहे होते हैं फिर भ्‍ाी वह आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में चलती रहती है और आपके फोन की बैटरी के साथ-साथ डाटा का यूज भी करती रहती हैं। ऐसे में Settings -> Applications -> Services पर जाईये।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting