स्मार्टफोन कैमरा की 9 स्मार्ट ट्रिक्स, जो आपको देंगी शानदार रिजल्ट!

Written By:

आजकल हर कोई चाहता है कि उसके पास हाई कॉन्‍फीग्रेशन वाला स्‍मार्टफोन हो, जिसमें लेटेस्‍ट फीचर्स हो और वो यूजर फ्रैंडली हो। लेकिन कई लोग, इन स्‍मार्टफोन के सारे फीचर्स का इस्‍तेमाल कभी नहीं कर पाते हैं। ऐसा ही कुछ स्‍मार्टफोन के कैमरे के साथ भी होता है।

मार्केट नहीं घर पर ही बन जाएंगी ये सभी स्मार्टफोन एक्सेसरीज़!

सभी लोगों को हाईमेगापिक्‍सल वाला कैमरा चाहिए होता है ताकि उससे अच्‍छे से अच्‍छे क्लिक लिए जा सकें। लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि इन कैमरे के कई और कूल यूज भी होते हैं। आइए जानते हैं स्‍मार्टफोन के ऐसे ही कुछ कूल यूज के बारे में-

एंड्रायड यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध है प्रिज्मा एप, अभी करें डाउनलोड!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पिनहोल इफेक्‍ट

कार्डबोर्ड का छोटा सा टुकड़ा लें और थम्‍बटैक लें, आप इसकी मदद से कैमरे को होल में सेट करें और एक सेटअप की कई सेटिंग के माध्‍यम से अलग लुक की तस्‍वीर लें। इस प्रकार के इफेक्‍ट को पिनहोल इफेक्‍ट कहा जाता है।

रेट्रो लुक

अगर आप रेट्रो लुक चाहते हैं तो आपको इंस्‍टाग्राम की जरूरत नहीं। आप साधारण कैमरे से भी इस लुक को ला ही सकते हैं। एक व्‍हाइट कार्डबोर्ड ले और इसको एक फ्रेम की शेप में काट लें। याद रखें कि इसकी एक साइड थोड़ी मोटी रखें। बाकी के तीन सिरे पतले रखें (जैसा कि तस्‍वीर में दिया गया है)। अब सब्‍जेक्‍ट को एेसे रखने की कोशिश करें कि वह बाहर आती हुई दिखे। इस प्रकार रेट्रो लुक को सब्‍जेक्‍ट में लाया जा सकता है।

शटर रिलीज के रूप में हेडफोन

अगर आप अपने कैमरे की शटर स्‍पीड को मैनेज करना चाहते हैं तो स‍ेटिंग में जाकर हेडफोन से भी ऐसा कर सकते हैं। यह ट्रिक, सेल्‍फ पोट्रेट के दौरान काफी काम आती है।

स्‍कैन बारकोड्स

कैमरे वाले मोबाइल में कुछ एप्‍लीकेशन की मदद से आप प्रोडक्‍ट पर दिए जाने वाले बार कोड भी स्‍कैन करवा सकते हैं। इस एप को प्‍ले स्‍टोर से पे करने के बाद डाउनलोड किया जा सकता है।

क्‍लोन बनाएं

जी हां, कैमरे में दिए जाने वाले पैनोरमा इफेक्‍ट से आप अपना ही क्‍लोन इमेज में बना सकते हैं। डबल रोल जैसा कोई छोटा सा वीडियो बनाने में यह इफेक्‍ट आपकी मदद कर सकता है।

ड्राइव वाय पैनोरमा

आजकल हर फोन में पैनोरमा फीचर दिया होता है। यह, बड़े और वाइड शॉट लेने के लिए जरूरी होता है। इसमें, कैमरे को मूव कराने पर ये शॉट जुड़ जाते हैं और एक बड़ी तस्‍वीर बना देते हैं। अगर आप स्‍मार्टफोन स्थिर रखते हैं और इसे प्‍वाइंटिंग आउट करते हैं तो भी यह फीचर कारगर होता है।

पुराने निगेटिव को डिजिटाइज करें

अगर आप पुराने निगेटिव को तुरंत, डिजिटाइज करना चाहते हैं तो आप अपने कैमरे में निगेटिव इफेक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। ये फीचर्स कई सारे एप में भी दिया गया होता है। इसकी मदद से आप किसी अच्‍छी तस्‍वीर को भी निगेटिव लुक में बदल सकते हैं।

वॉल्‍यूम बटन से लें तस्‍वीर

जी हां, आपको तस्‍वीर लेने के लिए हर बार स्‍क्रीन पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती है। आप चाहें तो वॉल्‍यूम बटन से भी क्लिक कर सकते हैं। यह ट्रिक, फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरे में हेल्‍पफुल होती है।

टेलीस्‍कोप

ये साधारण सी ट्रिक है जिसके बारे में कुछ ही लोगों को मालूम होता है। आप अपने कैमरे को टेलीस्‍कोप के लेंस पर रख दें और अब आप जूम तस्‍वीर आसानी से ले सकते हैं। इन तस्‍वीरों की पिक्‍चर क्‍वालिटी भी अच्‍छी रहती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Take a look at some of the cool smartphone camera tricks in hindi that you were not aware of these days.
Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting