Subscribe to Gizbot

मल्टीटास्किंग व शॉर्टकट ऐप्स, जो आपके मोबाइल को बना देंगे और भी स्मार्ट

Posted By: Devesh Jha

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में बहुत सारी ऐसी सुविधाएं होती है जिससे आम लोगों का कई काम काफी आसान हो जाता है। एंड्रॉइड ने सभी वर्गों के लोगों को अपनी ओर आर्कषित किया है, फिर चाहे वो बच्चे या युवा हो या फिर वृद्ध वर्ग हो।

एंड्रॉइड सभी के लिए फायदेमंद है। इन्हीं में से कुछ खास मल्टीएप्लिकेशन एप्स की सुविधाओं के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

आजकल स्मार्टफोन में लोगों को मल्टीटास्टकिंग एप्लिकेशन की काफी जरूरत होती है। हमारे फोन में कई सारे एप्लिकेशन होती है, लेकिन इनमे से कुछ ऐप्स की जरूरत हमें हमेशा पड़ती रहती है।

मल्टीटास्किंग व शॉर्टकट ऐप्स, जो आपके मोबाइल को बना देंगे और भी स्मार्ट

इन एप्स को एकसाथ होम स्क्रीन में रखने के लिए आप नीचे बताए गए एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. Omni Swipe (ओमनी स्वाइप)

ओमनी स्वाइप एक सबसे अच्छा मल्टी टास्किंग एप्स में से हैं। इसको डाउनलोड करने के बाद आप कई सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। यह आपको अापके फोन की पसंदीदा एप्लिकेशन समेत, फाइल्स, फोल्डर समेत सभी मनपसंद चीजों को एक साथ एक जगह रख सकता है। आपको अपने मेन स्क्रीन के टूगल को दबाना या स्क्रोल करना होगा बस ओमनी स्वाइप आपके सभी पसंदीदा चीजों को आपके सामने ला देगा।

2. EasyTouch (ईजी टच)

ईजी टच के जरिए भी आप अपने फोन में शॉर्टकट की एक बेहतरीन सुविधा चालू कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद एक फ्लोटिंग स्क्रीन आपके फोन में आएगी जैसा कि आप आई-फोन में देखते हैं। इसमें भी आप पसंदीदा एप्लिकेशन समेत, फाइल्स, फोल्डर समेत सभी मनपसंद चीजों को एक साथ एक जगह रख सकते हैं। इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। इसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है ताकि इसका प्रयोग सभी लोग कर सके।

3. Swipeup Utility (स्वाइपेप यूटिलीटि)

स्वाइपेप यूटिलीटि भी एक शानदार मल्टीटास्टकिंग एप्लिकेशन हैं। आप अपने फोन में जैसे जिस इशारे से काम इस एप्स का उपयोग करवाना चाहते हैं, यह बिल्कुल वैसे ही काम करेगा। आप अपने होम बटन से भी इसकी सेटिंग को बदल सकते हैं। इस ऐप से आपको स्क्रीन पर कई टाइप के स्वाइप जेसचर वाले विकल्प मिलेंगे। इसके स्वाइब को टच करने में भी आपको काफी अच्छा लगेगा और आप सभी काम बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

4. EAS (Easy app switcher) (ईजी ऐप स्विचर)

ईजी ऐप स्विचर नाम के इस खास एप्लिकेशन को डाउनलोड करके एप्लाई करने के बाद आपके फोन के होम स्क्रीन का लुक एकदम बदल जाएगा। इसमें भी आपको फ्लोटिंग विकल्प मिलता है जिससे आप अंतिम में उपयोग किए गए दो एप्स को होम स्क्रीन से ही स्विच यानी बदल सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद आपके फोन के होम स्क्रीन पर फ्लोटिंग स्वाइप स्टाइल आईकॉन आएगा। इसे दबाते ही आपको फोन में शामिल एप्स के विकल्प मिल जाएंगे जिनके बीच में आप बदलना चाहते हैं।

5. Notification Toggle (नोटिफिकेशन टूगल)

आपके एंड्रॉइड के स्टेट्स बार में नोटिफिकेशन टूगल की भी एक सुविधा स्वचलित मौजूद रहती है। आप चाहे तो इसका एक एडवांस वर्जन भी प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे आप आसानी से स्विच ऑफ, ब्लूटूथ, साइलंट मोड, स्क्रीन रोटेशन, फाइलट मोड ऑन-ऑफ, स्क्रीन ब्राइटनेस को एडजस्ट करना। इसमें आप एक अपने पसंदीदा एप्स को चुनकर एक शॉर्टकट बनाकर नोटिफिकेसन बार में रख सकते हैं। आप सेटिंग में जाकर अपनी पसंदीदा नोटिफिकेशन बार को चुन सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Is your smartphone slow and you want to do Multitasking And Shortcut ? Well, have no fear folks, as we have the perfect solution to all your slow, dragging and lagging smartphone.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot