इन 5 तरीकों से सेव करें अपना मोबाइल डेटा

Written By:

एक तरफ जब मन होता है टेलिकॉम कंपनियां कॉल रेट बढ़ा देती है दूसरी तरफ इंटरनेट का बढ़ता बिल आपकी पॉकेट को और हल्‍का कर देता है।

कॉल रेट पर भले ही आप लगाम न लगा पाएं मगर मोबाइल इंटरनेट बिल जरूर कम कर सकते हैं। हम आपको आज कुछ ऐसी टिप्‍स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना मोबाइल इंटरनेट बिल कम कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Disable unnecessary push notifications

अगर आपके फोन में हमेश फेसबुक, वाट्सएप के अलावा दूसरी एप्‍लीकेशनों के नोंटिफिकेशन आते रहते हैं तो उनमें से वहीं एप के नोटिफिकेशन इनेबल करें जिनकी आपको जरूरत हो क्‍योंकि हर नोटिफिकेशन में आपके मोबाइल का कुछ इंटरनेट डेटा कट जाता है।

Track data use

एंड्रायड और आईओएस में इंटरनेट डेटा ट्रैक करने की एप आपको हर फोन में मिलेगी, जिसकी मदद से आप दिन भी में खर्च होने वाले इंटरनेट डेटा को ट्रैक कर सकते हैं।

Disable auto-download on WhatsApp

ज्‍यादातर वाट्स एप यूजरों को शायद ये न पता हो कि वाट्स एप में जो भी फोटो उन्‍हें सेंड की जाती है वो फोन में डाउनलोड हो जाती है। यानी जितना फोटो का साइज उनका डेटा खर्च, इसके लिए वाट्स ऐप में फोटो ऑटो डाउनलोड करने का ऑप्‍शन बंद कर दें। ताकि जो फोटो डाउनलोड करना चाहे वहीं सिर्फ वहीं डाउनलोड हों।

Offline viewing/listening

क्‍या आप वीडियो देखने के शौकीन है, वैसे भारत में इंटरनेट स्‍पीड के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। वैसे आप चाहे तो म्‍यूजिक और वीडियो के लिए पेड सर्विस ले सकते हैं ताकि जैसे ही वाईफाई से मोबाइल कनेक्‍ट करें आप वीडियो और सॉंग डाउनलोड कर क्‍योंकि पेड सर्विस पर आप कभी भी अपनी पसंद का वीडियो देख सकते हैं।

Use data compression

अगर आप अपने फोन में काफी ब्राउजिंग या फिर आर्टिकल पढते है तो डेटा कंप्रेशन फीचर का प्रयोग करें ओपेरा मिनी, गूगल क्रोम मोबाइल ब्राउजर में डेटा कंप्रेस करने का फीचर दिया गया है तो काफी डेटा सेव करता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting