अपने पुराने फोन को फेंकने नहीं, दोबारा से करें यूज, ऐसे बनाएं कुछ बेहतरीन डिवाइस

|
अपने पुराने फोन को फेंकने से पहले ऐसे बनाएं कुछ बेहतरीन डिवाइस

Old Phone : जब हम एक नए स्मार्टफोन में अपग्रेड करते हैं, तो हमारे पुराने का क्या होता है? हम में से ज्यादा तर लोग अपनी पुरानी टेक्निक को पकड़ कर रखते हैं और उसे उस कबाड़ में रखते हैं जहाँ हम रिटायरमेंट गैजेट रखते हैं जिनका हम शायद कभी यूज नहीं करने वाले हैं, और फिर, कुछ सालो के बाद, जब हम अपने पुराने फोन को इधर-उधर पड़े देखते हैं, तो हम उन्हें कूड़ेदान में फेंक देते हैं क्योंकि वे किसी काम के नहीं होते हैं। ये फेंके गए फोन इलेक्ट्रॉनिक कचरा बन जाते हैं, जो हमारे प्लेनेट के लिए हानिकारक हो जाता है।

 

इसलिए, यह समय है कि आप अपने पुराने फोन को किसी अच्छे यूज में लाएं या कम से कम उन्हें सही तरीके से डिस्पोज करें। इन कुछ तरीकों को आप अपना सकते हैं।

1 - कार कैमरा

अगर आपके पुराने फोन में कैमरा काम कर रहा है तो आप उसे डैश कैमरा में बदल सकते हैं। उसके लिए प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से कोई भी डैश कैमरा ऐप डाउनलोड करें और अपने पुराने फोन को माउंट करने के लिए अपनी कार में फोन होल्डर इंस्टॉल करें। यह सड़क दुर्घटनाओं या किसी प्रेकेरियस पोजीशन में काम आ सकता है जहाँ आपको वीडियो रिकॉर्डिंग की जरुरत हो सकती है।

अपने पुराने फोन को फेंकने से पहले ऐसे बनाएं कुछ बेहतरीन डिवाइस

2. स्टोरेज डिवाइस

अपने पुराने फोन को फिर से यूज करने का एक और शानदार तरीका यह है कि इसे स्टोरेज डिवाइस की तरह यूज किया जा सकता है। बस अपने फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइलें या कोई डेटा अपने पुराने फ़ोन में ट्रांसफर करें और इसे पोर्टेबल ड्राइव के जैसै यूज करें।

 

3. रीसायकल करें

अगर आपका पुराना फोन काम करने की स्थिति में नहीं है और किसी भी तरह से यूज नहीं किया जा सकता है, तो इसे कूड़ेदान में फेंकने के बजाय, इसे Cashify.in, Recycledevice.com या Namoewaste.com जैसी ऑनलाइन वेबसाइटों पर रीसाइक्लिंग के लिए भेजें। ये सभी वेबसाइटें भारत भर में ई-कचरा इकठा करने के लिए घर-घर जाकर सर्विस देती हैं ताकि आपकी पुरानी टेक्निक को रीसाइक्लिंग प्लान्ट तक पहुंचाया जा सके जहां कुछ हिस्सों को दोबारा से यूज करने के लिए निकाला जा सकता है या एनवायरनमेंट के अनुकूल तरीके से स्थायी तरीके से निपटाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पुराने गैजेट्स को रीसाइक्लिंग के लिए भेजने के बदले में पैसे और प्राइज कमा सकते हैं।

4 - एक्सचेंज

आप Amazon, Flipkart, Tata Cliq या अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने पुराने फोन को नए फोन के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। आपको कई एक्सचेंज ऑफर और सौदे मिलेंगे, खासकर फेस्टिव सेल के दौरान।

 
Best Mobiles in India

English summary
Send for recycling at online websites such as Recycledevice.com or Namoewaste.com. All of these websites offer door-to-door e-waste collection services across India so that your old tech can be delivered to a recycling plant where parts can be taken out for reuse.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X