अपने पीसी को कैसे रखें हेल्‍दी पढ़े कुछ आसान टिप्‍स

Posted By:

जैसे हम खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हेल्‍दी खाना, एक्‍सरसाइज करते हैं वैसे ही पीसी को हेल्‍दी रखने के लिए उसकी उचित देखभाल करना बेहद जरूरी है। हम में से कई लोग अपने पीसी को ऐसे यूज़ करते हैं जैसे किसी डस्‍टबिन को, कई कई महिने गुजर जाते हैं लोग अपने पीसी के सीपीयू पर नजर तक नहीं डालते, जब पीसी में कुछ गड़बड़ी होने लगती है तब कहीं जाकर हम सीपीयू को चेक करते हैं।

किसी भी पीसी के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए न सिर्फ उसकी साफ-सफाई करते रहना चाहिए बल्‍कि समय समय पर सॉफ्वेयर अपडेट और एंटी वॉयरस स्‍कैन करते रहना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Keeping It Cool

पीसी को कूल रखने का फंडा कम ही लोग मानते हैं, ज्‍यादातर लैपटॉप यूजर अपने लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए कूलिंग पैड और कई दूसरे तरीके अपनाते हैं लेकिन जब बात पीसी की आती है तो शायद कूलिंग के लिए हम कुछ नहीं करते। वैसे अगर आपका पीसी ऐसी जगह रखा है जहां पर हवा के आने जाने का उचित प्रबंध हैं तो उसमें हीटिंग की कोई दिक्‍कत नहीं आएंगी लेकिन अगर आप अपने पीसी को किसी बंद कमरे के कोने में रखे हैं तो हर महिने पीसी के कूलिंग फैन को चेक करते रहें क्‍योंकि हवा में मौजूद धूल पीसी फैन के अलावा सीपीयू के अंदर मदर बोर्ड में भी बैठ जाती है जिससे बाद में आपका पीसी हीट होने पर बंद हो सकता है।

Powering UPS

घर में नया पीसी आने पर सभी लोग उसकी देखभाल करने में सबसे आगे रहते हैं लेकिन जैसे जैसे पीसी पुराना हो जाता है शायद ही कोई उसके ऊपर से जमी धूल भी साफ करता हों। पीसी की उम्र जैसे जैसे बढ़ती जाती है यूपीएस का बैकप भी कम होता जाता है। एक समय ऐसा आता है जब बिजली जाने पर पीसी को शटडाउन करने का मौका भी नहीं मिलता। कई लोग ये सोचते हैं की कौन यूपीएएस की बैटरी में पैसा खर्च करे लेकिन जनाब अगर आप आज यूपीएस सही ढंग से काम नहीं करेंगा तो कुछ समय बाद पीसी ऑन करने में भी आपको काफी दिक्‍कत होने लगेगी।

Routine Software Checks

अपने पीसी का रूटीन चेकअप करना बेहद जरूरी है जैसे उसमें एंटीवॉयरस स्‍कैन कराना, रजिस्‍ट्री क्‍लीनर का प्रयोग करना, पीसी डीफ्रेगमेंटेशन करना। इन सभी चीजों से आपका पीसी सेफ भी रहता है साथ ही उसकी स्‍पीड भी अच्‍छी बनी रहती है।

Back It Up

पीसी का बैकप लेना बेहद जरूरी है, अगर कभी आपके पीसी का ओएस करेप्‍ट हो जाए या फिर वॉयरस की वजह से जरूरी डेटा खराब हो जाए तो पीसी बैकप की मदद से आप दुबारा अपना डेटा रिकवर कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting