Baal Aadhaar Card बायोमेट्रिक अपडेट हुआ अनिवार्य, पलक झपकते ही कैसे करें अपडेट

|
Baal Aadhaar Card बायोमेट्रिक अपडेट हुआ अनिवार्य, कैसे करें अपडेट

Baal Aadhaar Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बच्चों के आधार कार्ड, बाल आधार को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। UIDAI ने 5 और 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए आधार डेटा में बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट के लिए अनिवार्य दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

 

अरे वाह! अब मिनटों में बदले आधार कार्ड में अपनी फोटोअरे वाह! अब मिनटों में बदले आधार कार्ड में अपनी फोटो

UIDAI ने ट्विटर पर जानकारी दी कि 5-15 साल के बच्चों के बायोमेट्रिक डिटेल्स को अपडेट करना अनिवार्य है और यह प्रक्रिया मुफ्त है। इसके साथ ही UIDAI ने एक अन्य ट्वीट में यह भी ऐलान किया कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। इसलिए, माता-पिता को फॉर्म भरने और अपने बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाने के लिए कहा जाता है।
UIDAI ने अपने आधिकारिक पोस्ट में यह भी बताया कि एक बच्चे के आधार को दो अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट की जरूरत होती है। पहला बायोमेट्रिक अपडेट बच्चे के 5 साल की उम्र में और दूसरा 15 साल की उम्र में किया जाना चाहिए।

Aadhaar-Voter Link: ऑनलाइन आधार को वोटर आईडी से लिंक कैसे करें, यहाँ जानिए पूरा प्रोसेसAadhaar-Voter Link: ऑनलाइन आधार को वोटर आईडी से लिंक कैसे करें, यहाँ जानिए पूरा प्रोसेस

What is Baal Aadhaar ? ( बाल आधार क्या है? )

UIDAI जो 12 अंकों के आधार का प्रशासन और नियमन करता है, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बाल आधार कार्ड जारी करता है। कार्ड विभिन्न कल्याणकारी लाभों तक पहुंच प्रदान करता है और जन्म से बच्चों के लिए डिजिटल फोटो पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।
चूंकि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में फिंगरप्रिंट जैसे बायोमेट्रिक्स विकसित नहीं होते हैं। बाल आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जैसे बायोमेट्रिक डेटा शामिल नहीं होते हैं। इसलिए सरकार ने लोगों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे पांच वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद बच्चों के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करें।

FaceRD App लॉन्च :अब घर बैठे सिर्फ चेहरा दिखाकर करें Aadhaar Card डाउनलोड!FaceRD App लॉन्च :अब घर बैठे सिर्फ चेहरा दिखाकर करें Aadhaar Card डाउनलोड!

What is a Blue coloured Aadhaar card? ( नीले रंग का आधार कार्ड क्या है? )

बाल आधार को सामान्य आधार से अलग करने के लिए, यूआईडीएआई 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी करता है। हालांकि नीले रंग का बाल आधार बच्चे के 5 वर्ष की आयु तक पहुँचने के बाद अमान्य हो जाता है। इसलिए, आधार को अपडेट करने के लिए, माता-पिता को अपने बच्चों के बायोमेट्रिक्स के साथ आधार डिटेल्स को 5 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद अपडेट करना होगा।

Aadhaar-PAN Link: 30 जून से पहले आधार–पैन को कर दें लिंक, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें स्टेप्सAadhaar-PAN Link: 30 जून से पहले आधार–पैन को कर दें लिंक, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें स्टेप्स

How to apply for Baal Aadhaar Card? ( बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? )

स्टेप 1- UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं
स्टेप 2- आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 3- बच्चे का नाम, अभिभावक/माता-पिता का फोन नंबर, और बच्चे और अभिभावक/माता-पिता से संबंधित अन्य बायोमेट्रिक जानकारी जैसी अनिवार्य जानकारी भरें।
स्टेप 4- अगला आवासीय पता, इलाके, राज्य और अन्य सहित सारी डिटेल्स भरें।
स्टेप 5- इनेबल करें और सभी डिटेल्स सबमिट करें
स्टेप 6- इसके बाद अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 7- पास के आधार नामांकन केंद्र खोजें, और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें।
स्टेप 8- आपको पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, रिश्ते का प्रमाण, जन्म तिथि जैसे डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। आधार कार्यकारी आगे की प्रक्रिया को पूरा करेगा और आवेदन प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए एक Acknowledgment Number प्रदान करेगा।
स्टेप 9- आधार कार्ड 60 दिनों के भीतर आपके पते पर पोस्ट कर दिया जाएगा।

 

कहीं कोई और भी तो नहीं चला रहा है आपके नाम पर सिम कार्ड, यूँ करें पताकहीं कोई और भी तो नहीं चला रहा है आपके नाम पर सिम कार्ड, यूँ करें पता

How to update Baal Aadhaar Card? ( बाल आधार कार्ड को कैसे अपडेट करें? )

स्टेप 1- अपने बच्चे के आधार में बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के लिए uidai.gov.in पर जाएं और अपने बच्चे के आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें।
स्टेप 2- अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, पहचान के प्रमाण और पते के डाक्यूमेंट्स के साथ आधार नामांकन केंद्र पर जाएं।
नोट: माता-पिता को भी बाल आधार कार्ड को रजिस्टर या अपडेट करते समय अपना आधार कार्ड जमा करना होगा।
स्टेप 3- आधार कार्यकारी बच्चे की फोटो और उंगलियों के निशान जैसे बायोमेट्रिक्स से जोड़ देगा।

सरकार ने जारी की आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी, कहा बरतें यह सावधानीसरकार ने जारी की आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी, कहा बरतें यह सावधानी

 
Best Mobiles in India

English summary
Baal Aadhaar Card: The Unique Identification Authority of India (UIDAI) has issued a new guideline regarding children's Aadhaar card, Baal Aadhaar. UIDAI has issued mandatory guidelines for updating biometric information in Aadhaar data for children attaining the age of 5 and 15 years.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X