अब अपनी फ़ोटोज़ में ऐसे डालिए जान!

|

फोटोग्राफी, एक ऐसा शौक है जिसे दुनिया में सबसे ज्‍यादा क्रिएटिव माना जाता है। हजारों-लाखों की तादाद में फोटोग्राफी के शौकीन पड़े हैं। कुछ लोग तो इतने जुनूनी होते हैं कि उन्‍हें दिन-रात सिर्फ क्लिक करना ही पसंद होता है। जब से मार्केट में डीएसएलआर कैमरा आएं हैं तब से फोटोग्राफी और बढ़ गई है।

कॉल के दौरान एंड्रायड फोन में ऐसे सेव कर सकते हैं नंबर

अब तो फोन में भी इतने हाई-मेगापिक्‍सल कैमरा आते हैं कि अच्‍छी-खासी तस्‍वीरों को क्लिक किया जा सकता है। क्‍या आप अच्‍छी फोटो खिंचना चाहते हैं? अगर हां, तो इस आर्टिकल को पढ़ें; इसमें हम आपको बेसिक ट्रिक्‍स के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अच्‍छी तस्‍वीरों को क्लिक कर पाएंगे।

 

ब्‍यूटी विद ब्रेन कहीं जाने वाली 10 हॉट टेकी महिलाएं

एडिटिंग से करें शुरूआत

एडिटिंग से करें शुरूआत

सबसे पहले कुछ अच्‍छी तस्‍वीरों को लें और उन्‍हें एडिट करना शुरू करें। उनमें इफेक्‍ट देना शुरू करें, इससे आपको पता चल जाएगा कि अच्‍छी तस्‍वीरों के लिए क्‍या-क्‍या जरूरी होता है; जैसे- लाइट, लोकेशन, बैकग्राउंट और इफेक्‍ट आदि। चाहें तो फोन में एडिटिंग करना शुरू करें या फोटोशॉप पर, यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है।

1 में 10

1 में 10

यह फंडा आपके काफी काम आएगा। किसी एक ही चीज़ की 10 तस्‍वीरों को लें, बस सभी का एंगल अलग-अलग होना चाहिए। इसके बाद, उन्‍हें ध्‍यान से देखें कि कौन से एंगल की तस्‍वीर सबसे अच्‍छी है।

सही लेंस का इस्‍तेमाल करें
 

सही लेंस का इस्‍तेमाल करें

अगर आपको दूर के नज़ारों जैसे- सनराइज, सनसेट आदि की तस्‍वीरें लेनी है तो उस तरीके का लेंस इस्‍तेमाल करें। साधारण लेंस से आप सिर्फ कुछ ही तरीके की तस्‍वीरों को ले सकते हैं। स्‍पेशल फोटोग्राफी के लिए स्‍पेशल लेंस ही अच्‍छे रहते हैं।

फोटोशूट पर जाएं

फोटोशूट पर जाएं

अगर आपको अच्‍छी फोटोग्राफी करनी है तो हर महीने फोटोशूट पर जाएं। इससे आप कुछ ही टाइम में शॉर्प हो जाएंगे और आपको फोटोग्राफी का अच्‍छा सेंस आ जाएगा।

लोगों से लें राय

लोगों से लें राय

किसी भी फोटो को लेने और उसे एडिट करने के बाद आप उसे सोशल मीडिया पर डाल दें और लोगों से उस बारे में राय लें। आप चाहें तो किसी कॉन्‍टेंस्‍ट में भी भाग ले सकते हैं, इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको कहां और कितना इम्‍प्रुव करने की जरूरत है।

3 में 10

3 में 10

जब आपको थोड़ी सी फोटोग्राफी सेंस आ जाएं तो 1 में 10 नहीं बल्मि 3 में 10 फोटो फंडा अपनाएं। यानि तीन सब्‍जेक्‍ट के कुल दस फोटो को सोच समझ कर लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको किस तरीके की फोटो को क्लिक करना चाहिए।

कैमरे की समझ

कैमरे की समझ

फोटोग्राफी को सीखने से पहले कैमरे की क्रियाविधि को जानना जरूरी है। एपेचर, शटर स्‍पीड, एनडी‍ फिल्‍टर आदि के बारे में जान लें। अगर सेट करने का टाइम नहीं है तो कैमरा ऑटो पर सेट करके पिक्‍चर ले लें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
7 Secret Steps to take Stunning Photographs. These beautiful tricks can really give you awesome results.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X