फोन गुम होने पर सबसे पहले करें ये 5 काम !

By Neha
|
How to link Aadhaar number to PAN? (Hindi)

स्मार्टफोन यानी हमारे बारे में कई सारी निजी जानकारी रखने वाला एक ऐसा डिवाइस जिसका गुम हो जाना या चोरी हो जाना हमारे लिए काफी परेशानी खड़ी कर देता है। फोन के गुम होने पर उसमें मौजूद न सिर्फ डेटा बल्कि बैंक और सोशल मीडिया जैसी जानकारियां भी लीक होने का डर रहता है। इन परेशानियों से बचने के लिए फोन गुम होने के बाद सबसे पहले ये पांच काम करें।

 
फोन गुम होने पर सबसे पहले करें ये 5 काम !

लोकेशन ट्रैस करें-
अब लगभग सभी स्मार्टफोन में इन्बिल्ट लोकेशन ट्रेकिंग सर्विस होती है। फोन गुम होने पर गूगल अकाउंट से आप अपने पीसी पर साइन इन कर फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। जब तक फोन को ऑफ नहीं किया जाता आपको इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि आपका फोन कहां पर है।

सोशल साइट्स के पासवर्ड बदलें-
फोन के गुम या चोरी होने पर जितनी जल्दी हो सके अपने सोशल साइट जैसे- फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदलें। इससे कोई भी आपकी नाम से बनी सोशल आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

अपने डेटा का बैकअप लें-
आप भी अपने फोन में रखे कॉन्टेक्ट, फोटो और वीडियो को खोना नहीं चाहेंगे तो अपने फोन पर मौजूद सभी महत्वपूर्ण डाटा का बैकअ लेकर रखें। इसके बाद जब भी आपका फोन आपसे कहीं दूर खो या चोरी हो जाता है, तो आप आसानी से अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं।

लॉक स्क्रीन पर संपर्क जानकारी-
आपको अपने ईमेल या वैकल्पिक फोन नंबर को फोन की लॉकस्क्रीन पर संपर्क जानकारी के तौर पर लगाना चाहिए। यह कदम महत्वपूर्ण है यदि कोई आपके लापता फोन को ढूंढता है, तो वह उस जानकारी के माध्यम से वह आपसे संपर्क कर पाएगा।

सिमकार्ड बंद कराएं-
जब आपके पता लगे कि आपका फोन आपके पास नहीं है या कहीं खो व चोरी हो गया तो तुरंत अरने सेल्युलर ऑपरेटर से बात करें। ऑपरेटर से बात कर सबसे पहले अपने सिम कार्ड को बंद कराएं। इससे आपके फोन्स का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस स्टेप को जितना जल्दी हो उतनी जल्दी उठाएं।

 
Best Mobiles in India

English summary
after losing phone Instead of freaking out and running helter skelter you must keep your cool and try following these steps.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X