Axis Bank के जरिए FASTag ऑनलाइन अप्लाई और रिचार्ज कैसे करें

|

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले महीने घोषणा की, कि भारत में सभी वाहनों में 1 जनवरी, 2021 से FASTags अनिवार्य हो जाएगा। यह कदम पूरे देश में टोल प्लाजा पर यातायात यानि आवाजाही को बिना रुकावट बनाने के लिए उठाया जा रहा है। फास्टैग टोल प्लाजा पर ड्राइवरों को एक कतार में इंतजार किए बिना तुरंत नकद भुगतान करने में मदद करता है।

Axis Bank के जरिए FASTag  ऑनलाइन अप्लाई और रिचार्ज कैसे करें

 

आप बैंक से सीधे पैसे देकर फास्टैग अनिवार्य कर सकते हैं। पहले से ही, फैस्टैग ने 20 से अधिक बैंकों के साथ मिलकर सुविधा प्रदान की है। फास्टैग पेमेंट बैंकों, UPI या ई-वॉलेट्स के जरिए किया जा सकता है। जबकि हमने पहले ही देखा है कि Google पे, फोनपे और BHIM UPI से FASTag को कैसे रिचार्ज किया जाता है। इसके अलावा हमने आपको IDBI FASTag को रिचार्ज करने का तरीका भी बताया था। अब हम ठीक उसकी तरह से यहाँ हमने AXIS BANK FASTag को ऑनलाइन रिचार्ज करने का तरीका दिखाया है। आइए हम आपको बताते हैं कि एक्सिस बैंक के जरिए फास्टैग का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

AXIS Bank FASTag के लिए एप्लाई कैसे करें

एक्सिस बैंक के जरिए फास्टैग को रिचार्ज करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि फास्टैग के लिए एप्लाई कैसे करें। अगर अभी तक आपने फास्टैग के लिए एप्लाई नहीं किया है तो एक्सिस बैंक के जरिए फास्टैग के लिए एप्लाई भी कर सकते हैं।

स्टेप 1: इसके लिए आपको एक्सिस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

स्टेप 2: Get FASTag या Apply For FASTag के विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: अब आपको अपने वैध डॉक्यूमेंट, जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड को एड्रैस प्रूफ और कॉन्टेक्ट डीटेल्स के तौर पर सब्मिट करना है।

स्टेप 4: अब जब आप उस फॉर्म को भरकर सब्मिट कर देंगे तो आपको वहां पर पेमेंट करने के लिए बहुत साे ऑप्शन दिखाई देंगे।

 

कम से कम 200 रुपए का पहला रिचार्ज

एक्सिस बैंक फास्टैग से जुड़ने के लिए आपको पहली बार कम से कम 200 का फीस देनी जरूरी होगी। आप नेट बैंकिंग, NEFT/RTGS, UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, चेक, कैश जैसे कई माध्यमों के जरिए इस फीस का भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद आपको 100 रुपए एक डिपोज़िट एमाउंट के रूप में जमा कराने होंगे जो फास्टैग अकाउंट बंद कराने पर आपको रिफंड कर दिया जाएगा। AXIS Bank FASTag ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

स्टेप 1: https://etc.axisbank.co.in/ इस लिंक यानि

FASTag Axis Bank Electronic Toll Collection की वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2: अब आपको अपने यूज़रनेम या कॉन्टैक्ट नंबर और नेट बैंकिंग पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होगा।

स्टेप 3: अब Recharge Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर दें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
We have already seen how FASTag is recharged from Google Pay, PhonePe and BHIM UPI. Apart from this, we also told you how to recharge IDBI FASTag. Now, just like that, here we have shown how to recharge AXIS BANK FASTag online. Let us show you how to use Fastag through Axis Bank.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X