इन 7 स्टेप्स से अपने फेसबुक अकाउंट को करें हैकर्स से सिक्योर

|

आजकल के दौर में लोग सोशल मीडिया को बहुत पसंद करते है और उसमें से एक प्लेटफॉर्म फेसबुक है। हैकर्स हर समय यूजर्स के अकाउंट पर नजर रखते है, इसलिए आज हम आपको 7 ऐसे तरीके बताएँगे जिससे आप अपने Facebook Account को सिक्योर कर सकते है। जैसा कि आपको बता दें कि फेसबुक भारत में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

 

इन 7 स्टेप्स से अपने फेसबुक अकाउंट को करें हैकर्स से सिक्योर

अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखें

नीचे हमने 7 स्टेप्स बताए है जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट को Secure कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें और 'Setting & Privacy' पेज पर जाएं।

स्टेप 2: मेनू में 'Security and login' सेटिंग पर नेविगेट करें।

स्टेप 3: अपने सभी ओपन सेशन देखने के लिए 'Where you're logged in' ऑप्शन को चेक करें। यदि कोई सेशन है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो थ्री डॉट्स मेनू पर क्लिक करके और 'लॉग आउट' पर क्लिक करें। इस तरह एक बार में जहाँ भी लॉगिन किया हुआ है सब जगह से लॉग आउट हो जाएगा।

स्टेप 4: 'लॉगिन' ऑप्शन्स के अंतर्गत, 'Save your login information' के आगे Edit बटन को सेलेक्ट करें। यह सेटिंग दिखाएगा कि आपकी लॉगिन जानकारी तेजी से लॉगिन के लिए कंप्यूटर पर सहेजी गई है या नहीं। यदि यह आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर है और केवल आपके पास इसका एक्सेस है, तो अपनी लॉगिन जानकारी सेव कर रखना ठीक है। अन्यथा, यदि यह जानकारी किसी सार्वजनिक या कार्यालय के कंप्यूटर पर सेव की जाती है, जहाँ अन्य लॉग भी एक्सेस कर सकते है, तो अपनी सेव की गई लॉगिन डिटेल्स को निकालने के लिए 'Remove account' पर क्लिक करें।

स्टेप 5: 'टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सेटिंग में, 'Use two-factor authentication' ऑप्शन के बगल में Edit बटन को चूज करके और प्रक्रिया को फॉलो करके इसे ऑन करें। आप अपना लॉगिन कोड जेनरेट करने के लिए SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं या एक ऑथेंटिकेटर ऐप का उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करते हैं, अपने बैकअप कोड जेनरेट करना और नोट करना न भूलें।

 

इसके बाद, हर बार जब आप अपने अकाउंट में लॉग इन करते हैं, तो आपको अपना लॉगिन पासवर्ड दर्ज करने के बाद टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 6: 'Setting up extra security' के तहत, सुनिश्चित करें कि अनरिकोग्नाइज्ड लॉगिन अलर्ट सेटिंग ऑन है। इस तरह, आपको ईमेल या फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से एक अलर्ट प्राप्त होगा जब फेसबुक किसी अनरिकोग्नाइज्ड अकाउंट से आपके अकाउंट में लॉगिन का पता लगाएगा।

स्टेप 7: 'Setting up extra security' ऑप्शन के तहत, फेसबुक पर अपने तीन से पांच फ्रेंड्स का चयन करें। यदि आप कभी भी अपने खाते तक एक्सेस करने में असमर्थ होते हैं या इसे लॉक कर दिया गया है, तो ये चुने हुए फ्रेंड्स आपके अकाउंट तक एक्सेस करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

तो आप भी हमारे बताए गए इन 7 स्टेप्स से आप भी अपने Facebook Account को बड़ी आसानी से हैकर्स से बचने के लिए सिक्योर कर सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Nowadays, social media is very much liked and one of the platforms is Facebook. However, hackers keep an eye on users' accounts all the time.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X