7 WhatsApp web की ट्रिक्स जो बड़े काम की हैं

|

WhatsApp ऐप का इस्तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है। हम इसके सहारे सभी से जुड़े रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने काम में काफी व्यस्थ होते हैं तो हमसे WhatsApp में आया कोई खास मेसेज रह जाता है, अब वह मेसेज आपके बॉस या गर्लफ्रेंड़ किसी का भी हो सकता है।

 

ऐसे में WhatsApp आपके लिए WhatsApp Web का ऑपशन लाया है जिससे आप अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में अपने फोन के WhatsApp का QR Code मिला कर भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7 WhatsApp web की ट्रिक्स जो बड़े काम की हैं


ऐसी और भी कई ट्रिक्स है जिससे आप WhatsApp Web का और भी अच्छी तरह फायदा उठा सकते हैं। WhatsApp के ऐसे कई शॉर्टकट कीस है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

1) Ctrl + N: Start a new chat

2) Ctrl + Shift + ]: Next chat

3) Ctrl + Shift + [: Previous chat

4) Ctrl + E: Archive chat

5) Ctrl + Shift + M: Mute chat

6) Ctrl + Backspace: Delete chat

7) Ctrl + Shift + U: Mark as unread

8) Ctrl + Shift + N: Create new group

 

9) Ctrl + P: Open profile status

कीबोर्ड से करें ईमोजी सर्च

अक्सर आप किसी को ईमोजी भेजने के लिए दिए गए आइकन पर क्लिक करके अपनी पसंद के ईमोजी को चुन कर भेज देते हैं, लेकिन इसे सबसे जल्दी करने का तरीका यह है कि आप कोलन टाइप करके अपनी ईमोजी के पहले दो अक्षरो को टाइप कर सकते हैं, जिससे उस ईमोजी से जुड़े सारे ईमोजी सामने आ जाएंगे। आप arrow key का इस्तेमाल करके सर्च किए गए ईमोजी में से कोई भी ईमोजी चुनकर एंटर बटन दबाकर उसे भेज सकते हैं।

ईमोकॉन को ईमोजी में कैसे बदलें

ऐसे कई ईमोजी होते हैं जिनके लिए आपको किसी भी ट्रिक या कोलन की जरूरत नहीं होती है। WhatsApp उन्हें क्लासिक टेक्स्ट इमोटिकॉन्स से कनवर्ट करने में सक्षम है। अगर आप इमोटिकॉन्स को इमोटिकॉन्स में ही रखना चाहते हैं और उन्हें इमोजीज़ में नहीं बदलना चाहते हैं, तो आप WhatsApp इमोटिकॉन प्रेसेवर स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। आपको इसे इंस्टॉल करने के बाद एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म यूजर्सस्क्रिप्ट मेनेजर टैम्पर्मोनकी पर ढूंढना होता है।

एक ही कम्प्यूटर पर कैसे करें कई सारे WhatsApp अकाउंट लॉगिन

इसका सबसे पहला ऑपशन यह है कि आप WhatsApp को incognito mode या Opera में खोलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ आपको एक और विकल्प मिलता है जिसमें आप एक नया टैब खोलकर प्रॉक्सी पर जाकर dyn.web.whatsapp.com के जरिए एक ही टाइम में 2 खातों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिना ब्लू टिक दिखाए कैसे पढ़े मेसेज

सबसे पहले WhatsApp web विंडो को खोले, उसके बाद एक अलग विंडो खोलें और उसका आकार बदलें ताकि आप बैकग्राउंड में WhatsApp web चैट देख सकें। खोले हुए विंडो पर क्लिक करके अपना कर्सर उसी के ऊपर रखें। ऐसा करने से मेसेज बैकग्राउंड की चैट विंडो पर लोड होगा, जिससे आप मेसेज पढ़ पाएंगे और पढ़े हुए मेसेज पर ब्लू टिक भी नहीं होगा। मेसेज पर सिर्फ डबल टिक शो करेगा, जिसका मतलब है कि आपको मेसेज मिल गया है लेकिन आपने पढ़ा नही है। WhatsApp web चैट पर क्लिक करते ही आपके उस मेसेज पर ब्लू टिक शो करने लगेगा।

7 WhatsApp web की ट्रिक्स जो बड़े काम की हैं

WAToolkit एक्सटेंशन का इस्तेमाल

WAToolkit से WhatsApp में बैकग्राउंड नोटिफिकेशन और चैट बुलबुले जैसे फीचर जोड़े जा सकते हैं।

प्लेबैक स्पीड को बदलने के साथ आवाज को कैसे बढ़ाएं

वैसै तो WhatsApp आपको कॉल करने की अनुमती नहीं देता है लेकिन आप वॉइस मेसेज भेज सकते हैं। वॉइस मेसेज की आवाज या प्लेबैक स्पीड को बदलने के लिए आप क्रोम एक्सटेंशन के Zapp फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is the most popular message app that is used by almost all the smartphone users. It can be said that the platform started getting frequent updates lately offering more and more useful features to the users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X