IMEI नंबर से लेकर बैटरी लाइफ तक; सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखने ये 5 बातें

|
सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 बातें

यूज किए गए स्मार्टफोन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जो आप फोन खरीद रहे हैं वह किस कंडीशन में है। हो सकता है है कि पिछले ओनर ने फोन को डैमेज कर दिया हो जो बाहर से दिखाई नहीं देता हो। इस लिए खरीदने से पहले फोन को अच्छी तरह से चेक कर लें। इसके अलावा, आप जिस स्मार्टफोन को खरीदने का सोच रहे हैं, उसके मॉडल पर रिसर्च करना बहुत जरुरी है ताकि आप जान सकें कि फीचर और क्वालिटी में आप को क्या देखना है।

 

IMEI नंबर या सीरियल नंबर चेक करें

सबसे पहले आप जिस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए सोच रहे हैं, उसका IMEI नंबर या सीरियल नंबर चेक करें। अगर यह एक ड्यूल सिम फोन है, तो आपको यह देखना चाहिए कि इसमें 2 अलग-अलग नंबर दिए गए हैं क्योंकि हर सिम कार्ड स्लॉट एक डेडिकेटेड IMEI नंबर के साथ आता है। आप फोन पर *#06# डायल करके इसे चेक कर सकते हैं।

सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 बातें

बैटरी हेल्थ

IMEI नंबर चेक करने के बाद आपको फोन की बैटरी देखनी चाहिए। अगर बैटरी 80% से ज्यादा खराब है, तो आपको उस फ़ोन को खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि यह एक डैमेज फोन हो सकता है जिसमें कुछ दिक्कत हो सकती हैं।

फोन के फिजिकल कंडीशन को चेक करें

फिजिकल डैमेज भी फोन के खराब परफॉर्मेंस का एक कारण हो सकता है। स्क्रैच, पोर्ट, स्पीकर, फ्रंट और रियर दोनों कैमरों और फोन के सभी पार्ट को सही से चेक करें। ताकि फोन खरीदने के बाद आप को किसी भी तरह की दिक्कत न हो सके।

 

वेरीफाई करें कि फोन के सभी फंक्शन चल रहे हैं

सिम लगाएं, फोन कॉल करें, मैसेज भेजें, गेम खेलें, म्यूजिक चलाएं, फोटो लें और वाई-फाई से कनेक्ट करें ताकि यह वेरीफाई हो सके कि इसके सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सही ढंग से काम कर रहा है।

फोन सेलर के बैकग्राउंड को चेक करें

जरूरी बात यह है कि आप जिससे फोन खरीद रहे हैं उसके बारे में सही से पता कर लें । अगर आपको फोन बेचने वाला व्यक्ति धोखाधड़ी में शामिल है, तो आपको भी हो सकती है परेशानी। इस लिए इस बात को ध्यान में रखें।

 
Best Mobiles in India

English summary
While buying a used smartphone, it is important to keep in mind that the condition in which you are buying the phone is. The previous owner may have damaged the phone which is not visible from outside. For this, check the phone thoroughly before buying.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X