5G vs 4G: क्यों और कितना फास्ट है 4जी के मुक़ाबले 5जी नेटवर्क

|

- ​5G नेटवर्क कई गुना 4जी से ज्यादा फास्ट है।
- 5G नेटवर्क में हम एक बड़ी मूवी एक मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं।
- मार्केट में 4G अभी सबसे ज्यादा फैला हुआ है।

 

5G vs 4G: इंटरनेट में स्पीड की क्रान्ति तब आई जब 4G ने मार्केट में एंट्री की थी उसके बाद इंटरनेट की स्पीड में काफी तेजी देखी गयी लेकिन अब 5G भी आ चुका है मतलब अब पहले से और फास्ट इंटरनेट चला पाएंगे। 4G से पहले 3G और 3G थे जो बहुत स्लो चला करते थे और उसमें हमें कोई भी फोटो या वीडियो को डाऊनलोड करने में काफी समय लगता था लेकिन अब 4जी-5जी से इतना समय नहीं लगता है।

5G vs 4G: क्यों और कितना फास्ट है 4जी के मुक़ाबले 5जी नेटवर्क

इस प्रकार जब से 4G आया है उसके बाद से इंटरनेट का उपयोग करना काफी आसान हो गया है। तो सोचिए 5G में क्या-क्या फायदा हो सकता है और यह कितना फास्ट होगा। तो चलिये आज हम यह जानेंगे कि 5G की स्पीड ज्यादा है या 4G की, इसमें अंतर क्या है इत्यादि बातों के बारे में।

5G vs 4G: क्यों और कितना फास्ट है 4जी के मुक़ाबले 5जी नेटवर्क

सरल शब्दों में कहें तो 5G मोबाइल टेक्नोलॉजी की पांचवीं पीढ़ी है, और 4G चौथी।ज बG हमारे स्मार्टफ़ोन को फास्ट बनाने में एक पुल था जिसके बाद इंटरनेट में एक क्रांति आयी। लेकिन अब 5G उसे और ऊंचाइयों तक लेकर जा सकता है।

 

5G vs 4G: कितना फास्ट है 5जी नेटवर्क

5G vs 4G के बीच मुख्य अंतर स्पीड ही है, खासकर जब डाउनलोड करने की बात आती है तब स्पीड का होना बहुत जरूरी है। 4G के साथ, डाउनलोड की मैक्सिमम स्पीड 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड है; जबकि 5G में 20GB प्रति सेकंड है। इस प्रकार आप देख सकते है कि 5जी के साथ कोई भी मूवी या टीवी सीरीज डाउनलोड करने में 4G के मुक़ाबले बहुत ही कम समय लगेगा।

कुल मिलाकर आप 5G के साथ एक मिनट से भी कम समय में फीचर फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन 4G में ऐसा संभव नहीं है।

5G vs 4G: क्यों और कितना फास्ट है 4जी के मुक़ाबले 5जी नेटवर्क

4G और 5G दोनों ही अपनी एवरेज थियोरेटिकल स्पीड को देखते हुए काफी फास्ट हैं। लेकिन इस मामले में 5G ज्यादा फास्ट है क्योंकि 5जी की एवरेज थियोरेटिकल स्पीड 200 और 1,000 मेगाबाइट प्रति सेकंड है, जबकि 4G की एवरेज थियोरेटिकल स्पीड 100 मेगाबाइट प्रति सेकंड है।

इस प्रकार एवरेज थियोरेटिकल स्पीड को देखते हुए भी 5जी की स्पीड 4जी के मुक़ाबले कई गुना ज्यादा है, इस कारण हम यह मान सकते है कि 5जी से कई उम्मीदें है। हालांकि 5G, अपने आप में, 4G से बहुत फास्ट है। लेकिन फिलहाल 4जी का इंफ्रास्ट्रक्चर काफी बेहतर है।

साथ ही 4जी नेटवर्क आज लगभग हर जगह है लेकिन 5जी अभी सीमित जगह ही कनेक्शन दे पा रहा है।

5G vs 4G: तो क्या 5जी नेटवर्क 4जी से ज्यादा बेहतर है?

स्पीड के मामले में 5G नेटवर्क 4G की तुलना में काफी फास्ट है। इस कारण बड़ी डेटा फ़ाइलों को डाउनलोड या अपलोड करना आसान है। लेकिन 5जी नेटवर्क अभी हर जगह उपलब्ध नहीं है जितना 4जी फैला हुआ है।

इस कारण 5G इन्फ्रास्ट्रक्चर को हर जगह स्थापित करने के लिए पहले एक लंबा रास्ता तय करना पड़ेगा। इस कारण हम यह नहीं कह सकते है कि 5जी बेहतर या 4जी क्योंकि 4जी का इन्फ्रास्ट्रक्चर दुनिया भर में फैला हुआ है और 5जी अभी शुरुआती स्तर पर ही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
5G vs 4G: The revolution in internet speed came when 4G had entered the market, after that there was a lot of speed in the internet speed but now 5G has also come which means now you will be able to run faster internet than before.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X