एंड्रायड फोन बैटरी को ऐसे चार्ज करें फ़ास्ट!

Written By:

आपको स्‍मार्टफोन हर जगह अपने साथ कैरी करना, इन दिनों सबसे ज्‍यादा जरूरी हो गया है। ऐसे में अक्‍सर आपको लो बैट्री की समस्‍या होती है। पॉवर बैंक न होने की स्थिति में आपको और कठिनाई हो जाती है।

फेसबुक से हमेशा के लिए कैसे डिलीट करने अपना अकाउंट!
अगर आपके फोन में फास्‍ट चार्जिंग नहीं है तो प्रॉब्‍लम ज्‍यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर कोई जरूरी मैसेज या कॉल करनी है तो क्‍या करें, ये समझ नहीं आता है। फोन में बैट्री 3 प्रतिशत हो जाने पर नेट भी चला जाता है और आप कुछ नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपको कहीं चार्जर लगाने की जगह मिल जाती है लेकिन सवाल उठता है कि फोन को कम से कैसे तेजी से चार्ज करें।

'व्हाट्सएप नॉट कनेक्टिंग' इशू को फिक्स करेंगे ये आसान 6 स्टेप्स

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किस प्रकार एंड्रायड फोन को कुछ ही देर में चार्ज किया जा सकता है बस आपको इस ट्रिक्‍स को अपनाना होगा:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

वायरलेस चार्जर का इस्‍तेमाल न करें -

जी हां, इमरजेंसी के दौरान फोन चार्ज करने के लिए वायरलेस चार्जर का इस्‍तेमाल न करें। यह तकनीकी, तेजी से पॉवर को फोन तक नहीं पहुँचा पाता है और यूएसबी केबल की तुलना में कम क्षमतावान होता है। इसीलिए, फास्‍ट चार्जिंग करनी हो, तो वायर वाले चार्जर से चार्ज करें।

फास्‍ट चार्जर लें -

इन दिनों मार्केट में एंड्रायड फोन के स्‍मार्ट चार्जर आ रहे हैं जाे कम समय में फोन को जल्‍दी से चार्ज कर देते हैं। आप चाहें तो ऐसे वक्‍त के लिए इस प्रकार के चार्जर को अपने बैग में डालकर रख सकते हैं।

वॉल चार्जर का इस्‍तेमाल -

सभी एंड्रायड चार्जर में डिफॉल्‍ट के रूप में एक यूनीवर्सल फिटिंग होती है। इससे फोन जल्‍दी चार्ज हो जाता है। लेकिन इसमें इतना पॉवर नहीं होता है कि ये फोन को फटाक से चार्ज कर दें। यूएसबी 2.0 पोर्ट से 2.5 वॉट पॉवर या यूएसबी 3.0 पोर्ट से 4.5 वॉट पॉवर, फोन को तुरंत चार्ज करने के लिए नहीं होता है। इसलिए, बेहतर होगा कि वॉल चार्जर का प्रयोग करें।

स्‍वीच ऑफ -

यह एक पुराना तरीका है लेकिन हमेशा कारगर होता है। अगर आपको फोन को जल्‍दी से चार्ज करना है तो अपने फोन को स्‍वीच ऑफ कर लें और चार्जिंग पर लगा दें। आप चाहें तो एयरप्‍लेन मोड़ पर भी लगा सकते हैं।

एयरप्‍लेन मोड -

एयरप्‍लेन मोड पर फोन को लगाने से उसका कनेक्‍शन, सभी प्रकार के नेटवर्क से हट जाता है और उसे चार्ज करने में कम समय लगता है। इस मोड़ में लगाने से आपको फोन कॉल या मैसेज नहीं आएंगे पर आप फोन में सेव चीजों को आसानी से एक्‍सेस कर सकते हैं।

पॉवर सेविंग मोड टर्न ऑन कर दें -

एंड्रायड फोन में पॉवर सेविंग मोड दिया जाता है, जिसे आप एक्टिव कर दें। इससे फोन में बैट्री की खपत कम से कम होगी और आपको फोन चार्ज करने में बहुत ज्‍यादा समय नहीं लगेगा।

अनचाहे फीचर्स बंद कर दें -

आप जिन फीचर्स या एप का इस्‍तेमाल न कर रहे हों, उन्‍हें बंद कर दें या अनइंस्‍टॉल कर दें। वाई-फाई, जीपीएस, ब्‍लूटूथ को जरूरत पड़ने ही ऑन करें। इससे बैट्री की काफी बचत होती है और फोन को चार्ज करने में भी कम समय लगता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
7 tips and tricks to charge android phone battery faster in hindi. All android tips and tricks in hindi.
Please Wait while comments are loading...
इतनी सी बात पर तीन दोस्तों ने मिलकर की अपने ही जिगरी यार की हत्या
इतनी सी बात पर तीन दोस्तों ने मिलकर की अपने ही जिगरी यार की हत्या
तांत्रिक ने किया बलात्कार, पति से कहा- तुम्हारी पत्नी बीमार है, यही छोड़ जाओ
तांत्रिक ने किया बलात्कार, पति से कहा- तुम्हारी पत्नी बीमार है, यही छोड़ जाओ
Opinion Poll

Social Counting