Apps जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहे हैं खत्म?

|
Apps जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहे हैं खत्म?

क्या आपका स्मार्टफोन आपकी इमैजिनेशन से ज्यादा तेजी से बैटरी खत्म कर रहा है? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने का एक बड़ा कारण ऐप्स (Apps) हैं। यही कारण है कि Google और Apple जैसे प्लेटफ़ॉर्म डेवलपर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को ठीक करने के लिए बहुत सारे रिसोर्सेज खर्च करते हैं, ताकि बैटरी को डाउन होने से बचाया जा सके। वैसे भी अब 5G आने के साथ आपके स्मार्टफोन की बैटरी तेजी तेजी से खत्म होगी।

 

अगर आपके मोबाइल फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है, तो इन तरीकों की मदद से फोन बैटरी पर पड़ रहे लोड को कम कर सकते हैं। ध्यान दें कि इनमें से कुछ टिप्स केवल एंड्रॉइड फोन पर काम करते हैं, जबकि आईफोन (iphone) यूजर्स को कुछ टिप्स यूजफुल लग सकते हैं।

बैटरी के लोड को कैसे कम करें,जाने यहां

1 - बैटरी खत्म होने की सबसे बड़ी वजह सोशल मीडिया ऐप्स (Social Media Apps) हैं। अपडेट और नोटिफिकेशन देने के लिए ये ऐप्स (Apps) हमेशा बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इसलिए, Facebook, Instagram, WhatsApp, Twitter, Tinder और कई ऐप बैटरी खत्म होने का कारण हो सकते हैं।

Apps जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहे हैं खत्म?

2 - ऐसे में आप इन ऐप्स (Apps) पर ही बैकग्राउंड डेटा के यूज को सीमित (Limited) कर सकते हैं। इसलिए, एक बार जब आप ऐप से बाहर निकलते हैं, तो यह पूरी तरह से बंद हो जाता है। यह प्रोसेस Android और iOS दोनों पर मौजूद है।

 

3 - मोबाइल डेटा या वाई-फाई (Wi-F) को बंद करके बैटरी को खत्म होने से बचाने का यह एक आसान तरीका है। जब आप अपने फोन का यूज न कर रहें हो, तो आप फोन को एयरप्लेन मोड (Airplane mode) में रख सकते हैं, जिससे इंटरनेट से कनेक्ट होने और बैकग्राउंड में अपडेट होने की समस्या (Problem) खत्म हो जाती है।

4 - बैटरी लाइफ को आसान बनाने के लिए आप iOS और Android दोनों में टास्क स्विचर को भी खोल सकते है।

5 - फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे जरूरी ऐप्स के लिए, एंड्रॉइड पर लाइट वर्जन हैं जो कम रिसोर्सेज लेते हैं। यह फोन के निष्क्रिय (Inactive) होने पर भी कम बैटरी लेते है।

6 - आप इन ऐप्स के वेबसाइट वर्जन का भी उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक एक मेन बैटरी हॉग है लेकिन इसका वेबसाइट एडिशन उतना परेशान नहीं करता है। इंस्टाग्राम और ट्विटर (Instagram and Twitter) के लिए भी यही कहा जा सकता है।

7 - आप लो पावर मोड या लो बैटरी मोड को भी कम बैटरी ड्रेन में मदद करने के लिए शामिल कर सकते हैं। आईओएस और एंड्रॉइड (iOS and Android) दोनों पर, यह केवल बैकग्राउंड ऐप अपडेट को बंद कर देता है और बेसिक एक्टिविटी के लिए सिस्टम को सीमित करता है। कुछ एंड्रॉइड फोन वाटर डाउन इंटरफेस के साथ अल्ट्रा बैटरी सेवर मोड भी पेश करते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Is your smartphone draining battery faster than you imagine? There can be many reasons behind this. Apps are a major reason for draining your smartphone's battery. This is the reason why platform developers like Google and Apple spend a lot of resources to fix their operating systems.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X